Magh Purnima 2023: माघ पूर्णिमा पर इस विधि से करें स्नान-दान, राशि अनुसार उपाय से मिलेगा फल
Advertisement

Magh Purnima 2023: माघ पूर्णिमा पर इस विधि से करें स्नान-दान, राशि अनुसार उपाय से मिलेगा फल

इस साल माघ पूर्णिमा का व्रत 5 फरवरी 2023 को रखा जाएगा. ऐसी मान्यता है कि माघी पूर्णिमा के दिन राशि अनुसार उपाय करने से मनचाहे फल की प्राप्ती होती है. वहीं ग्रहों पड़ रहे अशुभ प्रभाव भी कम हो जाते हैं.

Magh Purnima 2023: माघ पूर्णिमा पर इस विधि से करें स्नान-दान, राशि अनुसार उपाय से मिलेगा फल

Magh Purnima 2023 Upay: इस साल माघ पूर्णिमा का व्रत 5 फरवरी 2023 को रखा जाएगा. ऐसी मान्यता है कि माघी पूर्णिमा के दिन राशि अनुसार उपाय करने से मनचाहे फल की प्राप्ती होती है. वहीं ग्रहों पड़ रहे अशुभ प्रभाव भी कम हो जाते हैं. शास्त्रों की मानें तो अमावस्या और पूर्णिमा के दिन स्नान और दान करने से खास फल और पुण्य की प्राप्ती होती है. आइए माघ पूर्णिमा पर राशि अनुसार उपायों के बारे में जानते हैं. 

माघ पूर्णिमा पर राशि के अनुसार उपाय (Magh Purnima Upay According to Zodiac Sign)

मेष  - मेष राशि के लोग माघ पूर्णिमा के दिन सूर्योदय से पहले पानी में लाल फूल डालकर स्नान करें. फिर विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करके लाल वस्त्र, लाल चंदन, लाल मसूर, का दान करें. ऐसा कहा जाता हैं कि ऐसा करने से आरोग्य का वरदान मिलता है. 
वृषभ - वृषभ राशि के जातक माघी पूर्णिमा पर पानी में तिल डालकर स्नान करें और इस दिन खीर का दान करें. रात के समय सफेद फूलों से चंद्रमा की पूजा जरूर करें. इससे बिगड़े काम बनते हैं.
मिथुन - मिथुन राशि के लोगों को माघ पूर्णिमा के दिन पानी में थोड़ा गन्ने का रस मिलाकर स्नान करना चाहिए और आधी रात में मां लक्ष्मी की कमलगट्‌टे से पूजा करें. इस दिन हरे मूंग और हरे वस्त्र का दान करना शुभ रहेगा. ऐसा कहा जाता है कि इससे धन की कमी दूर होती है और सौभाग्य में वृद्धि होती है.
कर्क - माघी पूर्णिमा पर कर्क राशि के लोग जल में पंचार्मित मिलाकर स्नान करें. भगवान सत्यनारायण की कथा करें और फिर ब्राह्मण को आटा और गुड़ दान स्वरूप दें. ऐसी मान्यता है कि ये उपाय कारोबर और नौकरी में तरक्की देता है.

ये भी पढ़ें: Shanidev को करना है प्रसन्न तो इस रंग का फूल करें अर्पित, साथ ही जानें कौन से देवी-देवताओं को चढ़ाएं कौन से रंग का फूल

सिंह - सिंह राशि के लोग माघ पूर्णिमा के दिन पानी में गंगाजल और केसर मिलाकर स्नान करें. फिर श्रीहरि विष्णु को केसर का तिलक करके खुध भी टीका लगाएं.

कन्या - माघ पूर्णिमा पर पानी में इलायची मिलाकर स्नान करना कन्या राशि के लोगों के लिए शुभ होने वाला है. रात में मां लक्ष्मी को सिंघाड़े और नारियल का भोग लगाएं. इससे कर्जे से मुक्ति मिलती है और धन का लाभ होता है. 
तुला - माघ पूर्णिमा के दिन पानी में गुलाब की पंखुड़ियां डालकर स्नान करना फलदायी होगा. ऐसा माना जाता है कि इससे वैवाहिक जीवन में मधुरता आती है और पति-पत्नी के बीच परेशानियां दूर होती हैं.
वृश्चिक  - वृश्चिक राशि के लोग माघ पूर्णिमा पर पानी में लाल चंदन मिलाकर सूर्योदय से पहले स्नान करें. इसके बाद लक्ष्मी जी को लाल चूनरी अर्पिक करके लक्ष्मी चालीसा का पाठ करें. ऐसा करने से धन और ऐश्वर्य में वृद्धि होती है.
धनु - माघ पूर्णिमा पर पानी में पीली सरसों मिलाकर स्नान करें. साथ ही सवा किलो चने की दाल और 7 पीले फूल दान करें. ऐसा करने से मनचाहे जीवनसाथी प्राप्ती होती है.
मकर - मकर राशि के लोग माघ पूर्णिमा पर पानी में काले तिल मिलाकर स्नान करें. इसके बाद गरीबों को पूड़िया बांटें. इससे करने से मानसिक, शारीरिक और आर्थिक संकट दूर होता है.
कुंभ - इनके लिए भी पानी में काले तिल मिलाकर स्नान करना शुभ रहेगा. इसके बाद विष्णु भगवान की तिल से पूजा करें और फिर काले तिल को काले कपड़े में बांधकर दान कर दें.
मीन - माघ पूर्णिमा पर पानी में हल्दी मिलाकर स्नान करें. फिर रात में 11 कौड़ियों को हल्दी से रंगकर मां लक्ष्मी की पूजा करें. इन कोड़ियों को पूजा के बाद तिजोरी में रख लें. ऐसा करने से धन लाभ होता है. 

Trending news