Rahul Gandhi Birthday: बर्थडे पर जानिए आखिर क्यों बदलना पड़ा था राहुल गांधी को अपना नाम?
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1744162

Rahul Gandhi Birthday: बर्थडे पर जानिए आखिर क्यों बदलना पड़ा था राहुल गांधी को अपना नाम?

Happy Birthday Rahul Gandhi: कांग्रेस नेता राहुल गांधी आज 53 साल के हो चुके हैं. राहुल गांधी का जन्म 19 जून 1970 को हुआ था. राजीव गांधी की मौत के बाद उन्हें अपना नाम बदलना पड़ा था. 

Rahul Gandhi Birthday: बर्थडे पर जानिए आखिर क्यों बदलना पड़ा था राहुल गांधी को अपना नाम?

Happy Birthday Rahul Gandhi: कांग्रेस नेता राहुल गांधी आज 53 साल के हो गए हैं. आज ही के दिन 19 जून 1970 में राहुल गांधी का जन्म दिल्ली में हुआ था. राहुल के बर्थडे पर आज देश विदेशों से उनके चाहने वाले उन्हें शुभकामनाएं दे रहे हैं. देश के सबसे मजबूत परिवारों में से एक में जन्म लेने के बावजूद राहुल गांधी का जीवन कभी इतना आसान नहीं रहा. चाहे वो पर्सनल लाइफ हो या भी पॉलिटिकल हर मोड़ पर राहुल गांधी को कई बाधाओं का सामना करना पड़ा है.

राहुल गांधी 
राहुल गांधी का जन्म दिग्गज परिवार में हुआ. उनके पिता, दादी और परदादा देश के प्रधानमंत्री रह चुके हैं, लेकिन बावजूद इसके उन्हें अबतक कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ा है. चाहे वो सुरक्षा कारणों से देश और परिवार से दूर जाना पड़ा हो या फिर अपनी दादी, पिता और चाचा की मौत को देखना पड़ा हो. 

कम उम्र में हादसों का किया सामना
राहुल गांधी ने बेहद कम उम्र में दो बड़े हादसों का सामना किया. जब राहुल महज 14 साल के थे तो उनकी दादी इंदिरा गांधी की हत्या कर दी गई. इस घटना से राहुल गांधी उबर ही पाते कि साल 1991 के मई महीने में उनके पिता राजीव गांधी की हत्या कर दी गई. इस घटना के बाद राहुल टूट चुके थे. 

ये देखें: AI Generated Images: AI तस्वीरों में दिखा राहुल गांधी का अलग अवतार, आखिरी तस्वीर में दिखी एक सशक्त नेता की छवि

जब बदला था राहुल गांधी का नाम
इंदिरा गांधी की हत्या के बाद देश में फैले तनाव से गांधी परिवार को काफी चीजें बदलनी पड़ी थीं, जिनमें से एक था राहुल गांधी का होम स्कूल में ट्रांस्फर होना. इसके बाद साल 1991 में राजीव गांधी की हत्या हो गई. तब राहुल गांधी की उम्र महज 21 साल थी. राजीव गांधी की हत्या के बाद उन्हें रॉलिन्स कॉलेज फ्लोरिडा भेज दिया गया था. यहीं सुरक्षा कारणों से अपना पहचान गुप्त रखने के लिए उन्हें नाम बदलना पड़ा था. तब राहुल गांधी का नाम बदलकर राउल विंसी किया गया था.

Trending news