Haryana News: दिल्ली के नेशनल हाईवे 44 पर सड़क हादसों पर लगेगी लगाम, बनाया जाएगा फुटओवर ब्रिज
Advertisement

Haryana News: दिल्ली के नेशनल हाईवे 44 पर सड़क हादसों पर लगेगी लगाम, बनाया जाएगा फुटओवर ब्रिज

अलीपुर इलाके में दिल्ली धाम बाबा खाटू श्याम मंदिर बनने के बाद कुछ ही दिनों में वहां श्रद्धालुओं का ताता लगना शुरू हो गया है. हजारों लाखों की तादाद में श्रद्धालु मंदिर तक पहुंचाते हैं, लेकिन कई बार सड़क पार करते हुए कुछ श्रद्धालुओं की दर्दनाक मौतें भी हो चुकी है.

Haryana News: दिल्ली के नेशनल हाईवे 44 पर सड़क हादसों पर लगेगी लगाम, बनाया जाएगा फुटओवर ब्रिज

दिल्ली के अलीपुर इलाके में नेशनल हाईवे 44 के पास बने. बाबा खाटू श्याम मंदिर दिल्ली धाम में जाने वाले श्रद्धालु कई बार सड़क हादसे के शिकार होते थे. क्योंकि अलीपुर और मंदिर के बीच में नेशनल हाईवे 44 है. हाईवे क्रॉस करते हुए श्रद्धालुओं के साथ कई बार बड़े हादसे भी हो चुके हैं, जिसमें कुछ श्रद्धालुओं की पिछले 3 महीने में करीब 7 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. वही हर रोज कोई न कोई सड़क हादसे के चलते घायल होते हैं, जिसे देखते हुए केंद्र सरकार के परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने किया था ऐलान की दिल्ली धाम खाटू शाम मंदिर के पास बनेगा. श्रद्धालुओ के लिए फुट ओवर ब्रिज बनेगा,  जिसका निर्माण कार्य अब शुरू होगा.

अलीपुर इलाके में दिल्ली धाम बाबा खाटू श्याम मंदिर बनने के बाद कुछ ही दिनों में वहां श्रद्धालुओं का ताता लगना शुरू हो गया है. हजारों लाखों की तादाद में श्रद्धालु मंदिर तक पहुंचाते हैं, लेकिन कई बार सड़क पार करते हुए कुछ श्रद्धालुओं की दर्दनाक मौतें भी हो चुकी है. वहीं अक्सर श्रद्धालु घायल भी होते रहते हैं. श्रद्धालुओं को देखते हुए बीते गत वर्ष 2023 में 15 अगस्त के दिन दिल्ली धाम बाबा खाटू श्याम मंदिर केंद्र सरकार के मंत्री नितिन8 गडकरी पहुंचे थे, जिनके सामने मंदिर पदाधिकारी ने श्रद्धालुओं के साथ हो रहे हादसे की बात कही थी.

उसको लेकर मंत्री नितिन गडकरी ने आश्वासन दिया कि आने वाले कुछ महीनों में दिल्ली धाम बाबा खाटू श्याम मंदिर की तरफ से अलीपुर गांव की तरफ नेशनल हाईवे क्रॉस करने के लिए एक फुटओवर ब्रिज बनाया जाएगा, जिसका अब निर्माण कार्य भी शुरू हो चुका है.  यह कार्य कब पूरा होगा इसका अभी तक साफ पता नहीं चल है. परंतु यह जरूर साफ है कि यदि यह फुट ओवर ब्रिज बनता है तो कही ना कहीं सड़क पार करने वाले जो श्रद्धालु सड़क हादसों के शिकार होते हैं. उनमें काफी इजाफा होगा. 

ये भी पढ़ें: IND vs SA Test Series: 26 दिसंबर को क्यों कहा जाता है बॉक्सिंग डे मुकाबला, इसी दिन शुरू हो रहा है भारत और साउथ अफ्रीका का मुकाबला

इस फुट ओवर ब्रिज के बनने से कहीं ना कहीं अब श्रद्धालु भी खुश नजर आ रहे हैं .क्योंकि यह फुट ओवर ब्रिज मात्रा सड़क क्रॉस करने के लिए ही नहीं बल्कि यह एक आधुनिक फोटो ओवर ब्रिज बनाया जा रहा है. इसमें जानकारी के मुताबिक बताया जा रहा है कि यहां सीढ़ियों के साथ स्टेप एक्सीलेटर , लिफ्ट वह दिव्यांग स्लैब का भी इस फुटओवर ब्रिज में लगाया जायेगा. ताकि व्हीलचेयर पर चलने वाले दिव्यांग भी इस फुटओवर ब्रिज को आसानी से चलकर एक तरफ से दूसरी तरफ जा सकेंगे. फिलहाल देखने वाली बात होगी आखिरकार यह फुटओवर ब्रिज कब तक बनकर तैयार होगा और कब तक नेशनल हाईवे 44 पर बढ़ते सड़क हादसों पर लगाम लगेगी.
इनपुट: नसीम अहमद

Trending news