Lok Sabha Election 2024: फरीदाबाद में 5 लाख बच्चों को दिलाई गई वोट देने की शपथ
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2194938

Lok Sabha Election 2024: फरीदाबाद में 5 लाख बच्चों को दिलाई गई वोट देने की शपथ

Haryana Lok Sabha Election: निर्वाचन अधिकारी विक्रम सिंह ने कहा कि हम सभी ने शपथ ली है कि 25 को बढ़-चढ़कर मतदान करेंगे. जो 18 साल से कम उम्र के बच्चे हैं, वह अपने घर में मां-बाप और रिश्तेदारों को मतदान के प्रति प्रेरित करेंगे. 

Lok Sabha Election 2024: फरीदाबाद में 5 लाख बच्चों को दिलाई गई वोट देने की शपथ

Faridabad News: फरीदाबाद में जिला उपायुक्त लोकसभा चुनाव में जिला निर्वाचन अधिकारी विक्रम सिंह के आदेश पर आज फरीदाबाद में विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से लगभग आठ लाख लोगों को मतदान के प्रति प्रेरित करते हुए शपथ दिलाई. जिसमें लगभग 5 लाख स्कूल और कॉलेज के बच्चे भी शामिल रहे.

इसी कार्यक्रम के तहत जिला निर्वाचन अधिकारी विक्रम सिंह ने सेक्टर 55 स्थित गवर्नमेंट मोडल संस्कृति सीनियर सेकेंडरी स्कूल में आयोजित कार्यक्रम में बच्चों को शपथ दिलाई, जिससे बच्चे अपने परिजनों को अधिक से अधिक मतदान के लिए प्रेरित कर सके. फरीदाबाद जिले के निर्वाचन अधिकारी एवं डिप्टी कमिश्नर विक्रम सिंह ने बताया कि मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए जिले में आज विभिन्न जगहों पर कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है. जिसमें स्कूलों को भी शामिल किया गया है.

उन्होंने बताया कि आज करीब 8 लाख लोगों को मतदान के प्रति शपथ दिलाते हुए प्रेरित किया गया है, जिनमें विभिन्न स्कूल-कॉलेज के 5 छात्र शामिल हुए. इसके अलावा फैक्ट्री के कर्मचारी,आंगनबाड़ी, एएनएम के साथ-साथ पुलिस विभाग के कर्मचारी और सरकारी ऑफीसर आदि तमाम लोग शामिल रहे. उन्होंने कहा कि आज हम सभी ने शपथ ली है कि 25 को बढ़-चढ़कर मतदान करेंगे. जो 18 साल से कम उम्र के बच्चे हैं, वह अपने घर में मां-बाप और रिश्तेदारों को मतदान के प्रति प्रेरित करेंगे. 

ये भी पढ़ें: Delhi News: केजरीवाल के खिलाफ तीसरी याचिका पर जज भड़के, बोले- ये PIL नहीं है

फरीदाबाद के निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि जहां पिछली बार 62% वोट हुए थे, इस बार हमारा लक्ष्य 70% पार का है. उन्होंने लोगों से सीधे अपील करते हुए कहा कि 25 मई को गर्मी का पीक सीजन होगा इसलिए लोग सुबह सवेरे ही अपना मतदान करके फारिग हो जाए और शाम तक का इंतजार न करें. क्योंकि शाम को अधिक भीड़ हो जाती है.

इस मौके पर मौजूद शहर की शिक्षा अधिकारी ने बताया कि स्कूली बच्चे एक सशक्त माध्यम है क्योंकि वह हर नजर से पूरी तरह जागरूक हैं. उन्हें पूरा ज्ञान है. उन्होंने बताया कि आज पूरे फरीदाबाद शहर में आयोजित मतदान के प्रति जागरूकता कार्यक्रम में 8 लाख लोगों ने भाग लिया है. स्कूल की छात्र-छात्राएं अपने-अपने अभिभावकों को मतदाता करने के लिए प्रेरित करेंगे. 

वहीं इस मौके पर स्कूली छात्र-छात्राओं ने भी कार्यक्रम में बढ़कर भाग लिया और निर्वाचन अधिकारी द्वारा दिलाई गई शपथ ली. बच्चों ने बताया कि आज उनके स्कूल में डिप्टी कमिश्नर आए थे, जिन्होंने उन्हें अपने परिजनों को अधिक से अधिक मतदान करने को लेकर प्रेरित करने को कहा है. 

बच्चों ने बताया कि वह अपने माता-पिता और रिश्तेदारों समेत सभी को मतदान करने के लिए कहेंगे. क्योंकि अगर हम सोच समझकर अपना मतदान और अपना उम्मीदवार चुनेंगे तो एक अच्छी और स्वच्छ सरकार बनेगी. उन्होंने कहा कि हमारी एक गलती किसी क्रिमिनल को भी सरकार में भेज सकती है. जो कि समाज के लिए घातक होगा. बच्चों ने कहा कि हमने समझा है कि एक-एक वोट की कीमत होती है और एक ही वोट से हार और जीत भी होती है.

Input: Amit Chaudhary

Trending news