क्या है मोदी सरकार का हर घर तिरंगा अभियान, क्यों इसे मना रही है सरकार
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1269176

क्या है मोदी सरकार का हर घर तिरंगा अभियान, क्यों इसे मना रही है सरकार

पूरा देश आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है. इस दौरान दिल्ली में आज से यानी 22 जुलाई से हर घर तिरंगा अभियान शुरू हो चुका है. इसकी शुरुआत एलजी विनय कुमार सक्‍सेना ने की. वहीं 13 से 15 अगस्त तक देशभर में  'हर घर तिरंगा' अभियान चलेगा.

क्या है मोदी सरकार का हर घर तिरंगा अभियान, क्यों इसे मना रही है सरकार

नई दिल्ली: दिल्ली एलजी विनय कुमार सक्‍सेना ने हर घर तिरंगा अभियान शुरू किया. पूरा देश भारत की आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है. 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली को राष्ट्रीय ध्वज के रंग में रंगा जाएगा. शहर की मुख्य सड़कों, बाजारों, स्कूलों, फ्लाईओवरों, गोल चक्करों, अस्पतालों और सरकारी भवनों को राष्ट्रीय तिरंगे के रंग से सजाया जाएगा. यहां तक कि राष्ट्रवादी उत्सव के उत्साह को बढ़ावा देने के लिए शहरी स्थानीय निकायों (यूएलबी) के कर्मचारियों को अपने कॉलर के किनारे पर तिरंगा लगाने के लिए कहा गया है.

ये भी पढ़ें: Success Story: कनव ने भरी सपनों की उड़ान, 12 साल की उम्र में देश भक्ति की भावना

22 जुलाई 1947 को आज ही के दिन हमारे राष्ट्रीय ध्वज को अडोप्ट (adopted) किया गया था. इस मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करके तिरंगे से जुड़े कुछ ऐतिहासिक डॉक्यूमेंट्स सोशल मीडिया पर शेयर किया. बता दें कि केंद्र सरकार 13 से 15 अगस्त तक देशभर में 'हर घर तिरंगा' अभियान चलाने जा रही है. पीएम नरेंद्र मोदी ने लोगों से हर घर तिरंगा आंदोलन को मजबूत करने का अनुरोध किया.

पीएम मोदी ने गुरुवार को ट्वीट कर कहा, इस साल हम आजादी का अमृत महोत्सव मना रहे हैं तो आइए हम हर घर तिरंगा आंदोलन को मजबूत करें. 13 से 15 अगस्त के बीच तिरंगा फहराएं या इसे अपने घरों में लगाएं. यह आंदोलन राष्ट्रीय ध्वज के साथ हमारे जुड़ाव को गहरा करेगा.

'हर घर तिरंगा अभियान' को लेकर पिछले रविवार को गृह मंत्री की अध्यक्षता में बैठक बुलाई गई थी, जिसमें सभी राज्यपालों, उपराज्यपालों, मुख्यमंत्रियों और केंद्र शासित प्रदेशों के प्रशासक मौजूद थे. इसको लेकर दिल्ली एलजी ने सचिवालय में दिल्ली के मुख्य सचिव, एनडीएमसी अध्यक्ष, एमसीडी के विशेष अधिकारी, डीडीए उपाध्याक्ष और एमसीडी आयुक्त के साथ बैठक की थी. उन्होंने इस कार्यक्रम को यादगार बनाने के लिए विस्तृत निर्देश जारी किए हैं. एलजी ने एनडीएमसी और एमसीडी को 13 से 15 अगस्त तक पूरे शहर को उत्सवी रूप देने के लिए कहा है.

WATCH LIVE TV

Trending news