अंबाला और करनाल में शुरू हुई धान की खरीद, पानीपत-सिरसा के किसानों को अब भी इंतजार
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1375766

अंबाला और करनाल में शुरू हुई धान की खरीद, पानीपत-सिरसा के किसानों को अब भी इंतजार

पानीपत में व्यवस्थाओं का हवाला देते हुए किसानों ने जल्द खरीद शुरू करने की मांग की. मगर सिरसा में सरकारी खरीद शुरू होने से पहले मजदूरों की हड़ताल आज तीसरे दिन भी जारी है.

अंबाला और करनाल में शुरू हुई धान की खरीद, पानीपत-सिरसा के किसानों को अब भी इंतजार

चंडीगढ़ः हरियाणा में 1 अक्टूबर यानी आज से धान की खरीद शुरू हो चुकी है. किसान भी अपनी धान लेकर मंडियों में पहुंच रहे हैं. वही किसानों का कहना है कि मंडी के अंदर तो व्यवस्था ठीक है, लेकिन गेट के ऊपर ही काफी परेशानियां आ रही हैं. गेट पास कटने में काफी टाइम लग रहा है जिसकी वजह से लंबी-लंबी लाइने लगी हुई है.

किसानों का कहना है कि मौसम की वजह से अबकी बार उनके खेत में भी नमी है. इससे हमें धान काटने में काफी परेशानियां हो रही हैं. मगर जब मंडी में पहुंचते हैं तो यहां पर भी हमें शुरू में ही परेशानियों का सामना करना पड़ता है. इसको लेकर कहीं व्यवस्था ठीक करनी होगी. वही हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कल प्रदेशभर के उपायुक्तों को आदेश दिए थे कि मंडियों में सभी तरह की व्यवस्था करें. अगर कहीं पर भी किसी तरह की किसानों को कोई दिक्कत आती है तो उसका समाधान करें.

पानीपत अनाज मंडी में खरीद नहीं हुई शुरू

इसी के साथ हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा 1 अक्टूबर से प्रदेश की सभी मंडियों से फसल खरीदने की बात कहीं थी. प्रदेश के कई जिलों में फसल की खेल शुरू हो चुकी है, लेकिन पानीपत जिले में अभी फसल की खरीद शुरू नहीं हुई है. वहीं किसानों द्वारा पीआर को निजी की बोरियों में भरा जा रहा है. किसानों का कहना है कि मंडी में अभी बारदाना नहीं आया है. वहीं पिछले 3 से 4 दिनों से अपनी फसलों की सुरक्षा के लिए मंडी में ही रात गुजार रहे हैं. किसानों ने कहा कि धान जा पहले करीब 3200 में बिक रहा था. अब ₹400 कम हो गया है. इसके बावजूद भी मंडी में ग्राहक नहीं है. 

ये भी पढ़ेंः Sapna Chaudhary: लहंगा-चोली पहनी सपना ने 'जिंद आला' पर डांस कर दिखाया अपना नया टैटू

अंबाला में भी मंडी में खरीद हुई शुरू

बता दें कि आज से धान की सरकारी खरीद शुरू हो चुकी है इसको लेकर किसानों में काफी खुशी देखने को मिल रही है.  किसानों का एक लंबा इंतजार आज खत्म हो चुका है. इतना ही नहीं आज से ऑनलाइन गेट पास भी कटने शुरू हो चुके हैं. वहीं, किसान मंडी प्रशासन के इंतजामों से खुश नजर आ रहे हैं. मंडी सचिव का कहना है कि आज से मैन्युअल पास खत्म कर ऑनलाइन गेट पास भी शुरू कर दिए है.

आज से किसानों की फसल की खरीद शुरू हो चुकी है. अंबाला की मंडी की व्यवस्था से किसान खुश है. किसानों को फसल खरीद शुरू होने का बेसब्री से इंतजार था जोकि आज खत्म हो चुका है. गेट पास कटने शुरू हो गए है और काम भी तेजी से चल रहा है. किसान अब अपनी धान की फसल बेचकर अपने घर को वापिस जाने लगेंगे और उनके खाते में पैसे कब आए उसी का इंतजार रहेगा.

ये भी पढ़ेंः दौलतमंद बनने का आसान टोटका, हरी इलायची के साथ सिर्फ एक मंत्र दूर कर देगा सारी परेशानी

किसानों का कहना है कि वो काफी दिनों से मंडी में बैठे है. आज से सरकारी खरीद शुरू हो गई है जिससे उन्हें काफी राहत मिली है. उनका कहना है कि अब वें अपनी फसल को बेचकर घर जा रहे है. उनका कहना है कि बस अब सरकार खाते मे पैसे कब भेजेगी ये इंतजार रहेगा. वहीं, मंडी सचिव ने बताया कि आज से सरकारी खरीद शुरू हो चुकी है और ऑनलाइन गेट पास कटने भी शुरू हो चुके हैं.

उन्होंने कहा कि अभी तक 45 से ज्यादा ऑनलाइन गेट पास कट चुके हैं. वहीं उन्होंने मंडी में धान की आवाक पिछ्ले साल जहां 3 लाख 60 हजार से उपर रही थी तो अब की बार फसल में बीमारी और बारिश की वजह से नुकसान होने के कारण 3 लाख 25 हजार के आसपास रहने की उम्मीद जताई है.

सिरसा की अनाज मंडी में मजदूरों की स्ट्राइक आज भी जारी

आपको बता दें कि हरियाणा में आज जहां सभी मंडियों में धान की सरकारी खरीद शुरू हुई है, लेकिन सिरसा जिला की बात की जाए तो आज पहले दिन सिरसा में धान की न तो आवक हुई है और न ही धान की सरकारी खरीद शुरू हुई है, लेकिन सरकारी खरीद शुरू होने से पहले मजदूरों की हड़ताल आज तीसरे दिन भी जारी है. सिरसा की अनाज मंडी में मार्केट कमेटी के बाहर मजदूरों का धरना प्रदर्शन आज तीसरे दिन भी जारी रहा है.

लगातार हरियाणा सरकार, आढ़तियों और फैक्ट्री मालिकों के खिलाफ मजदूरों का रोष प्रदर्शन जारी है. Zee मीडिया संवाददाता विजय कुमार ने मजदूरों और किसानों से खास बातचीत की. मजदूरों का कहना है कि वे दिन रात मंडी में फसल की साफ-सफाई करते है, लेकिन उनको मजदूरी उसके मुकाबले में बहुत कम मिलती है. उनका कहना है कि अपनी मांगों को लेकर वे लगातार अधिकारियों को सूचित कर रहे है लेकिन अधिकारियों ने उनकी मांग को अभी तक पूरा नहीं किया है.

ये भी पढ़ेंः लव स्टोरी से लेकर मर्डर मिस्ट्री तक, जानें 'हसीन दिलरुबा' की एक ऐसी प्रेम कहानी जो आपके रोंगटे खड़े कर देगी

उन्होंने कहा कि इसी के चलते रोष स्वरूप वे मंडी में स्ट्राइक करने को मजबूर हो गए है. मंडी में मजदूरों की स्ट्राइक को आज किसानों ने भी अपना समर्थन दे दिया है. मजदूरों ने शासन और प्रशासन से मांग की है कि जल्द से जल्द उन्हें उचित मजदूरी दी जाए. इसके साथ ही मजदूरों ने चेतावनी दी है कि अगर सरकार और प्रशासन ने उनकी मांग को पूरा नहीं किया तो वे अनिश्चितकालीन स्ट्राइक पर चले जाएंगे.

Zee मीडिया से बातचीत करते हुए मजदूर यूनियन के जिला प्रधान सोनू कुमार ने बताया कि वे मंडी में दिन रात काम करते है और किसानों की फसल की साफ-सफाई, फसल बिकने के बाद फसल को तोलते है और उसके बाद फसल को भरते भी है, लेकिन उनको इसके मुकाबले में मजदूरी काफी कम मिलती है. उन्होंने कहा कि बार-बार प्रशासन को उनकी समस्या के समाधान के लिए निवेदन किया गया है, लेकिन अभी तक उनकी समस्या का कोई समाधान नहीं हुआ है.

उन्होंने सरकार और प्रशासन से मांग की है कि जल्द से उनकी उचित मजदूरी दी जाए. इसके साथ ही उन्होंने प्रशासन को चेतावनी भी दी है कि अगर उनकी मांगे जल्द पूरी नहीं की गई तो जल्द ही अनिश्चितकालीन स्ट्राइक भी की जाएगी. इसके साथ किसान नेता लखविंदर सिंह ने कहा कि मंडी में किसानों और मजदूरों की मांग को सरकार और प्रशासन नहीं पूरी कर रहा है. इसलिए आज तीसरे दिन भी मंडी में मजदूरों की हड़ताल जारी है. जब तक मजदूरों की मांग पूरी नहीं होती तब तक उनका विरोध प्रदर्शन जारी रहेगा.

Trending news