Delhi Monsoon 2023 Date: केरल पहुंचा मानसून, जल्द देगा Delhi-NCR, हरियाणा में दस्तक, जानें डेट
Advertisement

Delhi Monsoon 2023 Date: केरल पहुंचा मानसून, जल्द देगा Delhi-NCR, हरियाणा में दस्तक, जानें डेट

Delhi Monsoon 2023 Date: केरल में 07 दिनों की देरी से 08 जून को मानसून ने दस्तक दे दी है, ऐसे में अब जल्द ही Delhi-NCR में भी मानसून की एंट्री होगी. दिल्ली में 25-30 जून के बीच मानसून दस्तक दे सकता है. 

Delhi Monsoon 2023 Date: केरल पहुंचा मानसून, जल्द देगा Delhi-NCR, हरियाणा में दस्तक, जानें डेट

Delhi Monsoon 2023 Date: राजधानी दिल्ली में पिछले कुछ दिनों से भीषण गर्मी का सितम देखने को मिल रहा है. इस बीच सबके मन में एक ही सवाल है कि दिल्ली में बारिश कब शुरू होगी? किसान से लेकर आम इंसान तक हर कोई मानसून के आने का इंतजार कर रहा है. केरल में 07 दिनों की देरी से 08 जून को मानसून ने दस्तक दे दी है, ऐसे में अब जल्द ही Delhi-NCR में भी मानसून की एंट्री होगी. 

कब-कहां आता है मानसून
मानसून की शुरुआत अंडमान-निकोबार से होती है, सबसे पहले 16-17 मई के बीच मानसून अंडमान में दस्तक देता है. हालांकि देश में दक्षिण-पश्चिमी मानसून सक्रिय होता है, जिसकी वजह से मानसून की शुरुआत केरल से मानी जाती है. केरल में मानसून 1 जून तक पहुंचता है, उसके बाद तमिलनाडु, बंगाल की खाड़ी, कोंकण सहित आस-पास के राज्यों में 15-20 जून तक मानसून सक्रिय हो जाता है. इसके बाद मानसून पश्चिमी बेल्ट पर सक्रिय होता है और कर्नाटक, मुंबई में बारिश शुरू होती है, लेकिन इस साल सभी राज्यों में मानसून 5-7 दिन की देरी से पहुंच सकता है. केरल में भी मानसून की दस्तक 8 दिन देर से हुई है.

ये भी पढ़ें- NEET UG Result 2023: नीट यूजी रिजल्ट को लेकर सामने आया बड़ा अपडेट, इस डेट को हो सकता है जारी

Delhi-NCR में मानसून की दस्तक
मौसम विभाग के शेड्यूल के अनुसार दिल्ली में 25 जून, यूपी में 20-25 जून के बीच मानसून की दस्तक होती है. इस बार केरल में मानसून 08 दिन देरी से पहुंचा है, जिसकी वजह से सभी राज्यों में मानसून देरी से पहुंच सकता है. मौसम विज्ञान विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, दिल्ली में 28 जून, हरियाणा में 30 जून, उत्तराखंड में 20 जून, पश्चिमी यूपी में 25 जून, पूर्वी यूपी में 20 जून और बिहार-झारखंड में 15 जून को मानसून की दस्तक हो सकती है. 

हरियाणा के कई जिलों में येलो अलर्ट
हरियाणा में शनिवार रात कई जिलों में आंधी-तूफान के साथ बारिश देखने को मिली. मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के आंशिक प्रभाव के कारण हरियाणा में मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा. इस बीच 12 जून को हरियाणा के 7 जिलो में येलो अलर्ट जारी किया गया है. 

Trending news