Advertisement
photoDetails0hindi

Haryana Deadlifter: 8 साल की अर्शिया बनी यंगेस्ट डेडलिफ्टर, 60 किलो डेडलिफ्ट कर हासिल किया खिताब

पंचकूला की रहने वाली 8 साल की अर्शिया गोस्वामी ने बड़े-बड़े लोगों के पसीने छुड़वा रखे हैं. मात्र 8 साल की उम्र में अर्शिया गोस्वामी ने 60 किलो का डेडलिफ्ट कर अपने आप में एक यंगेस्ट डेड लिफ्ट का खिताब हासिल किया है.

1/6

8 साल की अर्शिया गोस्वामी लॉकडाउन के समय में अपने माता-पिता को एक्सरसाइज करते देख इसकी शुरुआत की और धीरे-धीरे अभ्यास करते रहने के बाद आज 8 साल के अर्शिया गोस्वामी 60 किलो की डेडलिफ्टिंग कर लेती है.

 

2/6

अर्शिया गोस्वामी का गोल है कि वह बड़ी होकर देश के लिए मेडल जीतना चाहती है.मात्र 8 साल की अर्शिया गोस्वामी सोशल मीडिया में भी खूब वायरल हो रही है और 8 साल की अर्शिया के लाखों फॉलोअर्स हैं.

 

3/6

मात्र 8 साल की उम्र में अर्शिया गोस्वामी ने एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड और इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड हासिल किया है और अर्शिया गोस्वामी का कहना है कि आने वाले समय में वह गिनीज ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाएंगी. अर्शिया गोस्वामी से खास बातचीत में बताया कि वह वेटलिफ्टिंग के साथ-साथ पढ़ाई में भी रुचि रखती हैं और रोजाना कई घंटों तक अपने पिता के ही जिम में एक्सरसाइज करने के साथ-साथ पढ़ाई में भी समय देती है.

4/6

अर्शिया गोस्वामी का कहना है कि वेटलिफ्टिंग के लिए उसके माता-पिता उसे प्रोत्साहित करते रहते हैं और उसके परिवार का उसे पूरा सहयोग मिलता है और उस ने कहा कि जब वह अपने से बड़ी उम्र के बच्चों के साथ प्रतियोगिता करती हैं तो उन्हें खुद पर गर्व होता है.

5/6

8 साल की उम्र में वह 14 से 15 साल के बच्चों के साथ कंपटीशन करती है. अर्शिया गोस्वामी का कहना है कि कोई भी मुकाम हासिल करने के लिए उम्र की कोई पाबंदी नहीं होती कम उम्र में भी आप बड़ा मुकाम हासिल कर सकते हैं.

6/6

अर्शिया गोस्वामी के पिता अवनीश गोस्वामी खुद एक जिम संचालक हैं. उनका कहना है कि मात्र 8 साल की उम्र में इतना भारी भरकम वजन उठाना अर्शिया गोस्वामी के लिए कोई बड़ी बात नहीं है. ऐसा भी नहीं है कि कम उम्र में भारी वजन उठाने से उसको कोई फिजिकल प्रॉब्लम आई हो. अर्शिया गोस्वामी के पिता का कहना है कि कम उम्र में भारी वेट उठाने से हाइट में किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं आती. उनका कहना है कि भविष्य में वह इसको और ज्यादा बढ़ावा देंगे और धीरे-धीरे वेटलिफ्टिंग 60 किलो से बढ़ाएंगे.