Panchkula News: किसानों को आलू की खेती हो रहा है लाखों का लाभ, सरकार भी दे रही है सब्सिडी
Advertisement

Panchkula News: किसानों को आलू की खेती हो रहा है लाखों का लाभ, सरकार भी दे रही है सब्सिडी

Panchkula News: हरियाणा सरकार किसानों के लिए काफी योजनाएं लेकर आ रही है, जिससे किसानों को काफी लाभ हो रहा है. किसानों को सरकार द्वारा सब्सिडी भी दी जा रही है, जिससे किसानों को काफी सहुलित मिल जाती है और किसान अपना छोटा उद्योग शुरू कर रहे हैं और लोगों को रोजगार मिल जाता है.

Panchkula News: किसानों को आलू की खेती हो रहा है लाखों का लाभ, सरकार भी दे रही है सब्सिडी

Panchkula News: हरियाणा के पंचकूला जिले के मोरनी क्षेत्र के किसानों के लिए आलू की खेती वरदान बनकर साबित हो रही है. यहां के अधिकतर बेरोजगार युवा सरकार से अनुदान प्राप्त कर आलू की खेती में अपना भाग्य चमका रहे है. मोरनी क्षेत्र के किसानों को सबसे ज्यादा मुनाफा इस खेती से प्राप्त हो रहा है. क्योंकि, यहां पहले किसान परंपरागत खेती ही करते थे, जिसमें मक्का, गेंहू, सरसों, तिल, टमाटर के अलावा अन्य नगदी फैसले शामिल हैं.

मगर जंगली जानवरों के डर के कारण अधितर किसानों ने इन फसलों को उगाना बंद कर दिया और आलू की खेती पर ज्यादा ध्यान देना शुरू कर दिया, जिसके लिए हरियाणा सरकार भी अनुदान देकर किसानों के हौसले बुलंद कर रही है. आलू के पौध लगाने के लिए किसान को ₹1 का भी खर्च नहीं करना पड़ता है. सारा खर्च सरकार द्वारा दिया जाता है. किसान अपनी जमीन पर आलू के पौधे लगते है, जिसको सरकार द्वारा दिया जाता है.

ये भी पढ़ेंः Haryana News: हरियाणा में इंजीनियरिंग कार्यों के लिए ठेकेदारों की राह होगी आसान, जानें नए नियम

 

आपको बता दे की इस खेती में कुछ महीने लगते हैं और आलू के पौधे तैयार हो जाती है. छोटी सी जमीन पर किसान इस खेती को करता है और इसकी कीमत किसान को अच्छी खासी मिल जाती है. जैसे की ₹1 लाख आलू के पौधे अगर किसान उगता है तो उसे ₹2 के हिसाब से दिया जाता है, जिसका तकरीबन ₹200000 बन जाता है. किसान इस खेती को बहुत ही खुशी से कर रहे हैं और हरियाणा सरकार का धन्यवाद भी कर रहे हैं.

मोरनी क्षेत्र में आलू की खेती के लिए उपयुक्त समय जून से लेकर दिसंबर के अंत तक चलता है. इसी से जागरूक होकर मोरनी के गांव शेरला निवासी नरेंद्र कौशिक युवक ने आलू की खेती शुरू की है, जिसमें उन्हें अच्छा मुनाफा मिल रहा है. मोरनी में आलू की खेती के लिए उपयुक्त वातावरण है और इस कार्य को करने के लिए ज्यादा जमीन की जरूरत नहीं होती है. किसान इसको छोटे से कमरे से भी शुरू कर सकते हैं.

ये भी पढ़ेंः Haryana Doctors Strike: सरकारी डॉक्टरों की हड़ताल हुई फेल, सिर्फ 26.86% डॉक्टर्स ने लिया हिस्सा- अनिल विज

इसके बाद सरकार द्वारा अनुदान लेकर बड़ा व्यवसाएं भी शुरू कर सकते हैं. हरियाणा सरकार ओर इंटरनेशनल पोटैटो सेंटर की तरफ से किसानों को फ्री ऑफ कॉस्ट किसानों को आलू की पौध तैयार करने के लिए बीज उपलब्ध करवाया जा रहा हैं, जिसमें किसानों का एक भी रुपया खर्च नहीं आता है. बिना खर्चे के काफी आमदनी किसानों को प्राप्त होती है. मोरनी के काफी किसान आलू की खेती कर काफी मुनाफा कमा रहे हैं.

हरियाणा सरकार किसानों के लिए काफी योजनाएं लेकर आ रही है, जिससे किसानों को काफी लाभ मिल रहा है. किसानों को सरकार द्वारा सब्सिडी भी दी जा रही है, जिससे किसानों को काफी सहुलित मिल जाती है और किसान अपना छोटा उद्योग शुरू कर रहे हैं और लोगों को रोजगार मिल जाता है.

(इनपुटः दिव्या रानी)

Trending news