Advertisement
trendingPhotos/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1522082
photoDetails0hindi

UP Board Exam Date Sheet: 10वीं-12वीं की परीक्षाएं 16 फरवरी से होंगी शुरू, यहां देखें पूरी डेटशीट

देश के स्कूलों में अब परीक्षाओं का दौर शुरू होने वाला है. वहीं उत्तर भारत के इलाकों में विंटर वेकेशन के बाद से परीक्षाएं शुरू हो जाएंगी. यहां पहले 10th-12th वालों की प्री बोर्ड परीक्षाएं और बाद में बोर्ड की परीक्षाएं शुरू होंगी.

1/4

बता दें कि इस डेटशीट के अनुसार यूपी बोर्ड की परीक्षाएं 16 फरवरी से शुरू हो जाएंगी. माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से जारी हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाओं का टाइम टेबल जारी किया गया है. 

2/4

इस टाइम टोबल के अनुसार सुबह 8 से लेकर 11 बजकर 15 मिनट तक हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा चलेगी. वहीं दूसरी पाली का समय दोपहर 2 बजे से लेकर शाम 5 बजकर 15 मिनट तक होगा.

3/4

बता दें कि 10वीं कक्षा का पहला पेपर 10वीं का होगा. वहीं, 12वीं कक्षा का पहला पेपर सैन्य विज्ञान का होगा. 10वीं-12वीं की परीक्षाएं (10th-12th Board Exam) 16 फरवरी से 4 मार्च तक चलेंगी. 

4/4

वहीं इस बात की जानकारी प्रदेश की माध्यमिक शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) गुलाब देवी ने दी. इस दौरान उन्होंने बताया कि माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश प्रयागराज द्वारा संचालित की जाने वाली वर्ष 2023 की हाईस्कूल एवं इण्टरमीडिएट बोर्ड परीक्षाएं आगामी 16 फरवरी से प्रारंभ हो जाएंगी. वहीं गुलाब देवी ने कहा कि छात्र एवं छात्राएं मन लगाकर और पूरी मेहनत से परीक्षा की तैयारी करें ताकि अच्छे नंबरों के साथ पास हों, वहीं उन्होंने छात्रों को अच्छा प्रदर्शन करने के लिए शुभकामनाएं भी दीं. माध्यमिक शिक्षा मंत्री ने यह भी बताया कि वर्ष 2023 की बोर्ड परीक्षाओं को नकल विहीन बनाने की तैयारियां की गई है और परीक्षाओं के समय नियमित रूप से इसकी मॉनिटरिंग की जाएगी.