Haryana Vidhansabha Chunav 2024: दुष्यंत और चंद्रशेखर ने मिलाया हाथ, जानें कौन कितनी सीटों पर लड़ेगा चुनाव
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2402765

Haryana Vidhansabha Chunav 2024: दुष्यंत और चंद्रशेखर ने मिलाया हाथ, जानें कौन कितनी सीटों पर लड़ेगा चुनाव

Haryana Vidhansabha Chunav 2024: 1 अक्टूबर को हरियाणा में होने वाले विधानसभा चुनाव में जननायक जनता पार्टी (JJP) और चंद्रशेखर आजाद की आजाद समाज पार्टी (कांशीराम) साथ मिलकर चुनाव लड़ेगी. 

Haryana Vidhansabha Chunav 2024: दुष्यंत और चंद्रशेखर ने मिलाया हाथ, जानें कौन कितनी सीटों पर लड़ेगा चुनाव

Haryana Assembly Election 2024: हरियाणा विधानसभा चुनाव की तारीख का ऐलान हो चुका है. इसी कड़ी में जननायक जनता पार्टी (JJP) और चंद्रशेखर आजाद की आजाद समाज पार्टी (कांशीराम) ने मंगलवार को संयुक्त प्रेसवार्ता कर इस बात की घोषणा की कि दोनों पार्टियां हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए गठबंधन किया है. प्रदेश की 90 सीटों में से JJP 70 सीटों पर और आजाद समाज पार्टी 20 सीटों पर चुनाव लड़ने का फैसला लिया है. 

ASP को JJP का साथ मिलने से मिलेगी मजबूती 
बता दें कि जेजेपी यह दूसरा विधानसभा चुनाव लड़ने जा रही है, वही आजाद समाज पार्टी का यह पहला चुनाव है. 2018 में जेजेपी का गठन हुआ और आजाद समाज पार्टी का गठन 2022 में हुआ. विधानसभा चुनाव में जेजेपी के साथ में आने से एएसपी को मजबूती मिलेगी और साथ ही अहम भूमिका निभा सकती है. 

जेपेपी के 10 में 7 विधायकों ने छोड़ी पार्टी
बता दें कि 2019 के विधानसभा चुनाव में जेजेपी ने अकेले चुनाव लड़कर 10 सीटें हासिल की थीं. चुनाव के बाद जेजेपी ने बीजेपी के साथ गठबंधन कर सरकार बनाई थी. जेजेपी से दुष्यंच चौटाला उपमुख्यमंत्री बने थे, लेकिन 2024 के लोकसभा चुनाव में जेजेपी ने अकेले चुनाव लड़ने का फैसला लिया. मौजूदा में जेपेपी के 10 में 7 विधायक पार्टी छोड़ चुके हैं. 

ये भी पढ़ें: Haryana Election 2024: AAP और कांग्रेस का होगा गठबंधन? केजरीवाल करेंगे तय

नगीना सीट से निर्दलीय लोकसभा चुनाव में ASP के अध्यक्ष ने जीत हासिल की
वहीं आजाद समाज पार्टी के अध्यक्ष चंद्रशेखर अजाद ने 2024 के लोकसभा चुनाव में निर्दलीय चुनाव लड़कर जीत हासिल की. चंद्रशेखर ने नगीना सीट से डेढ़ लाख से भी अधिक वोट हासिल किए थे. 

दुष्यंत और चंद्रशेखर के साथ आने पर बढ़ सकता है वोट प्रतिशत 
हरियाणा में दलित और जाट मतदाताओं की अहम भूमिका है. प्रदेश में 25% जाट फीसदी है और 21% दलित मतदाता है. ऐसे में दुष्यंत चौटाला और चंद्रशेखर के साथ आने पर वोट प्रतिशत में इजाफा हो सकता है. 

हरियाणा की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Haryana News in Hindi और पाएं Haryana latest news in hindi  हर पल की जानकारी । हरियाणा  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news