सोनीपत में श्रीराम विवाह झांकियां बनीं आकर्षण का केंद्र, ढोल नगाड़ों पर थिरके लोग
Advertisement

सोनीपत में श्रीराम विवाह झांकियां बनीं आकर्षण का केंद्र, ढोल नगाड़ों पर थिरके लोग

इन दिनों देशभर में राम लीला की धूम चारों तरफ देखने को मिल रही है. इस बीच हरियाणा के सोनीपत की राम लीला आकर्षण का केंद्र बनी हुई है. इस झांकी में लोग बैंड, बाजे, ढोल, तासों की धुन पर खुशी से नाचते हुए नजर आए.   

सोनीपत में श्रीराम विवाह झांकियां बनीं आकर्षण का केंद्र, ढोल नगाड़ों पर थिरके लोग

राजेश खत्री/सोनीपत: इन दिनों देशभर में श्रीराम लीला का आयोजन खुशी व उल्लास के साथ किया जा रहा है. वहीं हरियाणा के सोनीपत से श्रीराम विवाह के दौरान श्री रामलीला सभा द्वारा निकाली गई मनमोहक झांकियां लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र बनी हुई है. इस झांकियों में बैंड, बाजे, ढोल, तासों की धुन के साथ श्रद्धालु खुशी से नाचते हुए देखे गए. वहीं शिव और हनुमान की झांकियां काफी प्रभावशाली रूप में नजर आई.

श्रीराम की निकली सवारी रामजी की महिमा है न्यारी के धुन पर थिरकते यह श्रद्धालु सोनीपत में श्री राम विवाह के दौरान निकाली गई राम बारात के दौरान काफी उत्साहित नजर आ रहे हैं. क्योंकि पिछले सैकड़ों वर्षों से यह झांकियां खास तौर से निकाली जाती हैं जिन झाकियों में आप हनुमान की झांकी को भी देख सकते हैं जिसमें हनुमान खुशी से नाच रहे हैं और उसके नीचे बैठा बंदर गर्मी के दौरान आइसक्रीम खाते नजर आए.

इसके अतिरिक्त यहां शिव के रूप में अघोरी नृत्य भी किया जा रहा है और भभूत आसमान में उड़ाई जा रही है. इसके अतिरिक्त श्रीकृष्ण राधा रानी की झांकियों के माध्यम से दर्शाया गया नृत्य जो काफी आलौकिक नजर आ रहा है. मौके पर श्री राम को सेहरा बाधा गया है, राम विवाह में खासतौर से राम लखन शत्रुघ्न और भरत के रूप भी काफी प्रभावशाली नजर आए.

ये भी पढ़ेंः Festival List: जानें, कब है दिवालीदशहराधनतेरसकरवा चौथ? देखें त्योहारों की पूरी लिस्ट

इस दौरान लक्ष्मण का रूप बने कलाकार ने बताया कि उन्हें बेहद खुशी है कि रामलीला का मंचन करने का अवसर उन्हें प्राप्त हुआ है और राम विवाह है तो आज खुशी कुछ अलग है. भगवान श्रीराम के मार्ग पर चलकर इंसान अपने आप को अच्छा व्यक्तित्व दे सकता है. वही श्रीराम लीला सभा के अध्यक्ष महेंद्र मंगला और महासचिव राजकुमार गोयल के अतिरिक्त पंडित महेश ने बताया कि पहले जब कोरोना था तब 2 साल के लिए राम विवाह शोभायात्रा नहीं निकाली गई थी.

उन्होंने कहा कि लेकिन अब सब प्रतिबंध हट गए हैं तो श्रीराम विवाह के दौरान मनमोहक झांकियों के साथ सोनीपत नगर परिक्रमा की जा रही है और यह रामलीला वर्षों से चली आ रही है. इन झांकियों को निकालने की परंपरा को लगातार कायम रखा जा रहा है, इस राम भोपा शोभायात्रा के दौरान लोगों में काफी उत्साह है. इस बार दशहरा पर्व 5 अक्टूबर को आयोजित होगा. यहां सोनीपत में कुंभकरण मेघनाथ और अहिरावण के अतिरिक्त रावण के 52 फुट ऊंचे पुतलो का दहन किया जाएगा.

Trending news