हरियाणा की तनिष्का ने बनी NEET UG Topper, बताया वो तरीका जिससे किया टॉप
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1341582

हरियाणा की तनिष्का ने बनी NEET UG Topper, बताया वो तरीका जिससे किया टॉप

NEET UG Topper Tanishka:  हरियाणा के नारनौल की तनिष्का ने 720 में से 715 अंक प्राप्त करते हुए NEET UG 2022 परीक्षा में टॉप किया है. 715 अंकों के साथ ही दिल्ली के आशीष दूसरे नंबर पर हैं. 

हरियाणा की तनिष्का ने बनी NEET UG Topper, बताया वो तरीका जिससे किया टॉप

NEET UG Topper Tanishka: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA)के द्वारा बुधवार को देश की सबसे बड़ी मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट-यूजी 2022 का परिणाम जारी कर दिया गया, जिसमें हरियाणा की बेटी तनिष्का ने 720 में से 715 अंक प्राप्त करते हुए टॉप किया. वहीं दिल्ली के आशीष दूसरे नंबर पर हैं. इस साल 4 छात्रों ने 99.99 पर्सेंटाइल के साथ टॉप पोजिशन हासिल की है. 

हरियाणा के नारनौल की रहने वाली हैं NEET टॉपर
14 सितंबर, 2005 को हरियाणा के नारनौल में जन्मी तनिष्का के माता-पिता दोनों शिक्षक हैं. वो बचपन से ही पढ़ने में काफी होशियार हैं, नारनौल से पढ़ाई करते हुए तनिष्का ने 10वीं में 96.4 फीसदी और 12वीं में 98.6 फीसदी अंक हासिल किए हैं. इसी साल आयोजित जेईई मेन परीक्षा में भी तनिष्का ने 99.50 फीसदी नंबर के साथ टॉपर्स में अपनी जगह बनाई. 

Central Vista Inauguration: राजपथ बना कर्तव्य पथ, जानें क्यों है खास, जिसका आज पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

राजस्थान से कर रही थी NEET की तैयारी
तनिष्का ने 10वीं के बाद से ही राजस्थान के कोटा में रहकर NEET की तैयारी कर रहीं थी और 720 में से 715 अंक हासिल कर टॉप किया. तनिष्का ने बताया कि वह दिल्ली एम्स से MBBS करना चाहती हैं और आगे वह कार्डियो, न्यूरो या अन्कोलॉजी में स्पेशलाइजेशन करेंगी. 

सेल्फ स्टडी को बताया जरूरी
इस साल नीट यूजी 2022 की परीक्षा के लिए 18 लाख 72 हजार 342 विद्यार्थियों ने रजिस्ट्रेशन करवाया था, जिसमें 720 में से 715 अंक हासिल कर टॉप करने वाली तनिष्का ने बताया कि वह कोचिंग के अलावा रोजाना 6-7 घंटे सेल्फ स्टडी करती थी, इसके साथ ही कॉन्सेप्ट्स को समझने के लिए ज्यादा से ज्यादा प्रश्न पूछती थी, कभी भी हिचकिचाती नहीं थी. सलेक्शन के लिए जैसे-जैसे कोर्स आगे बढ़ता है तो आपको पिछला पढ़ा हुआ बार-बार रिवीजन करना होता है, साथ ही छोटे-छोटे नोट्स काफी जरूरी होते हैं. 

दादा-दादी को दिया सफलता का श्रेय
तनिष्का ने अपनी सफलता का श्रेय अपने दादा राम अवतार यादव रिटायर्ड सीआरपीएफ डिप्टी कमांडेंट और दादी को दिया. 

 

 

 

Trending news