मनीष सिसोदिया ने किया DSEU लाइट हाउस उद्घाटन, यूनिवर्सिटी घर-घर जाकर करेगी एडमिशन
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1266832

मनीष सिसोदिया ने किया DSEU लाइट हाउस उद्घाटन, यूनिवर्सिटी घर-घर जाकर करेगी एडमिशन

केजरीवाल सरकार डीएसईयू लाइटहाउस के जरिए निम्न आय वर्ग के स्टूडेंट्स को जॉब ओरिएंटेड शानदार स्किल एजुकेशन देगी. इस दौरान सिसोदिया ने कहा कि आज ग्रेजुएशन करने के बाद भी युवा जॉब्स के लिए भटकते रहते हैं. 

मनीष सिसोदिया ने किया DSEU लाइट हाउस उद्घाटन, यूनिवर्सिटी घर-घर जाकर करेगी एडमिशन

नई दिल्ली: दिल्ली के युवाओं की अपस्किलिंग के लिए प्रतिबद्ध केजरीवाल सरकार ने कालकाजी के बाद मलकगंज में दिल्ली के दूसरे डीएसईयू लाइटहाउस (DSEU Light House) की शुरुआत की. बुधवार को उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने दिल्ली स्किल और एंट्रेप्रेंयूर्शिप युनिवर्सिटी द्वारा लाइटहाउस कम्युनिटीज फाउंडेशन और माइकल एंड सुसान डेल फाउंडेशन के साथ पार्टनरशिप के साथ शुरू किए गए इस डीएसईयू लाइटहाउस का उद्घाटन किया. 

ये भी पढ़ें: हरियाणा वालों को गंदे पानी से मिलेगी राहत, मनोहर सरकार ला रही गजब की स्कीम

इस दौरान सिसोदिया ने कहा कि डीएसईयू लाइटहाउस के जरिए केजरीवाल सरकार निम्न आय वर्ग के स्टूडेंट्स को जॉब ओरिएंटेड शानदार स्किल एजुकेशन देगी. उन्होंने कहा कि दिल्ली स्किल एंड एंटरप्रेन्योरशिप यूनिवर्सिटी का यह लाइट हाउस 18-30 वर्ष की आयु के बीच के युवाओं के लिए हाई-क्वालिटी वाले शार्ट-टर्म वोकेशनल स्किल कोर्स के साथ-साथ रोजगार के ढेर सारे अवसर प्रदान करेगा. उन्होंने कहा कि दिल्ली स्किल एंड एंट्रेप्रेंयूर्शिप यूनिवर्सिटी (DSEU) देश की पहली यूनिवर्सिटी है, जो युवाओं के घरों तक पहुंच कर उन्हें एडमिशन दे रही है. साथ ही कम आय वर्ग के क्षेत्रों में जाकर युवाओं को कौशल से लैस कर रही है.

सिसोदिया ने कहा कि कोरोना के बाद देशभर में करोड़ों लोगों ने अपनी नौकरियां गवाई हैं. दिल्ली में भी युवाओं को नौकरियों की जरूरत है. इसको देखते हुए दिल्ली के युवाओं को वर्ल्ड-क्लास स्किल, प्रोफेशनल डेवलपमेंट और जॉब ओरिएंटेड स्किल्स देना जरुरी है. मलकागंज का ये लाइट हाउस इसी दिशा में काम करेगा. उन्होंने कहा कि आज ग्रेजुएशन करने के बाद भी युवा जॉब्स के लिए भटकते रहते हैं, लेकिन इस कोर्स के बाद कंपनी खुद आकर युवाओं को जॉब देगी. उन्होंने कहा कि युवा कोर्स करके नौकरी भी कर सकते हैं. साथ ही अपने ग्रेजुएशन की पढ़ाई भी पूरी कर सकते हैं.

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि यह लाइट हाउस युवाओं को सही राह दिखाएगा. अगर युवा ठान लें और कड़ी मेहनत करें तो यह लाइट हाउस उन्हें सफलता की राह से हटने नहीं देगा. उन्होंने कहा कि DSEU लाइट हाउस युवाओं को उनके पसंद के कौशल में सोचना और प्रशिक्षित करना सिखाएगा. उपमुख्यमंत्री ने कहा कि आज बच्चे 12वीं पास करने के बाद जब कॉलेज में जाते है तो उन्हें आसानी से एडमिशन नहीं मिलता, लेकिन दिल्ली सरकार ने ऐसा अनूठा प्रोग्राम बनाया है, जहां दिल्ली स्किल एंड एंट्रेप्रेंयूर्शिप यूनिवर्सिटी झुग्गी-झोपड़ी में जाकर वहां के बच्चों को एडमिशन देगी. ये देश के इतिहास में पहली बार होगा जब एडमिशन लेने के लिए बच्चे यूनिवर्सिटी नहीं जाएंगे बल्कि यूनिवर्सिटी खुद बच्चों के पास जाकर उन्हें एडमिशन देगी.

किस तरह से काम करेगा लाइट हाउस  प्रोग्राम
इस प्रोग्राम के जरीए युवाओं को लाइट हाउस की मदद से डीएसईयू हाई-क्वालिटी शार्ट-टर्म वोकेशनल कोर्सेज के साथ-साथ रोजगार के ढेर सारे अवसर उपलब्ध करवाएगा. इस कार्यक्रम में स्टूडेंट्स में लाइफ स्किल्स डेवलप करने पर जोर दिया जाएगा. यहां सेल्फ-ट्रांसफॉर्मेशन पर आधारित फाउंडेशन कोर्स के माध्यम से स्टूडेंट्स को करियर और जीवन संबंधित गाइडेंस दे जाएगी और इंडस्ट्री एक्सपोजर के मौके भी दिए जाएंगे. फाउंडेशन कोर्स क्रिएटिव एक्टिविटीज के साथ आर्ट बेस्ड करिकुलम पर आधारित होगा, जो स्टूडेंट्स में कार्यस्थल दक्षताओं और माइंडफुलनेस विकसित करेगा. इसके साथ ही स्पोकन इंग्लिश और डिजिटल लिटरेसी इस फाउंडेशनल स्किलिंग प्रोग्राम का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होगा. यहां स्टूडेंट्स को एडमिनिस्ट्रेशन, फाइनेंसियल एकाउंटिंग व टैली, नर्सिंग, फिटनेस ट्रेनर, आईटी से संबंधित विभिन्न शार्ट व लॉन्ग टर्म कोर्स ऑफर किए जाएंगे. ये सभी कोर्सज डीएसईयू द्वारा सर्टिफाइड होंगे. मलकागंज में डीएसईयू लाइट हाउस का लक्ष्य अगले 2 वर्षों में आसपास के स्लम क्लस्टर के 1200 से अधिक युवाओं की अपस्किलिंग करना है. 

DSEU लाइटहाउस की विशेषताएं
डीएसईयू लाइटहाउस मलकगंज में स्टेट-ऑफ-आर्ट सुविधाओं से लैस 8 ट्रेनिंग रूम शामिल हैं. इसमें 2 ओपन क्लासरूम, एक रिटेल-कोर्स क्लास, मेकअप स्किल क्लास, साथ-साथ, काउंसलिंग रूम, विडियो-कांफ्रेंसिंग रूम, सेल्फ-लीर्निग स्पेस और 20+ कंप्यूटर व इंटरनेट से लैस एल टेक-हब शामिल होगा. यहां कालकाजी व आसपास के लो इनकम ग्रुप के 600 से ज्यादा युवाओं को हर साल लाइफ स्किल्स, टेक्निकल ट्रेनिंग देकर रोजगार के अवसरों तक पहुंचाने में मदद करेगा. डीएसईयू लाइटहाउस की स्थापना लाइटहाउस कम्युनिटी फाउंडेशन और माइकल एंड सुसान डेल फाउंडेशन के सहयोग से की जा रही है.

इस अवसर डीएसईयू की वाईस चांसलर प्रो. डॉ. नेहारिका वोहरा ने कहा कि दिल्ली के युवाओं में स्किल्स डेवलपमेंट के विजन को ध्यान में रखते हुए यह प्रोजेक्ट सीखने के स्थानों को स्टूडेंट्स के घरों के करीब लाकर हमें वंचित समुदायों तक पहुंचने में मदद करेगा. उन्होंने आगे कहा कि इन शार्ट-टर्म कोर्सेज में एनरोल होने वाले युवाओं को डीएसईयू लाइटहाउस से सर्टिफिकेशन और प्लेसमेंट के अवसर प्राप्त होंगे. उन्होंने कहा कि हम इंडस्ट्री और ट्रेनिंग पार्टनर्स के साथ मिलकर युवाओं के लिए नए और बेहतर कोर्सेज की शुरुआत करेंगे ताकि डीएसईयू लाइटहाउस और उसके आसपास के समुदाय इस अवसर का अधिकतम लाभ उठा सकें.

इस दौरान तिमारपुर के विधायक दिलीप पांडे, दिल्ली स्किल एंड एंट्रेप्रेंयूर्शिप यूनिवर्सिटी की वाईस चांसलर प्रो. डॉ. नेहारिका वोहरा, माइकल एंड सुसान डेल फाउंडेशन से समर बजाज, लाइटहाउस कम्युनिटीज की सीईओ रूचि माथुर, एसबीआई के पूर्व चेयरमैन रजनीश कुमार,  DUSIB के सीईओ के. महेश अन्य लोग उपस्थित रहे.

उल्लेखनीय है कि डीएसईयू लाइटहाउस प्रोग्राम में लाइटहाउस कम्युनिटीज और माइकल और सुसान डेल फाउंडेशन (एमएसडीएफ) दिल्ली स्किल एंड एंट्रेप्रेंयूर्शिप यूनिवर्सिटी की भागीदार है. लाइट हाउस कम्युनिटीज का विजन लाइफ स्किल्स, रोजगार और एंट्रेप्रेंयूर्शिप के अवसरों के माध्यम से लो-इनकम ग्रुप के युवाओं को सशक्त बनाना है. यह संगठन विभिन्न राज्य सरकारों के साथ 2015 से वंचित समुदायों के युवाओं को स्किल ट्रेनिंग देने के लिए काम कर रहा है. साथ ही टेक्सास स्थित माइकल और सुसान डेल फाउंडेशन (MSDF) दुनिया भर में शहरी गरीबी में रहने वाले बच्चों के जीवन को बेहतर बनाने की दिशा मन काम करता है. यह उन प्रोग्राम्स को फंडिंग करता है जो उच्च गुणवत्ता वाली सार्वजनिक शिक्षा, चाइल्डहुड वेलनेस को बढ़ावा देते हैं और निम्न-आय वर्ग के परिवारों की आर्थिक बेहतर बनाने पर काम करते हैं.

WATCH LIVE TV

Trending news