शादी से पहले नहीं कर सकेंगे धर्म परिवर्तन, लागू हुआ नया नियम
Advertisement

शादी से पहले नहीं कर सकेंगे धर्म परिवर्तन, लागू हुआ नया नियम

इस नए नियम के तहत किसी दबाव, लालच, शादी का झांसा देकर, या किसी ओर प्रकार से डरा या धमका करके कोई किसी का धर्म परिवर्तन नहीं कर सकता. अगर कोई जबरदस्ती व उल्लंघन करके किसी का धर्म-परिवर्तन करवाता है तो उसके खिलाफ जांच करके कार्यवाही की जाएगी और 5 से 10 साल तक की सजा दी जाएगी. 

शादी से पहले नहीं कर सकेंगे धर्म परिवर्तन, लागू हुआ नया नियम

चंडीगढ़ः हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि पिछले बजट सत्र के दौरान हरियाणा विधिविरूद्ध धर्म परिवर्तन निवारण नियम, 2022 को पारित कर दिया गया था और इस अधिनियम के नियमों को बनाकर इसकी अधिसूचना अब जारी कर दी गई है. इस लेकर आज अनिल विज ने मीडिया कर्मियों से खास बातचीत की है, जिसमें उन्होंने इस अधिनियम के तहत किसी दबाव, लालच, शादी का झांसा देकर, या किसी ओर प्रकार से डरा या धमका करके कोई किसी का धर्म परिवर्तन नहीं कर सकता.

उन्होंने कहा कि इस बारे में आज सारे देश में आवाज उठ रही है तथा माननीय उच्चतम न्यायालय भी इस बारे में अपनी चिंता जाहिर कर चुका है कि कोई जबरदस्ती व उल्लंघन करके किसी का धर्म-परिवर्तन नहीं करवा सकता हैं.

इस नियम के आने से समाज में सुकुन मिलेगा

विज ने कहा कि इस अधिनियम के आने से समाज में बहुत ज्यादा सोहार्द व सदभाव व सुकुन भी मिलेगा. इस अधिनियम में यह भी प्रावधान किया गया है कि अगर कोई स्वेच्छा से अपना धर्म-परिवर्तन करना चाहता है तो संबंधित जिला के उपायुक्त को आवेदन किया जाएगा और उपायुक्त उसका नोटिस देकर उसकी जांच करवाएंगें. यदि उपायुक्त संतुष्ट होते हैं तो वह स्वेच्छा कर धर्म परिवर्तन कर रहा है तो उसको मंजूरी दी जा सकती है. उन्होंने कहा कि धर्मपरिवर्तन के संबंध में मामले आते रहते हैं और हाल ही में सोनीपत जिले का एक मामला आया है और इस अधिनियम के तहत उनको दर्ज किया जा सकेगा.

अधिनियम के तहत हो सकती 5 से 10 साल की सजा

विज ने धर्म परिवर्तन के संबंध में दी जानी वाली सजा के बारे में कहा कि इस अधिनियम के तहत 5 से 10 साल तक की सजा दी जा सकती है. उन्होंने कहा कि कोई भी इस संबंध में शिकायत करेगा तो उसकी जांच करके कार्यवाही की जाएगी. उन्होंने कहा कि सभी प्रकार के मामले आते हैं और गत दिनों फरीदाबाद जिले का एक मामला हुआ था उसमें आरोपी को सजा भी दिलाई जा चुकी है. इस अधिनियम के बन जाने से लोग ओर ज्यादा इसके बारे में बता पाएंगें.

ये भी पढ़ेंः सतलोक आश्रम संचालक रामपाल को मिली बड़ी राहत, कोर्ट ने किया दोष मुक्त

उन्होंने बताया कि ये कानून इसलिए बनाना पडा कि समाज इसका विरोध कर रहा है कि किसी का भी जबरदस्ती धर्मपरिवर्तन नहीं किया जाना चाहिए. विज ने कहा कि हमारे संविधान में सभी धर्म के लोगों को अपने धर्म के तहत आयोजन करने की स्वीकृति दी है और इस अधिनियम का इस प्रकार से कोई तालुल्क नहीं हैं. इस अधिनियम के अंतर्गत यदि कोई लालच, दवाब, झांसा या गैर-कानूनी कार्य करके शादी करता है तो ऐसे मामले में ही कार्यवाही की जाएगी.

धार्मिक चिन्हों का सम्मान करना चाहिए

विज ने कहा कि हमें सभी के धार्मिक चिन्हों का सम्मान करना चाहिए और कोई भी पिक्चर, ड्रामा, पुस्तक, लेख समाज को संदेश देने वाला होना चाहिए और कोई भी ऐसी कार्यवाही नहीं करनी चाहिए जो दूसरों की भावनाओं के साथ खिलवाड करती हों. उल्लेखनीय है कि गृह विभाग द्वारा जारी अधिसूचना के तहत इस अधिनियम में याचिकाकर्ता की अपनी आय तथा प्रतिवादी की आय को ध्यान में रखकर भरण-पोषण तथा कार्यवाही के खर्चों तथा कार्यवाही के दौरान ऐसी मासिक भरण-पोषण राषि का याचिकाकर्ता को भुगतान करने के लिए प्रतिवादी को आदेश दे सकता है.

उन्होंने आगे कहा कि न्यायायल, विवाह से जन्मे अवस्यक बालक को कार्यवाही के दौरान बालक के बेहतर हित में भरण-पोषण तथा कार्यवाही के खर्चें ऐसे व्यक्ति के माध्यम से भुगतान करने के लिए प्रतिवादी को आदेश देगा, जो न्यायालय उचित समझे. इसके अलावा, यदि धर्म परिवर्तित करने के लिए व्यक्ति अवयस्क हैं तो दोनों माता-पिता या जीवित माता-पिता, जैसी भी स्थिति हो, घोषणा प्रस्तुत करेगा.

विज ने आगे कहा कि कोई धार्मिक पुजारी तथा या कोई व्यक्ति, जो अधिनियम के अधीन धर्म परिवर्तन का आयोजन करना चाहता है तो जिला, जहां ऐसा परिवर्तन आयोजित किया जाना प्रस्तावित है, के जिला मजिस्ट्रेट से पूर्व में नोटिस देगा और पूर्व नोटिस प्राप्त होने पर जिला मजिस्ट्रेट, ऐसे पूर्व नोटिस व घोषणा की पावती देगा, जिला मजिस्ट्रेट अपने कार्यालय के नोटिस बोर्ड पर तुरंत ऐसे नोटिस या घोषणा की प्रति लगाएगा तथा धर्म परिवर्तन समारोह आयोजित करने क लिए आक्षेप, यदि कोई हो, आंमत्रित करेगा, जिला मजिस्ट्रेट सभी घोषणा या नोटिस को धर्म-परिवर्तन के रजिस्टर में दर्ज करवाएगा.

कांग्रेस के अधिकतर नेता एक ही सोच के आदमी

विज ने अपने बयान में आगे कहा कि बिलावल भुटटो, मल्लिकार्जुन खडगे सहित राहुल गांधी और कांग्रेस के अधिकतर नेता एक ही सोच के आदमी है और सबका DNA एक ही है, क्योंकि जो पाकिस्तान बोलता है फिर ये हमारे विपक्ष के मित्र बोलते हैं और जो चीन बोलता है वहीं ये बोलते हैं.

भारत जोड़ो यात्रा के दौरान सुरक्षा व्यवस्था के आदेश जारी

राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा के संबंध में पूछे गए सवाल के जवाब में उन्हेांने कहा कि उनका हरियाणा में स्वागत हैं और मैंने अपने विभाग को उनकी यात्रा के रूट व कार्यक्रमों के संबंध में सूची मांगने कहा है, सबकी सुरक्षा व्यवस्था करने के आदेश जारी कर दिए है.

टाइटलर दिल से कांग्रेस व राहुल गांधी के साथ जुडा हुआ है

आपको बता दें कि कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा में जगदीश टाइटलर के जुड़ने के संबंध में पूछे गए सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि वो दिल से कांग्रेस व राहुल गांधी के साथ जुडा रहा है और उसके आज कहने की कोई नई बात नहीं हैं. जब 1984 के दंगे हुए हैं, तब से वो कोर्ट की नजरों में धूल डालने व समाज को बताने के लिए, लेकिन वो कांग्रेस के साथ जुड़ा हुआ है और कांग्रेस ने उसे कभी भी अलग घोषित नहीं किया. इतने सारे आरोप लगने के बाद भी उन्होंने (कांग्रेस) ने उनके साथ प्यार-मोहब्बत रखी है.

Trending news