CBSE Board Exam: सीबीएसई बोर्ड ने परीक्षार्थियों के लिए जारी किए दिशानिर्देश, ग्रेटर नोएडा में 55 केंद्र बने
Advertisement

CBSE Board Exam: सीबीएसई बोर्ड ने परीक्षार्थियों के लिए जारी किए दिशानिर्देश, ग्रेटर नोएडा में 55 केंद्र बने

CBSE Board Exam: यूपी के ग्रेटर नोएडा में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड समिति ( सीबीएसई ) ने अपनी बोर्ड परीक्षाओं के लिए 55 केंद्रों को बनाकर तैयार किया.  बोर्ड परीक्षाएं इसी महीने में 15 फरवरी से प्रारंभ होगी. वहीं स्कूलों में विद्यार्थियों प्रवेश पत्र भी दिया जा चुका हैं.

CBSE Board Exam

Board Exam News: उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा में सीबीएसई बोर्ड ने परीक्षाओं के लिए 55 केंद्र बनवाएं है. जिले में सीबीएस बोर्ड के कुल 210 स्कूल हैं. बोर्ड परीक्षाओं के लिए 10 वीं में 28 हजार और 12 वीं में 21 हजार विद्यार्थी पंजीकृत हुए हैं. इस बार सीबीएसई बोर्ड ने रिजल्ट में कई बदलाव किए हैं. बोर्ड परीक्षा में छात्रों के मानसिक तनाव को दूर करने के लिए बोर्ड ने मार्कशीट से डिविजन और डिस्टिंक्शन को हटा दिया है. 

रिजल्ट में सीजीपीए लिखी आएंगी
अब से रिजल्ट में भी परसेंटेज की जगह सीजीपीए लिखी मिलेगी. फेल शब्द की जगह में कंपार्टमेंट एग्जाम , सप्लीमेंटरी या फिर रिएग्जाम का नाम लिखा जाएगा. विद्यार्थियों के लिए एक टोल फ्री नंबर 1800118004 भी जारी किया है. नंबर पर कॉल अभिभावक व छात्र सोमवार से शुक्रवार 9:30 बजे से 5:30 बजे तक संपर्क कांउसिलिंग के लिए किया जा सकता हैं. 

अब से ग्रेड प्वाइंट मिलेंगे
10 वीं और 12 वीं के बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट में अब से ग्रेड प्वाइंट दिए जाएंगे. सभी विषयों के ग्रेड प्वाइंट को टोटल करने के बाद पांच विषय से भाग कर देने पर सीजीपीए निकलकर आएगी. कोई भी छात्र अगर अपने प्रतिशत निकालना चहेंगे तो उन्हें अपने सारे विषयो के ग्रेड प्वाइंटस को 9.5 से गुणा करना होगा. 

और पढ़े - जयंत के जाते ही कांग्रेस ने बढ़ाया भाव, सपा की घोषित सीटों पर भी ठोका दावा

और पढ़े -  रामलला की आरती में शामिल होना हुआ आसान, पास की सुविधा हुई शुरू, जानिए आपके लिए कौन सी तारीख है खाली

Trending news