PM मोदी के 'मन की बात' का 100वां एपिसोड आज, UN सहित इन देशों में भी होगा टेलीकास्ट
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1674088

PM मोदी के 'मन की बात' का 100वां एपिसोड आज, UN सहित इन देशों में भी होगा टेलीकास्ट

Mann Ki Baat: देश के 4 लाख से ज्यादा सेंटर के साथ ही न्यूयॉर्क स्थित संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय, न्यू जर्सी और ब्रिटेन में भी में भी 'मन की बात' के 100वें एपिसोड का प्रसारण होगा.

PM मोदी के 'मन की बात' का 100वां एपिसोड आज, UN सहित इन देशों में भी होगा टेलीकास्ट

Mann Ki Baat: PM नरेंद्र मोदी के साथ ही देशभर के लोगों के लिए आज का दिन बेहद खास रहने वाला है, आज PM मोदी के 'मन की बात' का 100वां एपिसोड प्रसारित होगा. देश में मन की बात के 100वें एपिसोड को एतिहासिक बनाने के लिए खास तैयारियां की गई हैं. देश के 4 लाख से ज्यादा सेंटर में मन की बात कार्यक्रम का लाइव प्रसारण होगा तो वहीं न्यूयॉर्क स्थित संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय, न्यू जर्सी और ब्रिटेन में भी में भी 'मन की बात' के 100वें एपिसोड का प्रसारण होगा.

2014 में हुई शुरुआत
PM मोदी के मन की बात कार्यक्रम की शुरुआत 9 साल पहले 3 अप्रैल 2014 को हुई थी, जिसके आज 100 एपिसोड पूरे हो जाएंगे. PM हर महीने के आखिरी रविवार को इस कार्यक्रम के माध्यम से महिलाओं, किसानों, युवाओं सहित देश की जनता के साथ सीधा संवाद करते हैं.

PM मोदी कर रहे बेसब्री से इंतजार
हाल ही में PM मोदी ने कहा था कि वो मन की बात कार्यक्रम के 100वें एपिसोड का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. इस दौरान माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स ने भी PM मोदी को इसके लिए बधाई दी थी. 

ये भी पढ़ें- Mann ki Baat: अंबाला रेलवे स्टेशन के इस प्लेटफार्म पर यात्री सुन सकेंगे PM मोदी के मन की बात

दिल्ली में 6530 स्थानों पर सुनी जाएगी मन की बात
BJP द्वारा मन की बात कार्यक्रम को एतिहासिक बनाने की खास तैयारियां की गई हैं, दिल्ली में भी ये 6530 स्थानों पर  और सुना जाएगा. वहीं कई नागरिक संगठन और अन्य संगठनों द्वारा भी इस कार्यक्रम को सुनने की सार्वजनिक रूप से व्यवस्था की गई है. 

विदेशी भाषाओं में भी होता है प्रसारण
'मन की बात' कार्यक्रम का प्रसारण देशी भाषाओं, बोली के साथ ही विदेशी भाषाओं में भी किया जाता है. ये 22 भारतीय भाषाओं, 29 बोलियों और फ्रेंच, चीनी, इंडोनेशियाई, तिब्बती, बर्मी, बलूची, अरबी, पश्तू, फारसी सहित 11 विदेशी भाषाओं में प्रसारित किया जाता है. 

क्या कहती है स्टडी?
PM मोदी के कार्यक्रम ‘मन की बात’ को लेकर IIM रोहतक ने एक स्टडी की है, जिसे प्रसार भारती ने कराया है. इसके अनुसार, देश के 100 करोड़ लोग कम से कम एक बार मन की बात कार्यक्रम सुन चुके हैं, वहीं 23 करोड़ लोग ऐसे हैं जो नियमित रूप से मन की बात कार्यक्रम सुनते हैं. 

Trending news