Noida News: भारत संकल्प यात्रा के लिए जेपी नड्डा पहुंचे नोएडा, सरकार की योजनाओं के बारे में जानकारी देना है मकसद
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1985427

Noida News: भारत संकल्प यात्रा के लिए जेपी नड्डा पहुंचे नोएडा, सरकार की योजनाओं के बारे में जानकारी देना है मकसद

Noida News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 नवंबर को झारखंड के खूंटी में इस यात्रा को झंडी दिखाई थी. वहीं इसकों लेकर आज जेपी नड्डा ग्रेटर नोएडा के जुनैदपुर गांव पहुंचे हैं.

Noida News: भारत संकल्प यात्रा के लिए जेपी नड्डा पहुंचे नोएडा, सरकार की योजनाओं के बारे में जानकारी देना है मकसद

Noida News: विकसित भारत संकल्प यात्रा समावेशी विकास की दिशा में एक सार्थक पहल है. इसके जरिये देश के कोने-कोने में समाज के सभी वर्गों तक कल्याणकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाया जा रहा है. यात्रा का मकसद स्वच्छता, बिजली, आवास, रोजगार, आयुष्मान भारत, पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना और पीएम आवास योजना के बारे में लोगों को विस्तार से जानकारी देना है. संकल्प यात्रा 2.7 लाख पंचायतों तक पहुंचेगी.

ये भी पढ़ें: Delhi Crime: दिल्ली में फिर गूंजा गोली का शोर, एक शख्स को रिश्तेदार ने मारी गोली, जांच में जुटी पुलिस

 

देश के कोने-कोने में केंद्र सरकार की योजनाओं की सूचना और लोगों तक उसके लाभ को पहुंचाने के मकसद से विकसित भारत संकल्प यात्रा शुरू की गई है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 नवंबर को झारखंड के खूंटी में इस यात्रा को झंडी दिखाई थी. इस अभियान के जरिए देश के कोने-कोने में लोगों को जागरुक करने की मुहिम चलाई जा रही है. पहले ही सप्ताह में 21 नवंबर तक यह इस यात्रा के माध्यम से 203 ग्राम पंचायतों में स्वास्थ्य शिविर लगाए गए. नुक्कड़ नाटकों के जरिए लोगों को जानकारियां दी जा रही हैं.

अब तक विकसित भारत संकल्प यात्रा को गुजरात के डांग, जम्मू-कश्मीर के राजौरी, उत्तर और मध्य अंडमान, अरुणाचल प्रदेश के तवांग, ओडिशा के कोरापुट, महाराष्ट्र के नांदेड़, उत्तराखंड के चंपावत, उत्तर प्रदेश के बाराबंकी और आंध्र प्रदेश समेत देश के कई और हिस्सों से रवाना किया जा चुका है. यह अनवरत जारी है. इस दौरान आम लोगों को केंद्र सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं के बारे में जानकारी देने के साथ-साथ स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ भी दिया जा रहा है.

अभियान के जरिए केंद्र सरकार का प्रयास आम लोगों को स्वच्छता सुविधा, वित्तीय सेवा, बिजली कनेक्शन, आवास से लेकर दूसरी जरूरी सेवाएं प्रदान कराना है. समाज में हाशिये पर रहे लोगों तक खाद्य, सुरक्षा, पोषण, स्वास्थ्य देखभाल, स्वच्छ पेयजल पहुंचाने और क्वालिटी एजूकेशन को लेकर जागरूकता बढ़ाने के साथ-साथ समाज के अंतिम छोर पर बसे लोगों तक सुविधाएं विकसित करना है. 

Input: Pranav Bhardwaj

Trending news