MBBS Students Strike: हरियाणा सरकार क्यों लाई बॉन्ड पॉलिसी, CM मनोहर लाल बताया असली कारण
Advertisement

MBBS Students Strike: हरियाणा सरकार क्यों लाई बॉन्ड पॉलिसी, CM मनोहर लाल बताया असली कारण

हरियाणा के विभिन्न जिलों में हो रहे MBBS छात्रों प्रदर्शन के बीच हरियाणा के सीएम ने कहा राज्य सरकार ने आयुषमान भारत की जगह चिरायु योजना शुरू की है. 1 करोड़ 25 लाख लोगों को इसका फायदा मिलेगा.

MBBS Students Strike: हरियाणा सरकार क्यों लाई बॉन्ड पॉलिसी, CM मनोहर लाल बताया असली कारण

MBBS Students Strike: पिछले 30 दिनों से हरियाणा के MBBS छात्र बॉन्ड पॉविसी को लेकर विरोध कर रहे हैं. इस हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कई बार छात्रों से मुलाकात कर चुके हैं. खबर थी कि आज सीएम से मुलाकात के लिए छात्र पीजीआई से चंडीगढ़ के लिए रवाना हो गए हैं, जिसमें समाधान की उम्मीद जताई जा रही थी. रोहतक पहुंचकर 2 बजे सीएम ने छात्रों से मुलाकात की, इसके बाद उन्होंने प्रेस से बात की और फिर से मीटिंग में शामिल हुए.

बैठक खत्म होने के बाद मुख्यमंत्री मनोहर लाल का बयान सामने आया है, जिसमें उन्होंने कहा कि MBBS छात्र डेलीगेशन के साथ लंबी वार्ता हुई है. आज तीसरे दौर की वार्ता हुई है. उन्होंने बताया कि हमने 2 साल पहले मेडिकल बॉन्ड पॉलिसी बनाई थी. बॉन्ड पॉलिसी की राशि अन्य सभी स्थानों से सबसे ज्यादा रखी गई थी    ताकि डॉक्टर्स सरकारी नौकरी को प्राथमिकता दे. हरियाणा सरकार ने आयुषमान भारत की जगह चिरायु योजना शुरू की है. 1 करोड़ 25 लाख लोगों को इसका फायदा मिलेगा.

ये भी पढ़ेंः अब आधार कार्ड और परिवार पहचान पत्र से मिलेगा राशन

सीएम मनोहर लाल ने कहा कि मुख्यमंत्री सर्वेक्षण योजना शुरू की है. इसमें भी डॉक्टर्स की जरूरत पड़ेगी. इसीलिए हमने बॉन्ड पॉलिसी में 7 साल की जगह 5 साल का समय तय किया गया है, जिसमें डॉक्टर्स को सरकारी संस्थानों में सेवाएं देनी होगी. पीजी करने का टाइम पीरियड इसमें जोड़ दिया गया है. 40 लाख की जगह 30 लाख की बांड पॉलिसी रखी गई है. 1 साल के अंदर contractual नौकरी दी जाएगी. मगर यह पैसा डॉक्टर की फैमिली को नहीं देना है और पीजी की पॉलिसी बाद में अलग से बनाई जाएगी. उन्होंने आगे कहा कि काफी लोग मान गए है. इक्का-दुक्का लोग नहीं माने है. ऐसे में छात्रों हड़ताल खत्म कर देनी चाहिए. अपरिहारी कारणों में सरकार ही पैसा भरेगी.

जानें, क्या है हरियाणा चिरायु योजना

यह तो आप सबी लोग जानते हैं कि केंद्र सरकार देश के जरूरतमंद लोगों को अधिक से अधिक लाभ पहुंचाने के लिए विभिन्न तरह की योजनाओं का निर्माण कर रही है. सरकार की इस योजना में स्वास्थ्य बीमा योजना, किसान सम्मान निधि और KCC जैसी योजनाए सम्मलित है. सरकार की इस योजना में किसानों और जरूरतमंद लोगों को लाभ मिल रहा है. इस बीच केंद्र सरकार ने राज्य के लोगों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए चिरायु योजना हरियाणा (Chirayu Yojana Haryana) का ऐलान किया है. यह योजना हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल के द्वारा शुरू की गई है. चिरायु योजना को केंद्र सरकार के द्वारा संचालित आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत शुरू किया गया है. इतना ही नहीं इस योजना के तहत हरियाणा के लोगों को 5 लाख रूपये तक के स्वास्थ्य संबंधित लाभ मुहैया कराये जायेंगे.

Trending news