Mann Ki Baat में PM ने की भिवानी के इस गांव के युवाओं की तारीफ, कहा- सुबह 4 बजे उठकर करते हैं सफाई
Advertisement

Mann Ki Baat में PM ने की भिवानी के इस गांव के युवाओं की तारीफ, कहा- सुबह 4 बजे उठकर करते हैं सफाई

महात्मा गांधी के स्वच्छ भारत अभियान को पूरा करने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2 अक्तूबर 2014 को शुरू किया. स्वच्छता अभियन भिवानी जिला के दुल्हेड़ी गांव के युवाओं के लिए प्रेरणा बना, जिसके चलते इन युवाओं ने न सिर्फ अपने गांव, बल्कि भिवानी शहर की सफाई का बीड़ा उठाया.

Mann Ki Baat में PM ने की भिवानी के इस गांव के युवाओं की तारीफ, कहा- सुबह 4 बजे उठकर करते हैं सफाई

भिवानी: महात्मा गांधी के स्वच्छ भारत अभियान को पूरा करने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2 अक्तूबर 2014 को शुरू किया. स्वच्छता अभियन भिवानी जिला के दुल्हेड़ी गांव के युवाओं के लिए प्रेरणा बना, जिसके चलते इन युवाओं ने न सिर्फ अपने गांव, बल्कि भिवानी शहर की सफाई का बीड़ा उठाया. उनके द्वारा किए गए इस कार्य की प्रशंसा मन की बात कार्यक्रम के माध्यम से पीएम नरेंद्र मोदी ने भी की. दुल्हेड़ी गांव के युवाओं की प्रशंसा करते हुए मन की बात कार्यक्रम के माध्यम से कहा कि हरियाणा प्रदेश के भिवानी जिला के गांव दुल्हेड़ी के युवा स्वच्छता एवं जनसेवा समिति ने शहर और गांव में टनों कूड़ा उठाकर स्वच्छता की मिसाल कायम की है. ये युवा सुबह चार बजे ही स्वच्छता के लिए टोलियां बनाकर निकल पड़ते हैं.

 भिवानी जिला के गांव दुल्हेड़ी के युवा स्वच्छता एवं जनसेवा समिति के अध्यक्ष पवन सैनी ने बताया कि लगभग तीन साल पहले उनकी संस्था ने स्वच्छता का कार्य अपने गांव से शुरू किया था. उनके गांव के लगभग 60 युवाओं की टीम अपनी सफाई की ड्रैस में उनके गांव दुल्हेड़ी, भिवानी शहर और गुरूग्राम शहर की भी सफाई कर चुके हैं. आजादी के अमृत महोत्सव के तहत एक अगस्त से 15 अगस्त तक उनकी समिति ने गुरूग्राम में सफाई अभियान चलाया था. आज जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मन की बात कार्यक्रम के माध्यम से उनका प्रोत्साहन किया है.

ये भी पढ़ें: Haryana Board Exam 2023: कल से शुरू होंगे 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं, एग्जाम सेंटर पर ये ले जाना न भूलें छात्र

उन्होंने कहा कि अब वे इस कार्य को ओर भी तन्मयता और तत्परता से आगे बढ़ाएंगे. प्रधानमंत्री द्वारा उनकी संस्था को प्रोत्साहन देने से सभी स्वच्छता करने वाले युवाओं में जोश आया है और उन्हें आगे बढ़ने की प्रेरणा मिली है. वहीं समिति सदस्य नत्थुराम जांगड़ा, दीपक और मास्टर बंसीलाल ने कहा कि गांव के युवाओं की टीम का प्रधानमंत्री के इस प्रोत्साहन से काफी हौसला बढ़ा है. उन जैसे अन्य युवाओं को भी स्वच्छता के महत्व का प्रधानमंत्री के प्रोत्साहन से पता चलेगा.

गांव दुल्हेड़ी से शुरू किए गए स्वच्छता अभियान का अब देश भर में प्रचार हो रहा है. उन्हें उम्मीद है कि स्वच्छता के प्रति समझ रखने वाले युवाओं को आगे बढ़ते हुए अपने गांव में इस प्रकार के कार्यो को करने की तरफ आगे बढ़ना चाहिए. वहीं भिवानी के विधायक घनश्याम सर्राफ ने कहा कि दुल्हेड़ी गांव के युवाओं ने भिवानी शहर को सुबह चार बजे उठकर सफाई की. साल 2021 और 2022 के दौरान भिवानी शहर में जो सफाई में दुल्हेड़ी गांव के युवाओं ने भूमिका निभाई है उसके चलते शहर में स्वच्छता बढ़ी है.

Input: नवीन शर्मा

Trending news