Advertisement
trendingPhotos/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2352897
photoDetails0hindi

Dog Bite: जानें कुत्ता काट ले तो तुरंत क्या करना चाहिए और जख्म को कैसे साफ करें

Dog Bite Treatment: कुत्ते के काटने के मामले लगातार बढ़ते जा रहे आए है. आए दिन किसी न किसी की मौत कुत्ते के काटने से हो रही हैं. कुत्ते वफादार तो होते हैं, लेकिन अगर वे काट ले उनका जहर शरीर में फैलने लगता है, जिससे मौत भी हो सकती है. कुत्ते के काटने से रेबीड होने का रिस्क होता है. ऐसे में यह बहुत जरूरी है जानना कि कुत्ते के काटने के तुरंत बाद ही क्या करना चाहिए. आइए आपको इसके बारे में बताते हैं. 

Dog Bite

1/6
Dog Bite

Dog Bite: कुत्ते के काटने के मामले लगातार बढ़ते जा रहे आए है. आए दिन किसी न किसी की मौत कुत्ते के काटने से हो रही हैं. कुत्ते वफादार तो होते हैं, लेकिन अगर वे काट ले उनका जहर शरीर में फैलने लगता है, जिससे मौत भी हो सकती है. 

 

Dog Bite Treatment

2/6
Dog Bite Treatment

Dog Bite Treatment: कुत्ते के काटने से रेबीज होने की रिस्क बढ़ जाता है. आइए हम आपको बताते हैं कि अगर कुत्ता काट ले तो फस्ट एड के तौर पर सबसे पहले क्या करना चाहिए. 

 

Dog Bite First Aid

3/6
Dog Bite First Aid

Dog Bite First Aid: अगर किसी को कुत्ता काट ले सबसे पहले जख्म को साफ करें. पानी और एंटी सेप्टिक साबुन या कपड़े धोने वाले साबुन से जख्म को कम से कम 15-20 मीनट को धोएं, जिससे कि बैक्टीरियल इंफेक्शन की संभावना कम हो जाए. इसके बाद जख्म पर एंटी सेप्टिक दवा लगाएं. 

 

Dog Bite Wound

4/6
Dog Bite Wound

Dog Bite Wound: वहीं अगर जख्म से खून निकल रहा है तो खून को रोकने की कोशिश करें. इसके बाद उसपर दवा लगाएं. खून रुकने के बाद ही डॉक्टर के पास जाएं, घर पर पट्टी न करें.

 

Dog Bite Rabies

5/6
Dog Bite Rabies

Dog Bite Rabies: खास पर जरूर ध्यान दें कि कुत्ते के काटने पर किसी तरह के घरेलू उपाय न करें, इससे इंफ्केशन और भी ज्यादा बढ़ सकता है. अस्पताल में जाकर रेबीज का इंजेक्शन लगावाएं. 

 

Dog Bite Infection

6/6
Dog Bite Infection

Dog Bite Infection: इसी के साथ ही बता दें कि रेबीद होने पर शरीर पर एंटीबडीज बनने की परेशानी होने लगती है, इससे बचने के लिए पहले ही एंटी रैबीज इम्यूनोग्लोबिलिन की डोज भी जरूर लें.