Pumpkin benefit for skin: रूखी त्वचा पर लगाएं कद्दू से बना फेस पैक, चमकने लगेगी त्वचा
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1216785

Pumpkin benefit for skin: रूखी त्वचा पर लगाएं कद्दू से बना फेस पैक, चमकने लगेगी त्वचा

आपके घर की रसोई में कद्दू की सब्जी तो बनती होगी, लेकिन ज्यादातर लोगों को कद्दू की सब्जी पसंद नहीं है. कद्दू उन सब्जियों में से है, जो आसानी से हर मौसम में मिल जाती है. तो चलिए आज जानते हैं कि स्किन केयर के लिए कद्दू को कैसे इस्तेमाल किया जाता है.

Pumpkin benefit for skin: रूखी त्वचा पर लगाएं कद्दू से बना फेस पैक, चमकने लगेगी त्वचा

Pumpkin benefit for skin: आपके घर की रसोई में कद्दू की सब्जी तो बनती होगी, लेकिन ज्यादातर लोगों को कद्दू की सब्जी पसंद नहीं है. कद्दू उन सब्जियों में से है, जो आसानी से हर मौसम में मिल जाती है. तो चलिए आज जानते हैं कि स्किन केयर के लिए कद्दू को कैसे इस्तेमाल किया जाता है. शायद ही बहुत कम लोग जानते हैं कि कद्दू का इस्तेमाल स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होता है.

रूखी त्वचा पर लगाएं कद्दू का पेस्ट

गर्मियों के मौसम में हमारी त्वचा काफी रूखी और बेजान हो जाती है. अपनी त्वचा हो दोबारा से रिस्टोर करने के लिए कद्दू के फेस पैक का त्वचा पर इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले कद्दू को पीस कर पेस्ट बनाएं. अब इसमें 2 चम्मच कद्दू के पेस्ट में 1 चम्मच दूध और 4 चम्मच चीनी डालकर मिक्स कर लें. इसके बाद इस पैक को चेहरे पर लगाएं और कम से कम 15 से 20 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें. इसके बाद चेहरे को सादे पानी से धो लें.

ये भी पढ़ेंः दिल्ली की गफ्फार मार्केट में लगी भीषण आग, मौके पर 39 दमकल गाड़ियां मौजूद

इससे चेहरे पर से डेड स्किन सेल्स और ब्लैकहेड्स भी धीरे-धीरे दूर हो जाएंगे और आपकी त्वचा सॉफ्ट लगने लगेगी. बता दें कि कद्दू का फेस पैक नेचुरल होने के साथ-साथ साइड इफेक्ट फ्री भी होता है. ऐसे में आप अपनी नॉर्मल त्वचा पर भी कद्दू का नेचुरल फेस पैक का इस्तेमाल इस तरीके से कर सकते हैं. सबसे पहले कद्दू के पेस्ट में 1 चम्मच शहद, 1 चम्मच दूध और 1 चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाकर पेस्ट बना लें. अब इस पैक को चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट बाद ठंडे पानी से फेस धो लें.

ऑयली त्वचा पर ऐसे करें इस्तेमाल

आपको बता दें कि कद्दू का फेस पैक ऑयली स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद है. चेहरे पर से एक्स्ट्रा ऑयल कम करने के लिए कद्दू का फेस पैक का ऐसे इस्तेमाल कर सकते हैं. सबसे पहले पेस्ट में थोड़ा एप्पल साइडर विनेगर और 1 चम्मच चीनी एड करें और मिक्स करें. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें. इस घरेलू नुस्खे को रोजाना इस्तेमाल करने से चेहरे से एक्स्ट्रा ऑयल कम होने लगेगा और आपकी त्वचा काफी ग्लो करने लगेगी.

WATCH LIVE TV

Trending news