Rapid Rail Tunnel: देश की पहली रैपिड रेल की 1.5 किलोमीटर लंबी टनल बनकर तैयार
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1373544

Rapid Rail Tunnel: देश की पहली रैपिड रेल की 1.5 किलोमीटर लंबी टनल बनकर तैयार

देश की पहली रैपिड रेल दिल्ली के आनंद विहार से न्यू अशोक नगर की तरफ 1.5 किलोमीटर लंबी टनल बनकर तैयार है. सुदर्श मशीन के जरिये लंबी टनल बनाई जा रही है. NCRTC दिल्ली मेरठ के बीच देश की पहली रैपिड रेल चलाने जा रही है.

Rapid Rail Tunnel: देश की पहली रैपिड रेल की 1.5 किलोमीटर लंबी टनल बनकर तैयार

Delhi-Meerut Rapid Rail Tunnel Work: देश की पहली रैपिड रेल दिल्ली के आनंद विहार से न्यू अशोक नगर की तरफ 1.5 किलोमीटर लंबी टनल बनकर तैयार है. सुदर्श मशीन के जरिये लंबी टनल बनाई जा रही है. NCRTC दिल्ली मेरठ के बीच देश की पहली रैपिड रेल चलाने जा रही है. ये कॉरिडोर 82 किलोमीटर लंबा है जिसमें से 14 किलोमीटर का रास्ता दिल्ली का है. दिल्ली के केवल चार स्टेशन जंगपुरा, सराय काले खां, न्यू अशोक नगर और आनंद विहार है और आनंद विहार स्टेशन भूमिगत दो है.

आनंद विहार से न्यू अशोक नगर में तीन किलोमीटर लंबी की दो सुरंगे बन रही है. ये सुरंगें 90 मीटर लंबी सुदर्श टनल बोरिंग मशीन की दो मशीनें बना रही है, जिसमे से आधी का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है. इस साल नवंबर में गाजियाबाद के साहिबाबाद से रैपिड रेल का ट्रायल किया जाएगा. जिसके लिए तैयारी प्रगती पर है. 

ये भी पढ़ें: महिलाओं की बसों में पुरुष यात्रियों का क्या काम, रोडवेज बस ड्राइवर की लापरवाही आई सामने

इसके साथ ही उत्तर प्रदेश के साहिबाबाद की तरफ दो किलोमीटर लंबी टनल बनाई जाएगी, जो कि वैशाली मेट्रो स्टेशन के सामने खत्म हो जाएगी. इसके लिए तीसरी सुदर्शन टनल बोरिंग मशीन काम कर रही है. यहां पर एक और मशीन भी जल्द ही काम करेगी.

fallback

सबसे बड़ी आकार की टनल 
अभी तक के मेट्रो सिस्टम को देखें तो ये देश की पहली सबसे बड़ी टनल बनाई जा रही हैं. इस टनल में यात्रियों की सुरक्षा का भी पूरा ध्यान रखा गया है. यात्रियों की सुरक्षा के लिए हर 250 मीटर पर एक क्रॉस पैसेज बनाया जा रहा है. 

बता दें कि 2025 तक  दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ कॉरिडोर को पूरी तरह से चालू कर लिया जाएगा. ये 82 किलोमीटर लंबा कॉरिडोर है, जिसमें दिल्ली का 14 किलोमीटर का हिस्सा कवर हो रहा है और 68 किलोमीटर हिस्सा  यूपी का है. इस कॉरिडोर के बनने के बाद यात्री केवल 50 मिनट में तय कर लिया जाएगा 

Trending news