HPSC Assistant Professor Recruitment: CM मनोहर लाल का बड़ा ऐलान, राज्य में जल्द होगी असिस्टेंट प्रोफेसर की भर्ती
Advertisement

HPSC Assistant Professor Recruitment: CM मनोहर लाल का बड़ा ऐलान, राज्य में जल्द होगी असिस्टेंट प्रोफेसर की भर्ती

HPSC Assistant Professor Recruitment: CM मनोहर लाल ने निर्देश दिए हैं कि जल्द ही राज्य में असिस्टेंट प्रोफेसर की भर्ती होगी. इसके साथ ही स्कूल शिक्षकों को दिए जाने वाले पुरस्कारों की तर्ज पर विश्वविद्यालयों तथा महाविद्यालयों के शिक्षकों को भी पुरस्कार दिए जाएंगे. 

HPSC Assistant Professor Recruitment: CM मनोहर लाल का बड़ा ऐलान, राज्य में जल्द होगी असिस्टेंट प्रोफेसर की भर्ती

चंडीगढ़: राज्य उच्च शिक्षा परिषद की बैठक की अध्यक्षता करने पहुंचे हरियाणा के CM मनोहर लाल ने निर्देश दिए हैं कि जल्द ही राज्य में असिस्टेंट प्रोफेसर की भर्ती होगी. इसके लिए उच्चतर शिक्षा विभाग (Department of Higher Education) के अधिकारियों को जल्द हरियाणा लोक सेवा आयोग को मांग पत्र भेजने के निर्देश भी जारी कर दिए गए हैं 

CM मनोहर लाल ने कहा कि विश्वविद्यालयों में चल रहे सेल्फ फाइनेंस के कोर्स में बच्चों का अधिक रुझान बढ़े, इसके लिए प्रयास किए जाएंगे. इसके अलावा, विश्वविद्यालयों को वित्तीय रूप से अपने संसाधन जुटाने पर भी विशेष ध्यान देना चाहिए.  साथ ही भविष्य में युवाओं को रोजगारपरक शिक्षा मिले, इसके लिए भी विश्वविद्यालयों को फ्यूचर रेडी कोर्स पर जोर देने की आवश्यकता है.

CM ने निर्देश दिए कि विश्वविद्यालयों में कितने कोर्स चल रहे हैं, सेल्फ फाइनेंसिंग के कोर्स, विषय-वार तथा कोर्स-वार फैकल्टी-विद्यार्थियों के अनुपात का अध्ययन किया जाएगा. इसके लिए एक टीम बनाई जाए जो विश्वविद्यालयों का दौरा कर इन सभी बिंदुओं पर रिपोर्ट देगी. इसके अलावा, उन्होंने शिक्षकों से संबंधित पदोन्नति के मामले, चाइल्ड केयर लीव, स्टडी लीव या अन्य मामलों को एक तय समयावधि में निपटाने के निर्देश दिए.

ये भी पढ़ें- पायलट प्रोजेक्ट को मिली मंजूरी, ठप्प पड़े बोरवेल होंगे फिर रिजार्च, लोगों को मिलेगा शुद्ध पेयजल

 

बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि उल्लेखनीय प्रर्दशन करने वाले स्कूल शिक्षकों को दिए जाने वाले पुरस्कारों की तर्ज पर विश्वविद्यालयों तथा महाविद्यालयों के शिक्षकों को भी पुरस्कार दिए जाएंगे. इसके लिए एक योजना तैयार की जाएगी. इसके अलावा, शिक्षा स्तर की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों के शिक्षकों के लिए ऑनलाइन मॉड्यूलर ट्रेनिंग प्रोग्राम (ऑनलाइन कंटेंट प्रोडक्शन एंड टीचिंग मैथड) लागू करने का भी निर्णय लिया गया. यह ट्रेनिंग मॉड्यूल विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय द्वारा तैयार किया गया है.

CM ने कहा कि नई शिक्षा नीति (NEP)-2020 में समावेशी और समान गुणवत्तायुक्त शिक्षा उपलब्ध करवाने तथा शिक्षा के अवसरों को बढ़ाने पर बल दिया गया है. हरियाणा में इस नीति को लागू करने के लिए नीति संबंधी मामलों पर सलाह देने, प्लानिंग व रिपोर्टिंग के लिए एडवाइजरी कमेटी बनाई है. इसके अलावा, इंप्लीमेंटेशन कमेटी तथा टास्क फोर्स का भी गठन किया गया है. उन्होंने कहा कि नई शिक्षा नीति के लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए राज्य सरकार ने NEP – 2020 को वर्ष 2025 तक प्रदेश में पूर्ण रूप से लागू करने का लक्ष्य रखा है. बैठक में बताया गया कि CM के निर्देशानुसार उच्च शिक्षा विभाग द्वारा शिक्षकों की नई स्थानांतरण नीति तैयार का प्रारूप तैयार कर लिया गया है. इस नीति से विद्यार्थियों के साथ-साथ शिक्षकों को भी लाभ होगा और शिक्षा के स्तर में भी सुधार होगा.

Trending news