लॉन्च होने जा रही 5G सेवा, जानें कहां-कहां मिलेगी कनेक्टिविटी, क्या पड़ेगा इससे फर्क?
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1374670

लॉन्च होने जा रही 5G सेवा, जानें कहां-कहां मिलेगी कनेक्टिविटी, क्या पड़ेगा इससे फर्क?

देश में कल 5G Network लॉन्च होने जा रहा है. इसकी शुरुआत कल पीएम मोदी प्रगति मैदान से 10 बजे करेंगे. पहले चरण में यह देश के इन 13 बड़े शहरों में लॉन्च होगा. 

लॉन्च होने जा रही 5G सेवा, जानें कहां-कहां मिलेगी कनेक्टिविटी, क्या पड़ेगा इससे फर्क?

5G Network: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल देश में 5G सेवा लॉन्च करने जा रहे हैं. पीएम मोदी कल दिल्ली के प्रगति मैदान से 10 बजे 5G Network लॉन्च करेंगे. वहीं पीएम मोदी हाई स्पीड मोबाइल इंटरनेट सुविधा के शुभारंभ के दौरान दिल्ली के द्वारका सेक्टर 25 में मेट्रो के आगामी स्टेशन की भूमिगत सुरंग से 5जी सेवाओं के कामकाज का प्रदर्शन भी देखेंगे. यह सेवा पहले चरण में देश के 13 शहरों में लॉन्च होगी. वहीं पीएम मोदी कल India Mobile Congress के 6th Edition का उद्घाटन भी करेंगे. 

ये भी पढ़ें: इन वाहन चालकों की अब खैर नहीं, कटेगा भारी चालान, LG ने दिए ट्रैफिक पुलिस को आदेश

बता दें कि यह सेवा चरण में 13 शहर अहमदाबाद, बेंगलुरु, चंडीगढ़, चेन्नई, दिल्ली, गांधीनगर, गुरुग्राम, हैदराबाद, जामनगर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई और पुणे में 5G कनेक्टिविटी की शुरुआत होगी. 

10 गुना तेज इंटरनेट
बताया जा रहा है 5G नेटवर्क के जरिये इंटरनेट की स्पीट 4जी के मुकाबले 10 गुना ज्यादा होगी. 4 जी नेटवर्क के जरिये आप ज्यादा से ज्यादा 100 Mbps की स्पीड का इस्तेमाल कर रहे थे. वहीं अब आपको 5जी के जरिये 1 से 2 Gbps की स्पीड मिल सकती है.

ये भी पढ़ें: पति ने फावड़े से पत्नी और बेटी को मारा डाला, घर के अलग-अलग हिस्से में मिले शव

वहीं 5G के आने से आप 4K क्वालिटी में वीडियो कॉल कर सकेंगे. अभी तक आप 4K में केवल वीडियो ही देख पा रहे थे. ये ही नहीं आप अब कितनी भी बड़ी फाइल चंद सेकंडों में डाउनलोड और अपलोड कर सकते हैं. 5जी नेटवर्क की मदद से आप कोई भी फिल्म या वेब सिरीज कुछ ही सेकंड में डाउनलोड कर सकेंगे. 

इसके आने के बाद से वर्चुअल रियालिटी के सेक्टर में जबरदस्त फायदा होगा. 5जी नेटवर्क की वजह से वर्चुअल टुरिज्म बढ़ेगा वहीं वर्चुअल स्पोर्ट्स और वर्चुअल रिसर्च को भी बढ़ावा मिलेगा.

Trending news