NCERT के नाम पर बेची जा रही हैं नकली किताबें, 9वीं से 12वीं क्लास की किताबें जब्त
Advertisement

NCERT के नाम पर बेची जा रही हैं नकली किताबें, 9वीं से 12वीं क्लास की किताबें जब्त

सड़कों पर बिक रहा है रेवाड़ी जिले के बच्चों का भविष्य. मार्किट में NCERT की नकली बुक बेची जा रही है. जो बच्चों के स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक बताई जा रही है. 

NCERT के नाम पर बेची जा रही हैं नकली किताबें, 9वीं से 12वीं क्लास की किताबें जब्त

रेवाड़ीः मार्किट में NCERT की नकली किताबें बेची जा रही है. सुनकर शायद आपको अजीब लगेगा, लेकिन ये हकीकत है. NCERT के अधिकारी और सीएम फ्लाइंग की टीम ने रेवाड़ी में एक किताबों की दुकान पर रेड मारकर एक-दो नहीं बल्कि 170 नकली किताबें बरामद की है. इस मामले में टीम ने किताबों को जब्त करके पुलिस के हवाले कर दिया है और थाना शहर को आगामी कार्रवाई के लिए लिखा गया है.

रेवाड़ी शहर के बस स्टैंड के साथ लगती मार्किट में केके बुक डिपो के सामने जमीन पर रखी ये सभी किताबें दिखने में तो सामान्य है, लेकिन जांचने पर पता चला कि ये किताबी नकली है, जिन किताबों में इस्तेमाल होने वाला पेपर और साही भी बच्चों के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है. बता दें कि अधिकारियों को सूचना मिली थी कि मार्किट में NCERT की नकली बुक बेची जा रही है.

सीएम फ्लाइंग टीम ने जब्त की NCERT की नकली किताबें

सूचना के आधार पर दिल्ली से आए NCERT के अधिकारियों और रेवाड़ी सीएम फ्लाइंग की टीम ने बस स्टैंड स्थित केके बुक डिपो पर रेड की. दुकान की जांच की गई तो 170 किताबें नकली पाई गई, किताबों को टीम ने जब्त कर लिया है. जब्त की गई किताबें नौवीं से बारहवीं क्लास की है. इस मामले में बुक डिपो संचालक के खिलाफ थाना शहर में शिकायत दी गई है, जिसपर पुलिस आगामी कार्रवाई कर रही है.

वहीं, जांच के बाद साफ हो पाएगा कि ये किताबे कहां बनती है और कैसे बुक डिपो पर पहुंचाई जाती है. इस बड़े खेल में कौन-कौन लोग शामिल है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि दो साल पहले भी इसी मार्किट में NCERT की नकली किताबें सप्लाई करने आए एक इक्को गाड़ी और चालक को काबू किया गया था. उस वक्त भी केस दर्ज किया गया था.

(इनपुटः पवन कुमार)

 

Trending news