PM Kisan Samman Nidhi: 11वीं किस्त लेने वाले किसानों को लगा बड़ा झटका, वापस करने होंगे पैसे
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1232049

PM Kisan Samman Nidhi: 11वीं किस्त लेने वाले किसानों को लगा बड़ा झटका, वापस करने होंगे पैसे

31 मई, 2022 को देशभर के 10 करोड़ किसानों को पीएम किसान सम्‍मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) की 11वीं किस्त किसानों के खाते में पहुंचा दी गई है. 11वीं किस्त जारी होने के बाद केंद्र सरकार को कई ऐसे मामलों की जानकारी मिली की लोगों ने गलत तरीके से योजना का फायदा उठा रहे हैं.

PM Kisan Samman Nidhi: 11वीं किस्त लेने वाले किसानों को लगा बड़ा झटका, वापस करने होंगे पैसे

PM Kisan Yojana: 31 मई, 2022 को देशभर के 10 करोड़ किसानों को पीएम किसान सम्‍मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) की 11वीं किस्त किसानों के खाते में पहुंचा दी गई है. 11वीं किस्त जारी होने के बाद केंद्र सरकार को कई ऐसे मामलों की जानकारी मिली की लोगों ने गलत तरीके से योजना का फायदा उठा रहे हैं. इससे पहले भी गलत तरीके से योजना का फायदा उठाने वाले लोगों को नोटिस भेज चुकी हैं.

केंद्र सरकार ने इस योजना के तहत लाभार्थ‍ियों के लिए सोशल ऑडिट भी शुरू किया था. बता दें कि सोशल ऑडिट का मकसद गलत तरीके से योजना का फायदा उठाने वालों को चिन्हित करना था. मोदी सरकार ने इस योजना के तहत किसानों की आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने के लिए शुरू किया था.  

इन लोगों को लौटाने होंगे किस्त के पैसे

किसानों की किस्तों को वापस करने के लिए आप ऑनलाइन जाकर देख सकते हैं. इसके लिए आपको सबसे पहले पीएम किसान की वेबसाइट पर जाकर फॉर्मर कॉर्नर (Farmer Corner) पर रिफंड ऑनलाउन का ऑप्शन दिखाई देगा. इसके बाद वेब पर मांगी गई जानकारियां दर्ज करें. इसके बाद अपना आधार नंबर, बैंक अकांउट नंबर या मोबाइल नंबर दर्ज करें.

सभी जानकारियों के बाद कैप्‍चा कोड दर्ज कर 'गेट डाटा' पर जाकर क्‍ल‍िक कर दें. इसे क्लिक करने के बाद आपको 'You are not eligble for any refund amount' का मैसेज दिखाई देता है थो आपको पैसा वापस नहीं देना होगा और अगर यहां रिफंड अमाउंट (Refund Amount) का मैसेज शो करता है तो आपको पैसा वापस करना होगा. लेकिन, अगर आप पैसा वापस नहीं करते तो सरकार की तरफ से आपको नोटिस आ सकता है.

किन लोगों को मिलेगा योजना का लाभ

जानकारी के मुताबिक हर किसी को पीएम किसान योजना का लाभ नहीं मिलेगा. अगर कोई ITR फाइल करता हो या सरकारी कर्मचारी हो. इसके अलावा यदि पति और पत्‍नी दोनों के नाम पर जमीन है तो परिवार का कोई एक ही व्‍यक्‍त‍ि 6000 रुपये सालाना का लाभ उठा सकता है.

31 जुलाई तक पूरा कर लें e-KYC प्रोसेस

आपको बता दें कि सरकार की तरफ से पीएम किसान योजना के तहत e-KYC कराने की आखिरी तिथि बढ़ाकर 31 जुलाई, 2022 तक कर दी गई है.

WATCH LIVE TV

Trending news