Delhi Monsoon 2024: नालों की सफाई से कंट्रोल रूम तक, जलभराव से निपटने के लिए MCD ने बनाया मॉनसून एक्शन प्लान
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2269688

Delhi Monsoon 2024: नालों की सफाई से कंट्रोल रूम तक, जलभराव से निपटने के लिए MCD ने बनाया मॉनसून एक्शन प्लान

MCD Monsoon Action Plan 2024: MCD ने मॉनसून की दस्तक से पहले जलभराव की समस्या से निपटने के लिए मॉनसून एक्शन प्लान तैयार कर लिया है. इसमें नालों की सफाई, जलभराव वाले हॉटस्पॉट की पहचान करना और उनकी निगरानी के लिए कंट्रोल रूप बनाए जाएंगे. 

Delhi Monsoon 2024: नालों की सफाई से कंट्रोल रूम तक, जलभराव से निपटने के लिए MCD ने बनाया मॉनसून एक्शन प्लान

MCD Monsoon Action Plan 2024: राजधानी दिल्ली में इस साल भी जून महीने के आखिरी सप्ताह में मॉनसून पहुंचने की उम्मीद है, जिससे पहले दिल्ली नगर निगम तैयारियों में जुट गया है. Municipal Corporation of Delhi (MCD) ने मॉनसून की दस्तक से पहले जलभराव की समस्या से निपटने के लिए मॉनसून एक्शन प्लान तैयार कर लिया है. इसमें नालों की सफाई, जलभराव वाले हॉटस्पॉट की पहचान करना और उनकी निगरानी के लिए कंट्रोल रूप बनाए जाएंगे. 

नालों की सफाई
MCD के अधिकारियों ने बताया कि मॉनसून की दस्तक से पहले नालों की सफाई करने का काम किया जा रहा है. निगम द्वारा नालों से गाद निकालने का 70 फीसदी काम पूरा कर लिया गया है. वहीं आगामी 15 जून से पहले प्रथम चरण में गाद निकालने का काम पूरा करने की तैयारी है.नालों से गाद निकालने का काम आउटसोर्सिंग के माध्यम से किया जाता है, जिसमें जेसीबी, पोकलेन, मैनुअल लेबर का इस्तेमाल किया जाता है. 

ये भी पढ़ें- Weather Update: गर्मी ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, रोहतक देश का सबसे गर्म शहर, दिल्ली में भी हाल-बेहाल

कंट्रोल रूम 
MCD के 12 जोन में बने कंट्रोल रूम बारिश के दौरान चालू रहेंगे. इन्हें बारिश के दौरान सतर्क रहने, जरूरी संसाधन उपलब्ध कराने और कर्मचारियों की तैनाती के बारे में तुरंत एक्शन लेने के लिए कहा गया है. 

टीमों का गठन
मॉनसून के दौरान किसी भी स्थिति से निपटने के लिए वार्ड स्तर पर भी टीमें गठित की गई हैं, जिसमें जेई इंचार्ज, बेलदार और वार्ड के मेट शामिल हैं. इन सभी के कार्यों को भी बांट दिया गया है. जेई स्टोर पर शिफ्ट में पर्याप्त मैनपावर उपलब्ध रहेगी, जिससे जरूरत के समय लोगों को भेजा जा सके. वहीं सभी जोनों द्वारा विस्तृत ड्यूटी रोस्टर भी तैयार किया गया है.

पंपिंग स्टेशन
MCD द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, उनके पास स्थायी पंप 72 और अस्थायी पंप 465 है. इन सभी का उपयोग बारिश के दौरान जलभराव वाले इलाकों से पानी की निकासी के लिए किया जाता है. मॉनसून से पहले सभी पंपों के रखरखाव का काम भी पूरा कर लिया गया है, जिससे बारिश के मौसम में किसी भी आपात स्थिति से निपटा जा सके. 

 

Trending news