Deep Fake Video Case: रश्मिका मंदाना डीप फेक वीडियो मामले में आंध्रा के इंजीनियर को दिल्ली पुलिस ने किया गिरफ्तार
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2069534

Deep Fake Video Case: रश्मिका मंदाना डीप फेक वीडियो मामले में आंध्रा के इंजीनियर को दिल्ली पुलिस ने किया गिरफ्तार

Rashmika Mandanna Deep Fake video case: मशहूर फिल्म अभिनेत्री रश्मिका मंदना डीप फेक वीडियो मामले में आंध्र प्रदेश का इंजीनियर गिरफ्तार. उसने बताया कि वह रश्मिका मंदना का फैन पेज चलाता था और उसके फॉलोवर्स बढ़ाने के लिए  डीप फेक वीडियो बनाया था.

Deep Fake Video Case: रश्मिका मंदाना डीप फेक वीडियो मामले में आंध्रा के इंजीनियर को दिल्ली पुलिस ने किया गिरफ्तार

Rashmika Mandanna Deep fake Video Case: दिल्ली पुलिस की IFSO साइबर सेल की यूनिट ने फिल्म अभिनेत्री रश्मिका मंदाना (Rashmika Mandana) का डीप फेक वीडियो (Deep Fake Video) बनाने और उसे सोशल मीडिया पर पोस्ट करने के आरोप में आंध्र प्रदेश से 24 साल के इंजीनियर ईमानी नवीन को गिरफ्तार किया है. पुलिस ने आरोपी नवीन के पास से उसके 3 मोबाइल और लेपटॉप बरामद किए है. पूछताछ में आरोपी ने बताया कि अपने सोशल मीडिया पेज पर फॉलोवर बढ़ाने के लिए बनाया था रश्मिका मंदाना का डीप फेक वीडियो.

IFSO के डीसीपी हेमंत तिवारी ने बताया कि 10 नवंबर 2023 को दिल्ली महिला आयोग की शिकायत पर इस मामले में केस दर्ज किया था. जिसके बाद जांच शुरू की गई. पुलिस की माने तो इस जांच के दौरान करीब 500 से ज्यादा सोशल मीडिया एकाउंट्स को खंगाला गया. उसके बाद पुलिस आरोपी तक पहुंची.

जांच में सामने आया कि पहली बार एक इंडियन लड़की ने 9 अक्टूबर को इंस्टाग्राम पर अपना एक वीडियो अपलोड किया था. इसके बाद रश्मिका मंडाना का चेहरा लगाकर उसका डीप फेक वीडियो बनाया गया और वह वीडियो अलग-अलग सोशल मीडिया अकाउंट पर वायरल हो गया. इसके बाद तमाम बड़े कलाकारों ने ट्विटर पर इस वीडियो के बारे में जब लिखना शुरू किया तब दिल्ली महिला आयोग ने इसकी शिकायत दिल्ली पुलिस से की.

पुलिस की मानें तो इस मामले की जांच के लिए पुलिस की टीम में देश के अलग-अलग राज्यों में गई और करीब 500 लोगों से पूछताछ की गई. पुलिस को जो पहले सोशल मीडिया अकाउंट मिला था उसे पर से डीप फेक वीडियो डिलीट कर दिया गया था.

ये भी पढ़ें: Ramleela: दिल्ली सरकार की 3 दिवसीय रामलीला का आनंद लेंगे सीएम अरविंद केजरीवाल

इस मामले में पुलिस की Meta ने काफी मदद की और डिलीटेड अकाउंट्स का डेटा रिकवर करने में 2-3 हफ्ते का समय लगा और आखिरकार ईमानी नवीन को आंध्र प्रदेश से गिरफ्तार किया गया. आरोपी ने अपना जुर्म कबूल कर लिया है.

पुलिस के मुताबिक आरोपी ई-नवीन रश्मिका मंदाना का फैन पेज चलाता था. इसके आलावा वो साउथ की एक और एक्ट्रेस और एक दूसरे चर्चित हस्ती का फैन पेज भी चलाता था. जिनपर उसके लाखों फॉलोवर्स थे. पुलिस ने बताया कि काफी समय तक रश्मिका मंदांना का फैन पेज चलाने के बावजूद उसके फॉलोअर्स नहीं बढ़ रहे थे. यही वजह थी कि उसने रश्मिका मंडाना का डीप फेक वीडियो बनाने की सोची और यूट्यूब के जरिये डीप फेक वीडियो बनाने के लिए एक कोर्स भी किया. पुलिस की माने तो आरोपी का मकसद डीप फेक वीडियो बनाकर ज्यादा से ज्यादा फॉलोअर्स बढ़ाकर पैसा कमाना था, लेकिन जब उसे यह पता चला कि उसने दी फेक वीडियो बनाकर एक गलत काम किया है तब उसने अभिनेत्री रश्मिका मंडाना का पेज डिलीट कर दिया. 

पुलिस की मानें तो अभी तक की जांच में सिर्फ एक ही डीप फेक वीडियो की बात सामने आई है. पुलिस आरोपी नवीन के मोबाइल और लैपटॉप की जांच कर रही है और यह जानने की कोशिश कर रही है कि आखिरकार उसने सिर्फ एक ही अभिनेत्री का दी फेक वीडियो बनाया था या इससे पहले वह और लोगों के भी फेक वीडियो बना चुका है. 

Input: Anuj Tomar

Trending news