Palwal News: फर्जी दस्तावेज बना कराते थे चालान की राशि कम, दो आरोपी गिरफ्तार
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1718662

Palwal News: फर्जी दस्तावेज बना कराते थे चालान की राशि कम, दो आरोपी गिरफ्तार

Palwal News: हरियाणा के पलवल में फर्जी दस्तावेज बनाकर चालान की राशी कम कराने के फर्जीवाड़े का खुलासा हुआ है. चांज के दौरान पता लगा कि आरोपी लोगों व वाहनों के फर्जी दस्तावेज बनाकर सरकार के राजस्व को चूना लगा रहा था.

 

Palwal News: फर्जी दस्तावेज बना कराते थे चालान की राशि कम, दो आरोपी गिरफ्तार

Palwal News: हरियाणा के पलवल जिले में पुलिस द्वारा द्वारा काटे गए वाहनों के ई-चालान में चालान की राशि को कम कराने के नाम पर फर्जीवाड़े का खुलासा हुआ है. जनवरी महीने में पुलिस ने दो आरोपी साइबर ठगी के मामले में गिरफ्तार किए थे. अब उन्हीं के कंप्यूटर, लैपटॉप की जांच में इस फर्जीवाड़े का खुलासा हुआ है. उनमें से एक आरोपी कंप्यूटर पर फर्जी तरीके से इंश्योरेंस, ड्राइविंग लाइसेंस, पॉल्युशन और आरसी की स्कैन के माध्यम से फर्जी कॉपी बनाकर चालान की जुर्माना राशि को कम करवाने का काम करता था. डीएसपी संदीप मोर ने बताया कि मामले की गंभीरता से जांच की जा रही है. इसमें शामिल किसी भी व्यक्ति को बक्शा नहीं जाएगा.

ये भी पढ़ें: Operation Pink: दिल्ली में ज्वैलर्स 'पिंक' नोट को कर रहे सफेद, ऑपरेशन कर किया खुलासा

 

28 जनवरी को किया गिरफ्तार
डीएसपी ने कहा की इस मामले में अब पुलिस चालान शाखा में कार्यरत पुलिसकर्मियों की संलिप्तता की भी जांच कर रही है. साइबर थाना प्रभारी जसबीर सिंह ने कैंप थाना पुलिस को दी शिकायत में बताया कि 20 जनवरी को हरविंद्र व सुरेश के साथ 35 हजार रुपये की ठगी धनी ऐप के माध्यम से हुई थी. इस मामले में पुलिस ने 28 जनवरी को दो आरोपियों को गिरफ्तार किया था.

इनकी निशानदेही पर पुलिस ने 4 मोबाइल फोन एक टैब व कंप्यूटर बरामद किया था. आरोपी अमित से एक कंप्यूटर बरामद हुआ था, जिसमें पुलिस को जांच में ड्राइविंग लाइसेंस, पॉल्युशन, आरसी व इंश्योरेंस की स्कैन कॉपियां मिली थी. जिन्हें कंप्यूटर द्वारा एडिट किया हुआ था. इन दस्तावेजों को चालान शाखा में भेजा जाता था. साथ ही होमगार्ड व पुलिसकर्मी के व्हाट्सएप पर भी भेजे गए थे. 

जुर्माना राशि करवाता था कम
आरोपी अमित ने बताया कि वो वाहन के स्कैन दस्तावेजों को चालान शाखा में भेजकर पुलिस द्वारा काटे गए ई-चालान की जुर्माना राशि को कम करवाकर चालान निपटवाने का काम करते थे. जांच में पता चला कि आरोपी लोगों व वाहनों के फर्जी दस्तावेज बनाकर सरकार के राजस्व को चूना लगा रहा था. प्रभारी ने कहा कि चालान शाखा व मोटर व्हीकल एक्ट कोर्ट द्वारा जांच की आवश्यकता है, जिससे यह पता लगाया जा सके कि इन दस्तावेजों के आधार पर आरोपी ने सरकार को कितना चूना लगाया है.

डीएसपी संदीप मोर ने बताया कि आरोपी के अमित के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी है. आरोपी को प्रोडक्शन वारंट पर लिया जाएगा और चालान शाखा में कार्यरत पुलिसकर्मियों की संलिप्तता की भी जांच की जा रही है. आरोपी ने सरकार को कितना चूना लगाया है. जल्द ही इसका भी खुलासा किया जाएगा.

Input: Rushtam Jakhar

 

Trending news