Delhi News: 1 लाख लोगों के अकाउंट में PM ने किए 50 हजार रुपये ट्रांसफर, बोले- जिनको किसी ने नहीं पूछा, उन्हें Modi ने पूछा और पूजा भी
Advertisement

Delhi News: 1 लाख लोगों के अकाउंट में PM ने किए 50 हजार रुपये ट्रांसफर, बोले- जिनको किसी ने नहीं पूछा, उन्हें Modi ने पूछा और पूजा भी

PM SVANidhi Yojana: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम में पीएम स्वनिधि योजना के 1 लाख लाभार्थियों को 50000 का लोन दिया और साथ ही  एक कार्यक्रम के दौरान दिल्ली मेट्रो के चौथे चरण के 2 अतिरिक्त कॉरिडोर की आधारशिला रखी.

Delhi News: 1 लाख लोगों के अकाउंट में PM ने किए 50 हजार रुपये ट्रांसफर, बोले- जिनको किसी ने नहीं पूछा, उन्हें Modi ने पूछा और पूजा भी

Delhi News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को दिल्ली के जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम में एक कार्यक्रम के दौरान दिल्ली मेट्रो के चौथे चरण के 2 अतिरिक्त कॉरिडोर की आधारशिला रखी. यह कॉरिडोर इंद्रलोक को इंद्रप्रस्थ और लाजपत नगर को साकेत जी ब्लॉक से जोड़ेंगे. इससे कॉरिडोर के बनन से दिल्लीवासियों को ट्रैफिक की समस्या जल्द ही होगी. बता दें कि इस दो कॉरिडोर के निर्माण के लिए बुधवार को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने मंजूरी दी थी. 

पीएम स्वनिधि योजना के लाभार्थियों को दिए 50,000 रुपये
वहीं पीएम नरेंद्र मोदी ने एक लाख स्ट्रीट वेंडर्स को पीएम स्वनिधि योजना के तहत 50 हजार लोन दिया. प्रधानमंत्री ने पीएम स्वनिधि योजना के लाभार्थियों को संबोधित किया. उन्होंने कहा कि पीएम स्वनिधि महोत्सव उन लोगों को समर्पित है, जिनके बिना हम अपना रोजाना के जीवन जीने की कल्पना भी नहीं कर सकते. साथ ही कहा कि यह सब ही जानते हैं कि कोरोनाकाल में सबको एहसास हुआ कि रेहड़ी-पटरीवालों की ताकत क्या है. 

दिल्ली मेट्र्रो के फेस-4 के  2 अतिरिक्त कॉरिडोर की रखी आधारशिला
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि पीएम स्वनिधि योजना के 1 लाख लाभार्थियों के बैंक अकाउंट में 50 हजार रुपये ट्रांसफर कर दिए गए हैं. साथ ही कहा कि  दिल्ली मेट्रो विस्तार के चौथे चरण के 2 अतिरिक्त कॉरिडोर का शिलांयास हुआ. कहा कि दिल्ली के लोगों को आज डबल तोहफे मिला है. 

ये भी पढ़ें: JJP प्रदेश अध्यक्ष बोले- जो विधायक शपथ ग्रहण में गए उनपर होगी कार्रवाई

रेहड़ी-पटरीवालों के ठेले छोटे हैं, लेकिन सपने बड़े हैं
प्रधानमंत्री ने कहा कि रेहड़ी-पटरीवालों के ठेले, दुकान भले ही छोटे हों, लेकिन इनके भी सपने छोटे नहीं बड़े होते हैं. पूर्व सरकारों पर निशाना साधते हुए पीएम ने कहा कि पहले की सरकारों ने इन साथियों की सुध तक नहीं ली. इन लोगों को अपमान सहना पड़ता था, ठोकरें खाने के लिए मजबूर होना पड़ता था. फुटपाथ पर सामान बेचते हुए पैसों की जरूरत पड़ जाती थी, तो मजबूरी में महंगे ब्याज पर पैसा लेना पड़ता था. बैंक में खाते नहीं होते थे तो इनको लोन ही नहीं मिलता था. वहीं जिनके पास बैंक खाता उनके पास व्यापार का कोई रिकोर्ड नहीं होता था. 

जिनको किसी ने पूछा, उन्हें मोदी ने पूछा भी है और पूजा भी है
पीएम ने कहा कि पहले की सरकार ने इन समस्याओं को न ही सुना, न ही समझना और न ही कोई कदम उठाया. पीएम ने कहा कि आपका सेवक गरीबी से निकल यहां तक पहुंचा है. इसलिए जिनको किसी ने नहीं पूछा, उन्हें मोदी ने पूछा भी है और मोदी ने पूजा भी है. पीएम ने कहा कि रेहड़ी-पटरीवालों के पास बैंक में गारंटी देने के लिए नहीं होती थी, इसलिए मैंने इन साथियों की गांरटी ली है. कहा कि मोदी ने इनकी गांरटी ली. पीएम ने कहा कि यह स्वनिधि योजना मोदी की ऐसी गारंटी है जो रेहड़ी, पटरी और ठेलेवालों को परिवार को कम ब्याज में लोन मिले. 

62 लाख लाभार्थियों को लगभग 11 हजार करोड़ दिए जा चुके हैं
पीएम ने बताया कि इस योजना के तहत पहली बार लोन लेने पर 10 हजार देने पड़ते हैं, अगर उसको समय पर चुकाया जाए तो बैंक 20 हजार ऑफर करता हैं. इसे भी चुकाने और डिजिटल लेनदेन से बैंक से 50 हजार की किस्त दी जाती है. इस योजना के तहत अभी देश में 62 लाख लाभार्थियों को लगभग 11 हजार करोड़ दिए जा चुके हैं.  

Trending news