Republic Day 2024: 26 जनवरी पर हाई टेक टेक्नोलॉजी से सुरक्षा के कड़े इंतजाम, चेहरे की स्कैनिंग के बाद मिलेगी एंट्री
Advertisement

Republic Day 2024: 26 जनवरी पर हाई टेक टेक्नोलॉजी से सुरक्षा के कड़े इंतजाम, चेहरे की स्कैनिंग के बाद मिलेगी एंट्री

गणतंत्र दिवस समारोह 26 जनवरी पर सुरक्षा के लिए जमीन से लेकर आसमान तक बंदोबस्त किए गए हैं. सुरक्षा के लिए सेना, पुलिस व अर्धसैनिक बलों का पहरा रहेगा. ये पहरा चार लेयर्स में रहने वाला है.

Republic Day 2024: 26 जनवरी पर हाई टेक टेक्नोलॉजी से सुरक्षा के कड़े इंतजाम, चेहरे की स्कैनिंग के बाद मिलेगी एंट्री

Republic Day Security: गणतंत्र दिवस समारोह 26 जनवरी पर सुरक्षा के लिए जमीन से लेकर आसमान तक बंदोबस्त किए गए हैं. सुरक्षा के लिए सेना, पुलिस व अर्धसैनिक बलों का पहरा रहेगा. ये पहरा चार लेयर्स में रहने वाला है. दिल्ली पुलिस ने सुरक्षा के लिए तकनीक का खासा इस्तेमाल किया गया है. 

दिल्ली पुलिस डीसीपी देवेश कुमार महला ने बताया कि लुटियन जोन में होने वाली परेड पर कई पॉइंट्स पर हाई डेफिनेशन सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. ये कैमरे एफआरएस तकनीक से लैस हैं, जिनमें हजारों के लगभग टेररिस्ट और अपराधियों का डाटा फीड है. इन कैमरों के जरिए लुटियन जोन में अलग-अलग जगहों पर बनाए गए कंट्रोल रूम से नजर रखी जा रही है. समारोह स्थल पर जो भी आएगा वह हाई डेफिनेशन कैमरों की नजर से बच नहीं सकता. अगर सीसीटीवी कैमरे में किसी ऐसे व्यक्ति का चेहरा स्कैन करता है, जिसका चेहरा संदिग्ध/आतंकी या अपराधी से मिलता है तो फिर लैपटॉप में उस चेहरे पर लाल निशान लग जाएगा. जिसके बाद को कंट्रोल रूम से अलार्म बजाकर उस पॉइंट पर तैनात सुरक्षा कर्मियों को जानकारी दे दी जाएगी. इसके अलावा परेड रूट पर कर्तव्य पथ पर 400 से ज्यादा सीसीटीवी कैमरे और पूरे रूट पर 1000 से ज्यादा कैमरे लगाए गए है.

बता दें कि विजय चौक से लालकिले तक पूरे परेड रूट को 28 जोन में बांटा गया है और हर जोन की जिम्मेदारी डीसीपी स्तर के अधिकारी को सौपी गई है. पूरे परेड रूट पर दिल्ली पुलिस के 8000 जवानों को तैनात किया गया है.

गणतंत्र दिवस पर किसी भी तरह के हवाई हमले से बचने के लिए भी पूरी व्यवस्था की गई है. ऐसे में 10 कैमरे लुटियन जोन की ऊंची इमारतों पर तैनात किए गए में एंटी एयरक्राफ्ट तकनीक से लैस गन के साथ लगाए गए हैं. क्योंकि 26 जनवरी के आसपास आसमान में लुटियंस जोन के ऊपर किसी भी एयरक्राफ्ट को उड़ाने की इजाजत नहीं है. इसलिए ऐसी किसी गतिविधि पर इन कैमरों के जरिये नजर रखी जाती है.

ये भी पढ़ें: Delhi Metro: 26 जनवरी को परेड में जाने के लिए इन 2 स्टेशन से करना होगा Exit

सिक्युरिटी स्पेशल सीपी दीपेंद्र पाठक ने कहा कि लुटियन जोन में परेड की सुरक्षा के सबसे बाहरी लेयर में दिल्ली पुलिस के लगभग 14000 जवान शामिल रहेंगे, जिनमें दिल्ली पुलिस के थाने का स्टाफ, अतिरिक्त कंपनियां, क्विक रिस्पांस टीम व्हीकल्स, स्वैट कमांडो व्हीकल्स, बम डिटेक्टिव टीम, और ट्रैफिक पुलिस के जवान शामिल होंगे.

नई दिल्ली की ऊंची इमारतों पर रात से स्नाइपर यानी निशानेबाज कमांडो तैनात कर दिए जाएंगे, जिनकी संख्या लगभग 100 होगी. गणतंत्र दिवाद परेड के दौरान तरह-तरह के अलर्ट दिल्ली पुलिस को सेंट्रल एजेंसियों से मिल रहे है. खास तौर पर बीती 22 तारीख को भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा को देखते हुए कानून व्यवस्था बरकरार रहे उसके लिए भी दिल्ली पुलिस ने पुख्ता इंतजाम किया जाए.

राजधानी दिल्ली 2 अलग-अलग राज्यों से अपने बॉर्डर शेयर करती है, जिसमें यूपी और हरियाणा भी शामिल है. रिपब्लिक डे परेड को देखते हुए दिल्ली पुलिस ने बॉर्डर्स पर चेकिंग बड़ा दी है. साथ ही दिल्ली के बड़े बाजारों और भीड़-भाड़ के इलाकों में गश्त बड़ा दी गई है.

इस बार गणतंत्र दिवस परेड को देखने के लिए रिकॉर्ड 77 हजार दर्शक कर्तव्य पथ पर पहुच रहे हैं. आम जनता की सुविधा के लिए दिल्ली पुलिस ने मिसिंग पर्सन बूथ, हेल्प डेस्क, फर्स्ट एड काउंटर, मोबाइल टॉयलेट बनाये गए है.

दिल्ली पुलिस ने रिपब्लिक डे परेड देखने आए दर्शकों से अपील समय से पहुचें और 8:30 से पहले अपनी सीट पर बैठ जाए. गाड़ी की चाबी नजदीक बूथ में जमा कराने, बैग पैक साथ न लाने और ज्यादातर लोग मेट्रो का इस्तमाल करें. 

रिपब्लिक डे परेड की 1 रात पहले यानी 25 जनवरी रात 10 बजे से दिल्ली के बॉर्डर्स सील कर दिए जाएंगे. 26 अर्ली मोरिंग से सिक्योरिटी चेक होंगे, जिस वजह से ट्रैफिक स्लो रहेगा. दर्शकों के रिपब्लिक डे परेड के पास में पार्किंग की जानकारी होगी. दिल्ली ट्रैफिक पुलिस दर्शको से अपील कर रही है कि पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करे. परेड खत्म होने के बाद दर्शक जल्दबाजी न करें, अपनी बारी आने पर ही बाहर निकले जिससे किसी को भी असुविधा न हो.

Trending news