Lok Sabha Election 2024: राजधानी में पहले ट्रांसजेंडर प्रत्याशी बने राजन सिंह, दक्षिणी दिल्ली लोकसभा सीट से लड़ेंगे चुनाव
Advertisement

Lok Sabha Election 2024: राजधानी में पहले ट्रांसजेंडर प्रत्याशी बने राजन सिंह, दक्षिणी दिल्ली लोकसभा सीट से लड़ेंगे चुनाव

देश में लोकसभा का चुनाव का ऐलान हो चुका है और 19 अप्रैल 2024 को पहले चरण का मतदान देश में किया जाएगा. जहां इस चुनाव को लेकर देश की हर बड़ी छोटी पार्टियां चुनाव लड़ने के लिए कमर कस चुकी है और जमकर प्रचार प्रसार कर रही है.

दक्षिणी दिल्ली लोकसभा प्रत्याशी

Delhi Lok Sabha Election: देश में लोकसभा का चुनाव का ऐलान हो चुका है और 19 अप्रैल 2024 को पहले चरण का मतदान देश में किया जाएगा. जहां इस चुनाव को लेकर देश की हर बड़ी छोटी पार्टियां चुनाव लड़ने के लिए कमर कस चुकी है और जमकर प्रचार प्रसार कर रही है. इसी कड़ी में दक्षिणी दिल्ली लोकसभा क्षेत्र से थर्ड जेंडर राजन सिंह लोकसभा का चुनाव लड़ने की तैयारी कर रही हैं. वहीं राजन सिंह थर्ड जेंडर के पहले लोकसभा प्रत्याशी होंगे जो चुनाव लड़ रहे हैं.

बता दें कि ट्रांसजेंडर राजन सिंह दक्षिणी दिल्ली लोकसभा सीट से चुनाव लड़ने की तैयारी कर रहे हैं. उनका मानना है कि देश के 75 साल आजादी के हो चुके हैं और आजादी के इतने वर्ष बीत जाने के बाद भी थर्ड जेंडर का कोई भी उम्मीदवार अब तक चुनाव नहीं लड़ा है. चाहे वह लोकसभा का हो या विधानसभा, राज्यसभा कोई भी चुनाव किसी भी ट्रांसजेंडर के द्वारा नहीं लड़ा गया. यह देश में पहली बार हो रहा है कि कोई ट्रांसजेंडर लोकसभा चुनाव लड़ने जा रहा है.

राजन सिंह का कहना है कि आज तक देश के किसी भी बड़े पार्टी की सरकार ने थर्ड जेंडर के लिए किसी भी प्रकार की सुविधा नहीं दी. सभी सुविधा आज तक सिर्फ मेल और फीमेल को मिलती रही है. मगर कोई भी सुविधा ट्रांसजेंडरों के लिए नहीं बनाई जा सकी है. उन्होंने कहा कि आज हम चुनाव इसलिए लड़ रहे हैं कि अगर हमें लोकसभा चुनाव में एक वोट भी मिलता है तो हम थर्ड जेंडर के लोग खुद को जिंदा समझेंगे. क्योंकि अब तक सभी सरकार ने हमें सिर्फ मरा हुआ समझा है. हम उन्हें बताना चाहते हैं कि हम भी जिंदा हैं. हमारी भी कुछ मूलभूत सुविधाएं हैं, जो हमें मिलनी चाहिए. न तो हमें ट्रांसजेंडर के रूप में अच्छी शिक्षा मिल पाती है और न ही अस्पताल या पुलिस स्टेशन में कोई सुनवाई होती है. अगर हमें भी अपना अधिकार दिया जाए और हमें भी उपेक्षा की नजर से न देखा जाए तो हम देश के लिए कुछ भी कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Kejriwal सरकार में मंत्री राजकुमार आनंद ने दिया इस्तीफा, पार्टी पर लगाए आरोप

उन्होंने कहा कि अभी कुछ दिन पहले ही पहला ट्रांसजेंडर जज बना है. हम भी पार्लियामेंट या विधानसभा में अपनी आवाज मजबूत करना चाहते हैं. अपने हक के लिए अपनी इज्जत के लिए लड़ना चाहते हैं, जो हमें नहीं मिल पाता. देश में लगभग 4 से 5000 थर्ड जेंडर के लोग सरकार की तरफ से चिन्हित किए गए हैं, जबकि इससे कई ज्यादा थर्ड जेंडर के लोग अभी भी अपनी पहचान के लिए भटक रहे हैं. 

आगे जानकारी देते हुए लोकसभा प्रत्याशी राजन सिंह ने बताया कि अभी तक देश में मेल या फीमेल जेंडर ही शासन करता आया है और उन्होंने ही देश को लूटा है. इस बार हमारे थर्ड जेंडर पर भी भरोसा करिए, हम लोगों का कोई नहीं होता. उन्होंने कहा कि हम लोगों के सब कुछ आप लोग ही हैं. इसलिए भरोसा करिए हम आपको धोखा नहीं देंगे, क्योंकि हम लोगों का जब कोई परिवार नहीं है तो हमारा परिवार आप लोग ही होंगे. इसलिए हमें वोट दें, जिससे कि हम जीतने का पूरा प्रयास कर सकें. उन्होंने कहा कि हम अपने वजूद के लिए लड़ सकें और आप लोगों के विकास के लिए खुद को समर्पित भाव से कार्य कर सके.

Input: Hari Kishor Sah

लेटेस्ट और ट्रेंडिंग Delhi News पढ़ने के लिए Zee Delhi NCR Haryana को फॉलो करेंं। ब्रेकिंग न्यूज़ और टॉप हेडलाइंस Zee Delhi Live TV पर देखें।

Trending news