जब-जब नोएडा आए पीएम नरेन्द्र मोदी, उत्तर प्रदेश की भर गए झोली
Advertisement

जब-जब नोएडा आए पीएम नरेन्द्र मोदी, उत्तर प्रदेश की भर गए झोली

आज पीएम मोदी ने ग्रेटर नोएडा में विश्व डेयरी सम्मेलन-2022 का उद्घाटन किया, इससे पहले पीएम मोदी गौतम बुद्ध नगर के अलग-अलग कार्यक्रमों में 6 बार शिरकत कर चुके हैं. हर बार पीएम ने प्रदेश को कई बड़ी सौगात दी हैं. 

जब-जब नोएडा आए पीएम नरेन्द्र मोदी, उत्तर प्रदेश की भर गए झोली

Greater Noida: पीएम नरेन्द्र मोदी (PM Modi) ने आज उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा में विश्व डेयरी सम्मेलन-2022 का उद्घाटन किया. इंडिया एक्सपो मार्ट में आयोजित यह सम्मेलन 12 से 15 सितंबर तक चलेगा. 48 सालों बाद भारत में विश्व डेयरी सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है. भारतीय डेयरी उद्योग वैश्विक दुग्ध उद्योग में लगभग 23% की हिस्सेदारी रखता है और सालाना लगभग 210 मिलियन टन दूध का उत्पादन करता है. उत्तर प्रदेश देश में दुग्ध उत्पादन में पहले नंबर पर है. 

IDF World Dairy Summit 2022 क्यों हो रही है, इससे किसानों-महिलाओं को क्या फायदा मिलेगा?

प्रधानमंत्री बनने के बाद पीएम मोदी 7वीं बार नोएडा पहुंचे हैं. इसके पहले वो नोएडा के अलग-अलग कार्यक्रमों में 6 बार शिरकत कर चुके हैं. अपने पहले कार्यकाल के दौरान पीएम ने 4 बार नोएडा का दौरा किया तो वहीं दूसरे कार्यकाल में यह पीएम का तीसरा दौरा है. 

पीएम मोदी का पहला दौरा
31 दिसंबर 2015 को पीएम मोदी पहली बार नोएडा पहुंचे और दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे का शिलान्यास किया. 

पीएम मोदी का दूसरा दौरा 
25 दिसंबर 2017 को दूसरी बार पीएम मोदी नोएडा पहुंचे, इस दौरान पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिन पर एमिटी यूनिवर्सिटी के कार्यक्रम में शामिल हुए. पीएम मोदी ने इस दिन नोएडा के लोगों को पहली चालक रहित मेट्रो की सोगात देते हुए, मैजेंटा लाइन मेट्रो का उद्घाटन किया.  

पीएम मोदी का तीसरा दौरा
8 जुलाई 2018 को पीएम मोदी और दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन ने नोएडा सेक्टर-81 में दुनिया के सबसे बड़े सैमसंग मोबाइल निर्माण संयंत्र को लॉन्च किया. 

पीएम मोदी का चौथा दौरा
11 फरवरी 2019 को पीएम मोदी ने ग्रेटर नोएडा के एक्सपो मार्ट में पेट्रोटेक-2019 कार्यक्रम में शामिल हुए. 

पीएम मोदी का पांचवां दौरा
9 सितंबर 2019 को ग्रेटर नोएडा के इंडिया मार्ट एंड एक्सपो में आयोजित संयुक्त राष्ट्र के COP-14 सम्मेलन को संबोधित किया. इसका उद्देश्य जलवायु परिवर्तन, जैव विविधता और बढ़ते रेगिस्तान जैसे मुद्दों का समाधान करना था. 

पीएम मोदी का छठवां दौरा
25 नवंबर 2019 को पीएम मोदी ने ग्रेटर नोएडा के जेवर में 29 हजार 650 करोड़ रुपये की लागत से 5845 हेक्टेयर जमीन पर बनने जा रहे जेवर एयरपोर्ट का शिलान्यास किया. 

पीएम मोदी का सातवां दौरा
12 सितंबर 2022, इंडिया एक्सपो मार्ट में आयोजित विश्व डेयरी सम्मेलन-2022 का पीएम मोदी ने उद्घाटन किया.  

Trending news