हरियाणा में MBBS छात्रों ने खत्म की हड़ताल, Bond Policy में बदलाव से संतुष्ट
Advertisement

हरियाणा में MBBS छात्रों ने खत्म की हड़ताल, Bond Policy में बदलाव से संतुष्ट

Haryana News: पिछले 54 दिन से जो छात्र हरियाणा सरकार का डटकर विरोध कर रहे ने अपनी हड़ताल वापस ले ली है. अब उनकी मांगों को मान लिया गया है. 

हरियाणा में MBBS छात्रों ने खत्म की हड़ताल, Bond Policy में बदलाव से संतुष्ट

कासिम खान/ नई दिल्ली: बॉन्ड पॉलिसी (Bond Policy) के विरोध में पिछले 54 दिन से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर बैठे MBBS छात्र-छात्राओं ने अपनी हड़ताल वापस ले ली है.  छात्र-छात्राओं की मांगे मान लेने के बाद उन्होंने यह कदम उठाया है. 1 नवंबर से प्रदेश के चारों मेंडिकल कॉलेज में स्टूडेंट्स ने धरना प्रदर्शन शुरू किया था और 24 नवबंर को छात्र भूख हड़ताल पर बैठे थे. पिछले 54 दिन से जो छात्र हरियाणा सरकार का (Haryana) डटकर विरोध कर रहे थे, उनके मुंह से अब सरकार की तारीफ सुनने को मिल रही है.

राजकीय शहीद हसन खान मेवाती मेडिकल कॉलेज नल्हड में बॉन्ड पॉलिसी के विरोध में पिछले 54 दिन से हड़ताल पर बैठे MBBS छात्रों ने बातचीत के दौरान कहा की अब उनकी मांगों को मान लिया गया है. 
-7 साल के बजाए बॉन्ड अवधि 5 साल की गई है. 
-40 लाख के बजाय राशि को घटाकर 30 लाख किया गया है. 
-लड़कियों के लिए 10 प्रतिशत की छूट की गई है और MBBS की पढ़ाई पूरी होने के बाद 1 साल बाद नौकरी की गारंटी दी गई है. 

ये भी पढ़ें: लघु सचिवालय के बाहर धरने पर बैठे MBBS के छात्र, Bond Policy के विरोध में प्रदर्शन शुरू

कुल मिलाकर फीस के अलावा अब MBBS छात्रों को लड़कों को तकरीबन 25 लाख और लड़कियों को 23 लाख रुपए बॉन्ड के रूप में भरने होंगे. इसके अलावा जो भी एकेडमिक मांगे छात्रों की थी उन्हें PGI रोहतक की वाइस चांसलर ने मान लिया है. छात्रों के साथ हुई बैठक में यह तय हुआ है कि जो भी उन्हें पढ़ाई का लॉस हुआ उसकी पूरी भरपाई की जाएगी. अतिरिक्त क्लास MBBS छात्र-छात्राओं की लगाई जाएंगी. अनुपस्थितियों को उपस्थिति में बदला जाएगा. इसके अलावा PGI रोहतक में जो FIR दर्ज की गई थी, उसको रद्द किया जाएगा. 

छात्रों का 54 दिन का संघर्ष रंग लाया है. इन 54 दिनों में MBBS ने ना सिर्फ हरियाणा सरकार की शव यात्रा निकाली थी बल्कि कैंडल मार्च निकालकर नारेबाजी की थी. पुतला दहन किया गया था और भूख हड़ताल तक छात्रों को करनी पड़ी थी. MBBS छात्रों ने भारत जोड़ो यात्रा (Bharat Jodo Yatra) के दौरान कांग्रेस सांसद राहुल गांधी (Rahul Gandhi) से भी मुलाकात की थी, लेकिन तकरीबन 2 महीने के संघर्ष के बाद अब उनके चेहरे पर मुस्कान लौट आई है और इस जीत का जश्न मिठाइयां बांटकर मनाया जा रहा है. राजकीय शहीद हसन खान मेवाती मेडिकल कॉलेज (SHKM) प्रशासन की मौजूदगी में छात्रों ने अपनी हड़ताल वापस ली. छात्रों ने एकजुटता के लिए नारेबाजी भी की.

Trending news