ऑर्गेनिक खेती करने के लिए इस तरह तैयार करें खाद, किसानों को दी जाएगी स्पेशल ट्रेनिंग
Advertisement

ऑर्गेनिक खेती करने के लिए इस तरह तैयार करें खाद, किसानों को दी जाएगी स्पेशल ट्रेनिंग

ऑर्गेनिक खेती को बढ़ावा देने के लिए हरियाणा सरकार ने नई स्कीम शुरू की है. इसके लिए किसानों को स्पेशल ट्रेनिंग के साथ-साथ अन्य सुविधाएं भी दी जाएंगी. इस योजना का मुख्य उद्देश्य यह है कि कम से कम रसायन पदार्थों का प्रयोग किया जाए.

कृषि विभाग के डिप्टी डायरेक्टर डॉ. गिरीश नागपाल

अमन कपूर/अंबाला: हरियाणा सरकार ने ऑर्गेनिक खेती को बढ़ावा देने के लिए नई स्कीम शुरू की है. इसके तहत ऑर्गेनिक खेती करने के इच्छुक किसानों को सरकार की तरफ से स्पेशल ट्रेनिंग के साथ-साथ अन्य सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएगी. इसके लिए इच्छुक किसानों को सरकार द्वारा शुरू किए गए ऑनलाइन पोर्टल पर एप्लाई करना होगा.

ये भी पढ़ें: कुरुक्षेत्र में लग रहा आमों का मेला, किसान पहुंच रहे प्रशिक्षण लेने

कृषि विभाग के डिप्टी डायरेक्टर डॉ. गिरीश नागपाल ने बताया कि हरियाणा सरकार द्वारा प्रकृतिक खेती को बढ़ावा देने की योजना शुरू की है. इस योजना के तहत किसान गौ मूत्र और गोबर का प्रयोग करके ऑर्गेनिक खेती कर सकता है. इसकी बकायदा वैज्ञानिकों द्वारा स्टडी भी की जा चुकी है कि जहां पर ऑर्गेनिक खेती की जाती है. वहां पर सूक्ष्म जीवों की संख्या ज्यादा रहती है. इससे जमीन ज्यादा उपजाऊ बनती है. वैज्ञानिकों ने यह साबित कर दिया है कि खेत की जमीन को पुन: जीवित करने के लिए इस योजना को अपनाना होगा. उन्होंने कहा कि इस योजना का मुख्य उद्देश्य यह है कि कम से कम रसायन पदार्थों का प्रयोग किया जाए.

कृषि विभाग के डिप्टी डायरेक्टर ने बताया कि सरकार की योजना के अनुसार जो भी किसान रजिस्ट्रेशन करवाते हैं तो उन्हें सरकार की तरफ से सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएगी. उन्होंने बताया कि इसके लिए एक ड्रम में 10 लीटर गौ मूत्र, 10 किलोग्राम गोबर, 1 किलोग्राम बेसन और एक किलो पेड़ के नीचे की मिट्टी की जरूरत होती है. इसके बाद इन सबको मिक्स करके करीब 6 दिनों तक रखना होता है, जिसके बाद खाद बन जाती है, जो सूक्ष्म जीवों की कमी को पूरा करता है. इस खाद का उपयोग कर किसान ऑर्गेनिक खेती कर सकते हैं, जिससे उनकी फसल अच्छे दामों में बिकेगी.

WATCH LIVE TV

Trending news