Panipat News: हर घर तिरंगा अभियान 2.0 का हुआ शुभारंभ, जारी किए ध्वजारोहण के दिशा-निर्देश
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1821481

Panipat News: हर घर तिरंगा अभियान 2.0 का हुआ शुभारंभ, जारी किए ध्वजारोहण के दिशा-निर्देश

Panipat News: हरियाणा के पानीपत में हर घर तिरंगा अभियान के 2.0 कैंपेन की शुरूआत हो गई है. पोस्ट मास्टर नरेश धीमान ने डाकघर के कर्मचारियों के साथ मिलकर दीप प्रज्वलित कर अभियान का शुभारंभ किया.

 

Panipat News: हर घर तिरंगा अभियान 2.0 का हुआ शुभारंभ, जारी किए ध्वजारोहण के दिशा-निर्देश

Panipat News: केंद्र सरकार द्वारा स्वतंत्रता दिवस के शुभअवसर पर 13 से 15 अगस्त तक हर घर तिरंगा अभियान की शुरुआत की गई है, जिसमें केंद्र सरकार के दिशा निर्देशानुसार सभी डाकघरों को 25 रुपये प्रति तिरंगा वितरित करने के लिए कहा गया है.

केंद्र सरकार के दिशा निर्देशानुसार पानीपत के मुख्य डाकघर मैं हर घर तिरंगा अभियान का दीप प्रज्वलित कर शुभारंभ किया गया. हर घर तिरंगा अभियान शुरू करने से पहले डाकघर के सभी अधिकारी व कर्मचारियों ने राष्ट्रीय गान गाया, जिसके बाद पोस्ट मास्टर नरेश धीमान ने डाकघर के कर्मचारियों के साथ मिलकर दीप प्रज्वलित कर  अभियान का शुभारंभ किया.

ये भी पढ़ें: Haryana Crime: खून से लथपथ मिला युवक का शव, नुकीले हथियार से दिया गया हत्या को अंजाम

 

डाकघर द्वारा सभी तिरंगा खरीदने वालों को विशेष तौर पर दिशा निर्देशानुसार जारी किए जा रहे हैं कि सभी तिरंगे को सम्मान पूर्वक अपने घर पर लगाएं. इसके साथ महिला कर्मचारी संध्या व अलका द्वारा 15 अगस्त के बाद तिरंगे को किस तरह लपेटकर सम्मान के साथ सुरक्षित रखना है. महिला कर्मचारियों द्वारा सभी को सम्मान पूर्वक तिरंगे को दिया जा रहा है.

मुख्य डाकघर के पोस्टमास्टर नरेश धीमान ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दिशा निर्देशानुसार पिछले साल की भांति इस साल भी हर घर तिरंगा अभियान के तहत डाकघर में 25 रुपये का तिरंगा उपलब्ध करवाया गया है. उन्होंने कहा कि इस अभियान का मुख्य मकसद हर जन में देशभक्ति की भावना को जगाने के लिए डाक विभाग द्वारा 25 रुपये का तिरंगा काउंटर पर उपलब्ध करवाया है. इसके साथ पोस्टमैन भी घर-घर में तिरंगा पहुंचा रहे हैं.

पोस्टमास्टर ने बताया कि 2.0 कैंपेन हैं, जिसमें किसी भी जन को तिरंगे की आवश्यकता है. वह पोर्टल व फील्ड के पोस्टमैन स्टाफ  के माध्यम से प्राप्त किया जा सकता है. 
नरेश धीमान ने बताया कि ऑनलाइन व ऑफलाइन के जरिए लगभग 6500 तिरंगा सेल हो चुका है. पोस्ट मास्टर ने जानकारी दी कि पिछले साल करीब 15,000 से अधिक तिरंगा सेल हुआ था. इस बार पिछले साल की अपेक्षा ज्यादा सेल होने का अनुमान है.

पोस्टमास्टर नरेश ने बताया कि अभी तक 22000 तरंगे आ चुके हैं. आवश्यकता के अनुसार तिरंगे और मंगवा लिए जाएंगे. पोस्टमास्टर ने बताया कि तिरंगा खरीदने वालों को विशेष तौर पर दिशा निर्देश जारी किए जा रहे हैं कि 13, 14 व 15 अगस्त को सम्मान के साथ अपने घरों पर तिरंगा फहराए उसके बाद तिरंगे को सम्मान पूर्वक लपेटकर अपनी अलमीरा या सुरक्षित स्थान पर रख दें. इस अवसर पर संध्या, अलका, रीना, प्रियंका, हरिकिशन सुरेश वैद, मोहित, सुरेश जागलान, सत्यनारायण गुप्ता , जय नारायण अन्य कर्मचारी मौजूद रहे.

Input: Rakesh Bhayana

Trending news