Noida News: नोएडा एयरपोर्ट को दिल्ली से सीधा जोड़ेगा ये हाईवे, आगरा, यमुना के साथ फरीदाबाद में भी करेगा प्रवेश
Advertisement

Noida News: नोएडा एयरपोर्ट को दिल्ली से सीधा जोड़ेगा ये हाईवे, आगरा, यमुना के साथ फरीदाबाद में भी करेगा प्रवेश

Noida News: दिल्ली से नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के लिए करीब 32 किमी का एक नया एक्सप्रेसवे बनाया जाएगा. इसके बनने के दो बड़े फायदे हैं. पहला नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे से वाहनों का भार कम हो जाएगा. साथ ही पूर्वी दिल्ली के इलाकों की नोएडा एयरपोर्ट से सीधी कनेक्टिविटी हो जाएगी.

Noida News: नोएडा एयरपोर्ट को दिल्ली से सीधा जोड़ेगा ये हाईवे, आगरा, यमुना के साथ फरीदाबाद में भी करेगा प्रवेश

Noida News: नोएडा इंटरनेशल एयरपोर्ट से जल्द ही कॉमर्शियल फ्लाइट उड़ान भरेगी. दिल्ली से नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट की सीधी कनेक्टिविटी दी जाएगी. इसके लिए करीब 32 किमी का एक नया एक्सप्रेसवे बनाया जाएगा. ये एक्सप्रेस दिल्ली के कालिंदी कुंज से वाया नोएडा सेक्टर- 150 होते हुए आगरा एक्सप्रेस को जोड़ेगा. दिल्ली में इसे मुंबई-बड़ौदा एक्सप्रेसवे से एक रोटरी के जरिए जोड़ा जा सकता है.

प्राधिकरण की मंशा है इस एक्सप्रेस को नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (एनएचएआई) बनाए. इसके लिए प्राधिकरण एनएचएआई के संपर्क में है. इसके बनने के दो बड़े फायदे हैं. पहला नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे से वाहनों का भार कम हो जाएगा. साथ ही पूर्वी दिल्ली के इलाकों की नोएडा एयरपोर्ट से सीधी कनेक्टिविटी हो जाएगी.

समिति की ओर से हाल के दिनों में नए एक्सप्रेस के लिए सर्वे किया गया. ये सर्वे नोएडा के सेक्टर-94 यानी यमुना पुश्ता से लेकर सेक्टर- 150 करीब 28 किमी तक का किया गया है. यहां दो विकल्प दिए गए. पहला एक्सप्रेस वे समानांतर पुश्ता के साथ एक एक्सप्रेसवे बनाया जाए या फिर मौजूदा एक्सप्रेसवे के ऊपर एलिवेटड एक्सप्रेसवे बनाएं.

दरअसल, प्राधिकरण एनएचएआई से ही इसका निर्माण करवाना चाहता है. इसलिए पहले विकल्प पर ही काम होगा और इसे मुंबई बड़ौदा एक्सप्रेस से जोड़ा जाएगा. ट्रैफिक भार के अनुसार इसे छह लेन का बनाया जाएगा. नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से सीधी कनेक्टिविटी के लिए एक्सप्रेस के दोनों एंड पर दो रोटरी बनानी होगी. पहली मुंबई बड़ौदा एक्सप्रेस वे के लिए, जिसे कालिंदी कुंज मेट्रो स्टेशन के आसपास बनाया जा सकता है, क्योंकि ये एक्सप्रेस वे यही से होकर आगरा यमुना नहर के साथ फरीदाबाद में प्रवेश करेगा. दूसरा सेक्टर-150 के पास जहां से इस एक्सप्रेस वे को क्लोवर लीफ के जरिए यमुना से जोड़ा जाएगा.

(इनपुटः IANS)

Trending news