New Year पर केंद्र सरकार का तोहफा, दिसंबर 2023 तक इन परिवारों को मिलेगा फ्री राशन
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1508354

New Year पर केंद्र सरकार का तोहफा, दिसंबर 2023 तक इन परिवारों को मिलेगा फ्री राशन

केंद्र सरकार ने NFSA के तहत दिसंबर 2023 तक मुफ्त में राशन उपलब्ध कराने का फैसला किया है. इससे 80 करोड़ से ज्यादा गरीब परिवारों को फायदा मिलेगा. 

New Year पर केंद्र सरकार का तोहफा, दिसंबर 2023 तक इन परिवारों को मिलेगा फ्री राशन

नई दिल्ली: नए साल की शुरुआत के साथ ही देश के 80 करोड़ से ज्यादा लोगों को केंद्र सरकार का बड़ा तोहफा मिलने वाला है. गरीबी और महंगाई की मार झेल रहे गरीब परिवारों के लिए हाल ही में केंद्र सरकार ने NFSA के तहत दिसंबर 2023 तक मुफ्त में राशन उपलब्ध कराने का फैसला किया है.खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय की तरफ से इसका नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया गया है. 

ये भी पढ़ें- BPL कार्ड काटे जाने का मैसेज आने से सैकड़ों परिवारों में मचा हड़कंप, लोगों ने सरकार के प्रति जताई नाराजगी

 

गरीब परिवारों को मुफ्त में अनाज मुहैया कराने के लिए सरकार ने साल 2020 में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (PMGKAY) की शुरुआत की थी. इस योजना के तहत डायरेक्ट बेनेफिट ट्रांसफर (DBT) के अंतर्गत शामिल व्यक्तियों समेत राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA) और बीपीएल परिवारों के तहत शामिल सभी लाभार्थियों को प्रति व्यक्ति के अमुसार प्रति माह 5 किलो अनाज मुफ्त में दिया जाता है.

कोरोना महामारी के बाद एक बार फिर केंद्र सरकार ने गरीबों को बड़ी राहत देते हुए दिसंबर 2023 तक मुफ्त राशन देने का ऐलान किया है. खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय की तरफ से जारी नोटिफिकेशन योजना के अंतर्गत 80.35 करोड़ लोगों को मुफ्त में अनाज मिलेगा. 

ये भी पढ़ें- Aadhaar Card की प्रमाणिकता की जांच के लिए पुलिसकर्मियों को दी जाएगी खास ट्रेनिंग

 

BPL कार्ड के लिए पात्रता
परिवार की आय के अनुसार राशन कार्ड जारी किए जाते हैं. गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों के लिए BPL कार्ड जारी किया जाता है. अगर आपका परिवार भी गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहा है, तो आप BPL कार्ड बनवाकर हर महीने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (PMGKAY) के तहत मुफ्त राशन का लाभ उठा सकते हैं. 

 

Trending news