Advertisement
photoDetails0hindi

Dry Lips: फटे होंठ से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू उपाय और पाएं गुलाब से भी सॉफ्ट लिप्स

Home Remedy for Dry Lips: मौसम करवट ले चुका है और सर्दी भी आने वाली है. ऐसे में इस मौसम में बच्चे और बड़े सभी फटे होंठों से परेशान हो जाते हैं. इसके चलते स्किन केडर रुटीन में थोड़े से बदलाव किए जाने जरूरी हैं. ठंड के मौसम में हाथ और मुंह पर सबसे ज्यादा असर पड़ता है. ड्राई लिप्स से लोग सबसे ज्यादा परेशान रहते हैं और इससे चेहरे की रंगत पर असर पड़ता है. तो चलिए आज हम आपको रुखे-सूखे होंठों को मुलायम बनाने का घरेलू नुस्खें के बारे में बताएंगे. 

1/5

नारियल का तेल (Coconut oil): नारियल तेल कई तरह से इस्तेमाल किया जाता है. खाने, शरीर पर लगाने, चोट पर लगाने और साथ में फटे होंठ के लिए इसका उपयोग किया जाता है. फटे हाथ पैरों और लिप्स के लिए यब सबसे बेस्ट ऑप्शन है. इसके लगाने से फटे और ड्राई लिप्स से छुटकारा मिला जाएगा. अगर आपके लिप्स ज्यादा जल्दी ड्राई हो जाते हैं या ज्यादा फटते हैं तो इसे आप दिन में 2-3 बार भी लगा सकते हैं. 

 

2/5

मलाई (Malai): होंठों औक चेहरे पर मलाई लगाना दादी-नानी का नुस्खा है. इसे लगाने से स्किन बिल्कुल सोफ्ट हो जाती है. इसे रोज सोने से पहले लगाकर मसाज करें और 2-3 दिन में फटे होंठ से छुटकारा मिल जाएगा. 

 

3/5

शहद (Honey): वो लोग जिनके होंठ ज्यादा फटते हैं उनको अपने होंठों पर शहद लगाना चाहिए. इससे होठ मुलायाम होंगे, इनकी दरारें कम होंगी और साथ ही काले होंठों से भी मुक्ति मिलेगी. 

4/5

हल्दी (Turmeric): अगर आपके होंठ फटने के कारण खून आने लगता है तो 2 चुटकी हल्दी को चौथाई चम्मच दूध में मिलाकर होंठों पर लगाएं. सोने से पहले इस रोज रात में लगाएं. इससे फटे होंठों से जल्जी निजात मिलेगा. 

5/5

बादाम का तेल (Almond Oil): अगर सर्दी में आप भी फटे होंठों से परेशाम रहते हैं तो इसके लिए आपको छोटा सा उपाय करना है. सोने से पहले अपने होंठों पर बादाम का तेल लगाएं. होंठों पर तेल लगाने के बाद 5 मिनट तक हल्के हाथ से मसाज करें. ऐसा करने से आपके लिप्स पूरी सर्दी मुलायम और गुलाबी रहेंगे.