दिल्ली के सरकारी स्कूलों के लिए शुरू हुआ मेगा बुक फेयर,मनीष सिसोदिया ने किया उद्घाटन
Advertisement

दिल्ली के सरकारी स्कूलों के लिए शुरू हुआ मेगा बुक फेयर,मनीष सिसोदिया ने किया उद्घाटन

Delhi Mega Book Fair: उपमुख्यमंत्री व शिक्षामंत्री मनीष सिसोदिया द्वारा विडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से दिल्ली के सरकारी स्कूलों के लिए वर्चुअल मेगा बुक फेयर का उद्घाटन किया. 

दिल्ली के सरकारी स्कूलों के लिए शुरू हुआ मेगा बुक फेयर,मनीष सिसोदिया ने किया उद्घाटन

नई दिल्ली: दिल्ली सरकार द्वारा सरकारी स्कूलों के लिए गुरुवार को वर्चुअल मेगा बुक फेयर का आयोजन किया गया. मेगा बुक फेयर के ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से शिक्षा निदेशालय के स्कूल अपने पुस्तकालयों के लिए बेहतरीन किताबें को चुन सकेंगे. साथ ही पब्लिशर्स को ऑनलाइन आर्डर दे पाएंगे और किताबें स्कूलों तक पहुंच जाएगी. इससे समय की बचत होगी और पूरी प्रक्रिया पारदर्शी बनी रहेगी.

उपमुख्यमंत्री व शिक्षामंत्री मनीष सिसोदिया ने विडियो कांफ्रेंसिंग के द्वारा इस वर्चुअल मेगा बुक फेयर का उद्घाटन किया. इस अवसर पर मनीष सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली देश का पहला ऐसा राज्य है, जहां सरकार के सभी स्कूलों के अध्यापक व बच्चे अपनी पसंद से अपनी लाइब्रेरी के लिए किताबों का चयन हर साल करते हैं.

बच्चों के सर्वांगींण विकास में किताबों का अहम् योगदान होता है, इसके महत्त्व को समझते हुए केजरीवाल सरकार ने पिछले 6-7 सालों में अपने स्कूलों की लाइब्रेरी में काफी महत्वपूर्ण बदलाव किए हैं. हमारा उद्देश्य सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को अच्छी किताबें उपलब्ध करवाना है. इस दिशा में मेगा बुक फेयर का ऑनलाइन प्लेटफॉर्म महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा और बच्चों को एक बहुत बड़े कलेक्शन में अपनी पसंद की अच्छी किताबें मिल सकेंगी.

ये भी पढ़ें- दिल्ली में एक और मुद्दे पर शुरू हुई AAP और LG के बीच खींचतान, सिसोदिया ने लगाए गंभीर आरोप

 

मनीष सिसोदिया ने कहा कि देश को नंबर-1 शिक्षा के माध्यम से ही बनाया जा सकता है. यदि हमें अपने देश को विश्व का नंबर-1 देश बनाना है तो स्कूलों में अच्छी बिल्डिंग के साथ साथ उनमे अच्छी लाइब्रेरी का होना भी बेहद जरुरी है. किसी स्कूल में वहां की पढ़ाई का माहौल जानना है, तो वहां की लाइब्रेरी को देखना जरुरी है. लाइब्रेरी का वातावरण और क्वालिटी ऑफ बुक्स स्कूल के अकादमिक ब्लूप्रिंट होता है.

दिल्ली सरकार के स्कूलों में 3 टियर पर लाइब्रेरी सिस्टम को लागू किया जाता है. पहले प्री-प्राइमरी व प्राइमरी लेवल, दूसरा मिडिल स्कूल लाइब्रेरी जो 8वीं तक के बच्चों के लिए होता है और तीसरा एकेडमिक नीड ऑफ़ आल स्टूडेंट, जो क्लास 12 तक के बच्चों के लिए होता है. इसके लिए केजरीवाल सरकार ने इस साल 9 करोड़ का बजट आवंटित किया है.  मेगा बुक फेयर में 340 पब्लिशर्स भाग ले रहे हैं और 8000 पुस्तकें शामिल हैं. 

छठे वर्चुअल मेगा बुक फेयर के लांचिंग के अवसर पर शिक्षा सचिव अशोक कुमार, प्रधान शिक्षा सलाहकार शैलेन्द्र शर्मा सहित शिक्षा विभाग के अन्य वरिष्ट अधिकारी मौजूद रहें.

वर्चुअल मेगा बुक फेयर का ऑनलाइन मॉड्यूल 3 हिस्सों में काम करेगा

1.स्कूल
स्कूल वर्चुअल मेगा बुक फेयर से अपने पुस्तकालयों व बच्चों की जरूरतों के अनुसार वर्चुअल टूर के माध्यम से किताबों का चयन करेंगे और किताबों को खरीदने के लिए पब्लिशर्स को आर्डर दे पाएंगे.

2.पब्लिशर्स
पब्लिशर्स इस ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से स्कूलों से किताबों के आर्डर लेंगे और किताबों को स्कूलों तक पहुंचाने का काम करेंगे.

3.शिक्षा निदेशालय का लाइब्रेरी ब्रांच इस पूरी प्रक्रिया पर नजर बनाए रखेगा.

 

 

Trending news