युवाओं के लिए गजब स्कीम लेकर आई मनोहर सरकार, 11-12वीं के बच्चों को मिलेगी सेना में नौकरी
Advertisement

युवाओं के लिए गजब स्कीम लेकर आई मनोहर सरकार, 11-12वीं के बच्चों को मिलेगी सेना में नौकरी

हरियाणा के स्कूलों में 11वीं-12वीं के बच्चों को ट्रेनिंग दी जाएगी. टीचर और रिटायर्ड सैनिक ट्रेनिंग में मदद करेंगे. मनोहर सरकार की यह स्कीम बच्चों को अग्निवीर बनाने के लिए है. इससे वे सेना में आसानी से भर्ती हो सकेंगे.

युवाओं के लिए गजब स्कीम लेकर आई मनोहर सरकार, 11-12वीं के बच्चों को मिलेगी सेना में नौकरी

चंडीगढ़: हरियाणा के युवाओं को मनोहर सरकार एक और खुशखबरी देने जा रही है. प्रदेश के अग्निवीरों को आर्मी, नेवी, वायुसेना में जाने के लिए मदद करेगी. ऐसे युवाओं को कोचिंग की व्यवस्था हरियाणा सरकार ने करने की पहल की है. इच्छुक युवाओं को मनोहर सरकार कोचिंग दिलाएगी. ताकि वे सेना में भर्ती हो सकें. शुरुआती दौर में प्रदेश के 200 स्कूलों में 50-50 के बैच में कोचिंग की शुरुआत की जाएगी. इसके लिए 11वीं कक्षा में दाखिले के समय ही विद्यार्थियों को इसका विकल्प दिया जाएगा. इतना ही नहीं औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान व बहु-तकनीकी संस्थानों के विद्यार्थियों के लिए भी कोचिंग की सुविधा दी जाएगी.
इससे पहले उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने यूपीपीएससी और पीएससी के लिए युवाओं को कोचिंग देने की घोषणा की थी. युवाओं को यूपी में प्रतियोगी परीक्षाओं की कोचिंग दी जा रही है. 

यह फैसला हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल और वायुसेना ट्रेनिंग कमांड मुख्यालय, बेंगलुरू के एयर ऑफिसर-कमांडिंग-इन चीफ एयर मार्शल मानवेंद्र सिंह के साथ अग्निवीर भर्ती प्रक्रिया के संबंध में हुई बैठक में हुआ. इसमें यह तय किया गया कि शारीरिक व शैक्षणिक अलग-अलग स्तर पर बच्चों को ट्रेनिंग दी जाएगी. इसके लिए स्कूल शिक्षा विभाग पाठ्यक्रम तैयार करेगा. शारीरिक प्रशिक्षण के लिए जिला सैनिक बोर्ड और इच्छुक भूतपूर्व सैनिक ट्रेनिंग देंगे. शैक्षणिक पाठ्यक्रम के लिए स्कूल टीचर्स की सेवाएं ली जाएंगी. शुरुआत में प्रशिक्षण कार्यक्रम सप्ताह के अंत में और बाद में गर्मी की छुट्टियों के दौरान एक महीने तक होगा. 1.80 लाख वार्षिक आय वाले परिवारों को दी जाने वाली सरकारी योजनाओं के तर्ज पर ऐसे परिवारों के बच्चों को भी अग्निवीर कोचिंग की सुविधा फ्री में दी जाएगी.

मोदी सरकार के सामने CM मनोहर ने की दिल्ली और पंजाब की शिकायत, क्या हल निकालेंगे शाह?

झज्जर में खुल सकता है तीसरा सैनिक स्कूल
हरियाणा के कुंजपुरा और रेवाड़ी में 2 सैनिक स्कूल हैं. सीएम मनोहर ने कहा कि मोदी सरकार ने 10 नए सैनिक स्कूल खोने की बात कही है. ऐसे में से एक सैनिक स्कूल हरियाणा को मिले, इसका प्रयास किया जाएगा. झज्जर जिले के मातनहेल में पहले से ही जमीन उपलब्ध है, सरकार की हरी झंडी का इंतजार है.

बुंदेलखंड के बाद BJP सरकार में शुरू हुए Purvanchal Expressway में भी मिलीं खामियां

शुरुआत में 48000 अग्निवीरों की भर्ती
एयर मार्शल मानवेंद्र सिंह के मुताबिक 10वीं पास युवाओं की अग्निवीर (सामान्य ड्यूटी) और 12वीं पास युवाओं की अग्निवीर (टेक्निकल) के रूप में भर्ती किया जाएगा. नेवी और वायुसेना में 12वीं (विज्ञान विषयों के साथ) और सेना के लिए 10वीं और 12वीं (कला विषय) वाले बच्चों को भर्ती किया जाएगा. सेना में 42 हजार अग्निवीर, जबकि नेवी और वायुसेना के लिए 3-3 हजार अग्निवीर भर्ती करने की योजना है. एनसीसी ए, बी व सी सर्टिफिकेट प्राप्त युवाओं को अलग से अंक दिए जाएंगे. एनसीसी के आरडी परेड वाले कैडेट्स को भी भर्ती में लाभ मिलेगा. उन्होंने कहा कि हरियाणा में सेना व वायुसेना के बेस हैं. यहां भी अग्निवीरों के लिए कोचिंग कार्यक्रम चलाये जा सकते हैं. ये कार्यक्रम प्री-रिक्रूटमेंट्स ट्रेनिंग की तरह होंगे.

Trending news