BJP को घेरने के लिए क्या है 40 सीटों का गणित, अगर JDU का फॉर्मूला कर गया काम तो क्या होगा अंजाम?
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1299016

BJP को घेरने के लिए क्या है 40 सीटों का गणित, अगर JDU का फॉर्मूला कर गया काम तो क्या होगा अंजाम?

2024 Loksabha Election : बिहार के सियासी घटनाक्रम को 2024 के लोकसभा चुनाव से जोड़कर देखा जाने लगा है. जेडीयू के राष्ट्रीय प्रमुख राजीव रंजन उर्फ ललन सिंह ने कहा कि 2024 में बीजेपी को मात्र बंगाल, बिहार और झारखंड की 40 सीटों पर हराने का लक्ष्य निर्धारित किया जाना है.  

लोकसभा सदस्य राजीव रंजन

नई दिल्ली : बिहार में नीतीश कुमार की जेडीयू ने जब से BJP से सियासी रिश्ता तोड़ा है, तब से राष्ट्रीय परिदृश्य में लगभग मौन धारण कर चुकी विपक्षी दलों में जोश की एक लहर दौड़ पड़ी है. बिहार के सियासी घटनाक्रम को 2024 के लोकसभा चुनाव से जोड़कर देखा जाने लगा है. बिहार में करीब ढाई साल बीजेपी के साथ गठबंधन सरकार चलाने के बाद अब जेडीयू ने खुलेआम अपने पुराने साथी के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है. 

इस बीच जेडीयू के वरिष्ठ नेता और लोकसभा सदस्य राजीव रंजन उर्फ ललन सिंह ने आखिरकार वो प्लान जगजाहिर कर ही दिया, जो 2024 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी को सत्ता से बाहर करने के लिए बनाया गया है. 

ये भी पढ़ें : सपा विधायक Om Prakash Singh के बिगड़े बोल, कहा-पहले Delhi खत्म करेंगे और फिर UP, निशाने पर कौन?

दरअसल बिहार के सियासी घटनाक्रम में बदलाव की पटकथा शायद उसी समय से लिखी जाने लगी थी, जब महाराष्ट्र में शिवसेना से बगावत कर एकनाथ शिंदे बीजेपी के सपोर्ट से सीएम बनकर सत्ता पर काबिज हो गए. नीतीश कुमार की नाराजगी के संकेत उसी समय से मिलने लगे थे जब वह राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के शपथ ग्रहण में नहीं पहुंचे थे. नीतीश रामनाथ कोविंद के विदाई समारोह से भी दूर रहे. इतना ही नहीं उन्होंने पटना में अमित शाह से मुलाकात भी नहीं की.

इधर, JDU ने जब आरसीपी सिंह को भ्रष्टाचार के आरोप में नोटिस जारी किया तो उन्होंने इस्तीफा दे दिया. इसके बाद जेडीयू ने यह आरोप लगाना शुरू कर दिया कि RCP SINGH पार्टी में रहते हुए बीजेपी की तरफ से बैटिंग कर रहे थे.

ये भी पढ़ें : बहन से किया था यह वादा पर रक्षाबंधन पर कभी खत्म न होने वाला इंतजार दे गया जवान

राजनीतिक विश्लेषकों के मुताबिक JDU को बिहार में महाराष्ट्र जैसा घटनाक्रम होते दिखने लगा था, क्योंकि यहां आरसीपी, एकनाथ शिंदे की भूमिका में नजर आ रहे थे. फिलहाल 239 विधानसभा सीटों वाले बिहार में भाजपा के पास 77, जेडीयू  45, RJD 79, लेफ्ट 16 और एचएएम के पास 4 सीटें हैं. 

40 सीट पर ही हराने का लक्ष्य 

बिहार में RJD के समर्थन से नीतीश कुमार के आठवीं बार सीएम बनने के बाद जेडीयू सांसद ललन सिंह ने मीडिया के बातचीत के दौरान कहा, 'लालूजी से आशीर्वाद लिया है कि 2024 के चुनाव में उखाड़ फेंकना है. 2024 में इनको (इशारा बीजेपी की ओर था) मात्र 40 सीट पर ही हराने का लक्ष्य निर्धारित करना है बस. 303 ही हैं. 40 सीट पर जहां हरवाएं हम लोग और ये 40 सीट पर हार इनकी होगी बंगाल, बिहार और झारखंड इन्हीं तीन राज्य से'. बता दें कि जिस तरह से विपक्षी दल एक दूसरे मुलाकात कर रहे हैं, उसे देखते हुए अब कुछ-कुछ 2024 के लिए पार्टियों की तैयारी दिखने लगी है. 

Trending news