Noida News: कोरोना महामारी में जान गंवाने वाले पत्रकारों को लिए बनाई गई स्मारक, 2 अक्टूबर को होगा लोकार्पण
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1888074

Noida News: कोरोना महामारी में जान गंवाने वाले पत्रकारों को लिए बनाई गई स्मारक, 2 अक्टूबर को होगा लोकार्पण

Noida News: कोरोना महामारी में जान गंवाने वाले पत्रकारों की याद में नोएडा मीडिया क्लब (NMC) द्वारा स्मारक का निर्माण कराया गया है, जिसका लोकार्पण 2 अक्टूबर को गांधी जयंती के अवसर पर किया जाएगा. 

Noida News: कोरोना महामारी में जान गंवाने वाले पत्रकारों को लिए बनाई गई स्मारक, 2 अक्टूबर को होगा लोकार्पण

Noida News: कोविड-19 महामारी के दौरान जान गंवाने वाले पत्रकारों की याद में बनाए गए स्मारक का लोकार्पण 2 अक्टूबर को गांधी जयंती पर होगा. नोएडा मीडिया क्लब (NMC) द्वारा इसका निर्माण करवाया है. एनएमसी नोएडा और दिल्ली-एनसीआर के पत्रकारों का एक सामाजिक संगठन है, जिसने उन पत्रकारों को समर्पित एक राष्ट्रीय स्मारक का निर्माण किया है, जिन्होंने कोविड-19 महामारी के दौरान कर्तव्य निभाते हुए अपनी जान गंवा दी. महामारी के दौरान देश के 26 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 497 पत्रकारों की मृत्यु हो गई थी. यह स्मारक दुनिया भर में अपनी तरह का एकमात्र स्मारक है. स्मारक में सभी 497 पत्रकारों के नाम लिखे गए हैं, इनमें सबसे ज्यादा आंध्र प्रदेश के 138 पत्रकार शामिल है. इसके बाद उत्तर प्रदेश में 96 पत्रकारों की मौत हुई है.

एनएमसी के अध्यक्ष ने बताया कि यह स्मारक त्रिकोणीय आकार का है, जिसके गोलाकार आधार पर तीन मुख हैं. इसकी ऊंचाई 6 मीटर है. त्रिकोणीयता मीडिया की तीन धाराओं प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल को संदर्भित करती है .पूरा स्मारक काले संगमरमर से बना है, जो दिवंगत साथियों को श्रद्धांजलि देने के लिए बनाया गया है. यह स्मारक कर्तव्य के प्रति समर्पण की भावना, भारतीय लोकतांत्रिक मूल्यों को मजबूत करने की इच्छा और 'पहले समाचार' की भावना को दर्शाता है.

ये भी पढ़ें- G20 University Connect Programme: PM मोदी आज करेंगे G20 यूनिवर्सिटी कनेक्ट प्रोग्राम को संबोधित, 12 देशों के छात्र होंगे शामिल

एनएमसी के अध्यक्ष ने आगे बताया कि इस स्मारक का उद्घाटन 2 अक्टूबर 2023 को 'राष्ट्रपिता' महात्मा गांधी की जयंती पर किया जाएगा, इस दौरान श्रद्धांजलि सभा का भी आयोजन किया जाएगा. इसके लिए देशभर के राज्यों को निमंत्रण भेजा गया है. इसमें बड़ी संख्या में पत्रकार, राजनेता, सामाजिक संगठन और मीडिया जगत के लोग भाग लेंगे.

कोरोना महामारी विश्व में मचाई तबाही
पूरे विश्व में साल 2020 में आई कोरोना महामारी से लगभग 25 लाख लोगों की मौत हो गई. इस महामारी की वजह से लंबे समय तक कई देशों में लॉकडाउन लगाया गया. हालांकि, वैक्सीन बनने के बाद से इससे राहत मिली है. लेकिन अभी भी ये महामारी पूरी तरह से खत्म नहीं हुई है. 

Trending news