Manipur Violence: मणिपुर से लौटी छात्राओं की आपबीती! अपनी आखों से देखा था ये असॉल्ट
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1790953

Manipur Violence: मणिपुर से लौटी छात्राओं की आपबीती! अपनी आखों से देखा था ये असॉल्ट

Manipur Violence: मणिपुर के भयावह हालातों पर दिल्ली लौटी छात्राओं की आपबीती चौकाने वाली है. छात्राओं के मुताबिक, उनके इंफाल स्थित होस्टल में ट्राइबल्स को ढूंढ-ढूंढ कर निशाना बनाया गया. छात्राओं ने बताया कि पुलिस मौजूद थी, लेकिन कोई एक्शन नहीं लिया गया. उन्होंने असॉल्ट खुद देखा था. 

Manipur Violence: मणिपुर से लौटी छात्राओं की आपबीती! अपनी आखों से देखा था ये असॉल्ट

Manipur Violence: मणिपुर के भयावह हालातों पर दिल्ली लौटी छात्राओं की आपबीती चौकाने वाली है. छात्राओं के मुताबिक, उनके इंफाल स्थित होस्टल में ट्राइबल्स को ढूंढ-ढूंढ कर निशाना बनाया गया. छात्राओं ने बताया कि पुलिस मौजूद थी, लेकिन कोई एक्शन नहीं लिया गया. उन्होंने असॉल्ट खुद देखा था.

मणिपुर में हिंसा की वजह

मणिपुर में दो समुदाय बहुसंख्यक मैतेई और अल्पसंख्यक कुकी के बीच हिंसक झड़प मई, 2023 में शुरू हुई थी. इस लड़ाई में अब तो 130 लोगों की मौत हो चुकी है और 400 लोग घायल हो चुके हैं. इतना ही नहीं लड़ाई की वजह से 60,000 से अधिक लोगों को अपने घरों से दूसरी जगहों पर जाने के लिए मजबूर होना पड़ा है. हिंसा के दौरा दोनों समुदायों ने कई कई पुलिस थानों में तोड़फोड़ मचाई साथ ही वहां से हथियार भी लूट लिए. हिंसा के दौरान सैकड़ों चर्च और एक दर्जन से अधिक मंदिरों को भी तोड़ दिया गया और कई गांवों को जला दिया आग.

ये भी पढ़ेंः Manipur Violence: मणिपुर में सामूहिक दुष्कर्म के बाद 2 महिलाओं को नग्न घुमाने वीडियो वायरल, घटना की चौतरफा हो रही है निंदा

क्यों, शुरू हुई हिंसा?

बता दें कि 3 मई, 2023 से मणिपुर में इस हिंसा की शुरुआत हो चुकी थी. दरअसल, मणिपुर में मैतेई समाज की मांग है कि उनको कुकी समाज की तरह राज्य में शेड्यूल ट्राइब (ST) का दर्जा दिया जाए. ये हिंसा उस वक्त और भी ज्यादा बढ़ गई जब कुकी समुदाय के लोगों ने मैतेई समुदाय की आधिकारिक जनजातीय दर्जा दिए जाने की मांग का विरोध करना शुरू किया. कुकी समाज के लोगों का कहना है कि इससे सरकार और समाज पर उनका प्रभाव और अधिक मजबूत होगा, जिससे उन्हें जमीन खरीदने या मुख्य रूप से कुकी क्षेत्रों में बसने की अनुमति मिल जाएगी.

उन्होंने आगे कहा कि मैतेई के नेतृत्व वाली सरकार द्वारा छेड़ा गया नशीली दवाओं के खिलाफ युद्ध उनके समुदाय को उखाड़ने का एक बहाना है.

ये भी पढ़ेंः Manipur Violence: मणिपुर में शर्मसार करने वाली घटना पर विपक्ष ने केंद्र पर साधा निशाना, कड़ी कार्रवाई की मांग

मणिपुर में 2 महिलाओं को नग्न घुमाने की घटना

मणिपुर में लगातार हिंसा जारी है. इस बीच एक ऐसी घटना सामने आई थी जिसने सभी को हिलाकर रख दिया है. मणिपुर का एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी के साथ वायरल हो रहा है. इस वीडियो में दो महिलाओं को भीड़ में नग्न अवस्था में गांव में धुमाया जा रहा है. यह वीडियो 4 मई का बताया जा रहा है. इतना ही नहीं महिलाओं को नग्न अवस्था में घुमाने के बाद उनके साथ सामूहिक दुष्कर्म किया गया. इस वीडियो की हर किसी ने निंदा की और सभी बड़े से बड़े राजनेताओं ने इस के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की मांग की है.

(इनपुटः तरुण कुमार)

Trending news