Delhi News: दिल्लीवासियों को केजरीवाल ने दी बड़ी सौगात, 5 नए मोहल्ला क्लीनिक का किया उद्घाटन
Advertisement

Delhi News: दिल्लीवासियों को केजरीवाल ने दी बड़ी सौगात, 5 नए मोहल्ला क्लीनिक का किया उद्घाटन

Delhi Mohalla Clinic: आज से शुरू हो रहे 5 मोहल्ला क्लीनिक में एक महिला मोहल्ला क्लीनिक भी है. दिल्ली सीएम ने बताया कि महिलाओं की अलग किस्म की बीमारियां होती हैं. महिलाओं को जनरल मोहल्ला क्लीनिक में पुरुष डॉक्टर हो तो जाने में थोड़ी झीझक होती है. इसी को देखते हुए हमने महिला मोहल्ला क्लीनिक खोले हैं. 

Delhi News: दिल्लीवासियों को केजरीवाल ने दी बड़ी सौगात, 5 नए मोहल्ला क्लीनिक का किया उद्घाटन

Delhi News: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को केशोपुर सब्जी मंडी, शाहबाद डेरी, गोविंदपुरी और कालकाजी मार्केट में पांच मोहल्ला क्लीनिक का उद्घाटन किया. मोहल्ला क्लीनिक की संख्या बढ़कर अब 533 हो गई है, जहां सारा इलाज मुफ्त होता है. आने वाले दिनों में केशोपुर मंडी की तरह गाजीपुर, मुर्गा मंडी और ओखला मंडी में भी मोहल्ला क्लीनिक खोले जाएंगे. इस दौरान सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि इन लोगों ने दिल्ली वालों के खिलाफ बड़े-बड़े षड्यंत्र रचे और दिल्ली वालों के काम रोकने की कोशिश की, लेकिन मैं हर दिल्लीवासी को ये भरोसा दिलाता हूं कि कोई काम रूकने नहीं दूंगा.

केजरीवाल ने कहा कि दिल्लीवालों को मोहल्ला क्लीनिक से बहुत फायदा मिलता है. पिछले एक साल में सभी मोहल्ला क्लीनिकों में दो करोड़ से ज्यादा लोगों ने इलाज कराया है. अच्छा इलाज हो रहा है, तभी बड़े-बड़े प्राइवेट अस्पतालों में जाने वाले अमीर लोग मोहल्ला क्लीनिकों में इलाज करा रहे हैं. पंजाब में AAP की सरकार सिर्फ डेढ़ साल में 660 मोहल्ला क्लीनिक खोल चुकी है. इसके अलावा, देश के कई हिस्सों में मोहल्ला क्लीनिक खुल रहे हैं. इस अवसर पर विधायक जरनैल सिंह, पर्यावरण एवं विकास मंत्री गोपाल राय और स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज मौजूद रहे.

fallback

इस दौरान, सीएम अरविंद केजरीवाल ने केशोपुर सब्जी मंडी में बने मोहल्ला क्लीनिक का भ्रमण कर मरीजों से उपलब्ध सुविधाओं का जायजा लिया और डॉक्टरों से भी बात की. मोहल्ला क्लीनिक उद्घाटन कार्यक्रम को संबोधित करते हुए केजरीवाल ने कहा कि आज केशोपुर सब्जी मंडी, शाहबाद डेरी में दो (एक जनरल मोहल्ला क्लीनिक और एक महिला मोहल्ला क्लीनिक), गोविंदपुरी और कालकाजी मार्केट में पांच मोहल्ला क्लीनिक का उद्घाटन किया गया है. दिल्ली में अब कुल 533 मोहल्ला क्लीनिक काम कर रहे हैं.

उन्होंने आगे कहा कि इनमें 512 मोहल्ला क्लीनिक मार्निंग और 21 इवनिंग शिफ्ट में काम कर रहे हैं. हमने 2015-16 में मोहल्ला क्लीनिक बनाने शुरू किए थे. केशोपुर मंडी में काफी लोग काम करते हैं. इनमें कई लोग व्यापारी हैं तो कई लोग मजदूर हैं. हल्का बुखार, जुकाम या कोई छोटी बीमरी हो गई तो आपको बड़े अस्पतालों में जाना पड़ता है और लंबी-लंबी लाइनों में लगते हैं. इससे आपका पूरा दिन खराब हो जाता है. इससे अस्पतालों में भी भीड़ बढ़ती है. इसीलिए हमने पूरी दिल्ली में छोटे-छोटे मोहल्ला क्लीनिक खोलने का निर्णय लिया.

केजरीवाल ने कहा कि पहला मोहल्ला क्लीनिक पीतमपुरा की झुग्गियों में बना था और उसके अच्छे नतीजे आए. लोगों ने मोहल्ला क्लीनिक की बड़ी सराहना की और बहुत खुश हुए. क्योंकि लोगों को अपने घर के आसपास ही इलाज की सुविधा मिली. मोहल्ला क्लीनिक में पैसे भी नहीं लगते हैं और डॉक्टर अच्छे से इलाज करते हैं. सारे टेस्ट और एक्सरे फ्री होते हैं. दवाइयां सारी फ्री में मिलती हैं. इन मोहल्ला क्लीनिक को दुनिया भर से लोग आकर देखने लगे. मोहल्ला क्लीनिक की खूब तारीफ होने लगी. इसके बाद मोहल्ला क्लीनिक को देखने स्वीडन की पूर्व प्रधानमंत्री, यूनाइटेड नेशन जनलर एसेंबली के सेक्रेटरी जनरल आए। धीरे-धीरे हमने पूरी दिल्ली मोहल्ला क्लीनिक बढ़ाने चालू किए.

fallback

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि आज से शुरू हो रहे 5 मोहल्ला क्लीनिक में एक महिला मोहल्ला क्लीनिक भी है. महिलाओं की अलग किस्म की बीमारियां होती हैं. महिलाओं को जनरल मोहल्ला क्लीनिक में पुरुष डॉक्टर हो तो जाने में थोड़ी झीझक होती है. इसी को देखते हुए हमने महिला मोहल्ला क्लीनिक खोले हैं.  अभी दिल्ली में पांच महिला मोहल्ला क्लीनिक शुरू हुए हैं, जिनमें सिर्फ महिलाएं ही इलाज कराने जाती हैं. महिला मोहल्ला क्लीनिक में सारा स्टाफ महिला ही होती हैं. महिला मोहल्ला क्लीनिक की मांग बढ़ती जा रही है.

उन्होंने आगे कहा कि इसलिए इसकी संख्या और बढ़ाएंगे. मुझे बहुत खुशी है कि मोहल्ला क्लीनिक की बात फैल रही है. पंजाब में हमारी सरकार है. पंजाब ने डेढ़ साल में मोहल्ला क्लीनिक खोलने के मामले में दिल्ली को भी पीछे छोड़ दिया है. हम अब तक 533 मोहल्ला क्लीनिक ही खोल पाए हैं, जबकि पंजाब में 660 मोहल्ला क्लीनिक चालू हो चुके हैं. उनको लक्ष्य 3 से 4 हजार मोहल्ला क्लीनिक खोलने का है. इसके अलावा देश के कई हिस्सों में मोहल्ला क्लीनिक खुल रहे हैं.

पॉश इलाके में 11 मोहल्ला क्लीनिक खुले

केजरीवाल ने ग्रेटर कैलाश का उदाहरण देते हुए कहा कि ग्रेटर कैलाश से विधायक स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज एक बार मुझे अपनी आरडब्ल्यूए के कार्यक्रम में ले गए. ग्रेटर कैलाश सबसे अमीरों का इलाका है. आरडब्ल्यूए ने ग्रेटर कैलाश में मोहल्ला क्लीनिक खोलने की मांग की. पहले हमने ग्रेटर कैलाश में एक मोहल्ला क्लीनिक बनाया. एक दिन मैं औचक निरीक्षण करने उस मोहल्ला क्लीनिक में गया. मैंने वहां इलाज कराने के लिए रिसेप्शन पर बहुत अमीर लोगों को बैठा पाया. मैंने उनसे पूछा कि आप यहां इलाज कराने क्यों आए हैं.

ये भी पढ़ेंः G-20 Summit: CTI ने विदेश मंत्री को पत्र लिखकर की G-20 समिट के दौरान बाजारों को खुला रखने की मांग

उन लोगों ने बताया कि क्लीनिक का डॉक्टर बहुत अच्छा है. हमारे मोहल्ला क्लीनिकों में काम कर रहे डॉक्टर और स्टाफ बहुत अच्छे हैं. उन्होंने लोगों के दिल जीत लिए हैं. आज ग्रेटर कैलाश में 11 मोहल्ला क्लीनिक काम कर रहे हैं. बड़े-बड़े प्राइवेट अस्पतालों में इलाज कराने जाने वाले लोग अब सरकारी मोहल्ला क्लीनिक में आ रहे हैं. कुछ तो अच्छा होगा, तभी इतने अमीर अपना इलाज कराने आ रहे हैं. आज उसी गुणवत्ता का मोहल्ला क्लीनिक केशोरपुर मंडली में खुला है. मंडी में केवल दिल्ली ही नहीं, आसपास के राज्यों से भी बहुत लोग आते हैं. मंडी बहुत सारे मजदूर काम करते हैं, सामान खरीदने-बेचने बहुत सारे व्यापारी भी आते हैं. मैं समझता हूं कि सबको इसका फायदा मिलेगा.

अमीर लोग भी करवाते हैं मोहल्ला क्लीनिक में इलाज

स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा कि मैंने अपने निर्वाचन क्षेत्र ग्रेटर कैलाश के कुछ पॉश इलाकों में भी मोहल्ला क्लीनिक खुलवाए हैं, जहां 100 से 125 लोग रोज इलाज कराने आते हैं. बड़े-बड़े प्राइवेट अस्पतालों में इलाज कराने वाले अमीर लोग भी मोहल्ला क्लीनिक में आ रहे हैं. क्योंकि उनको सरकारी डॉक्टर के उपर भरोसा है. प्राइवेट अस्पतालों में कई बार देखा गया है कि जितने टेस्ट की जरूरत नहीं है, उससे ज्यादा टेस्ट करा दिए जाते हैं, लेकिन जब कोई मोहल्ला क्लीनिक में आता है तो उसको डॉक्टर उतनी ही दवा देता है जितनी जरूरत होती है. आने वाले दिनों में सीएम अरविंद केजरीवाल हर सफ्तार 5 मोहल्ला क्लीनिक दिल्ली वालों को समर्पित करेंगे.

ये भी पढ़ेंः G-20 Summit: 7-10 सितंबर के बीच दिल्ली आने का है प्लान, यूपी , हरियाणा और अन्य राज्यों के लोग रखें इन बातों का ध्यान

स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा कि सीएम ने सरकारी अस्पतालों का एक रेफरेंस प्वाइंट बनाने का निर्देश दिया है, ताकि ये पता चला सके कि कौन-सा अस्पताल अच्छा चल रहा है और कौन सा नहीं चल रहा है. किस अस्पताल को और बेहतर करने की जरूरत है. हर अस्पताल का एक मैट्रिक्स बना रहे हैं कि कौन सा डॉक्टर अच्छा काम कर रहा है और किस अस्पताल का प्रबंधन अच्छा है, जिन अस्पतालों में अच्छा काम हो रहा है, वहां के अच्छे कामों को दूसरे अस्पतालों लागू किया जाएगा. हम मोहल्ला क्लीनिक के साथ-साथ सरकारी अस्पतालों को भी बहुत ही बेहतरीन स्तर पर पहुंचाने का प्रयास कर रहे हैं ताकि हर व्यक्ति को सरकारी अस्पतालों में अच्छा इलाज मिल सके.

इन तीन मंड़ियों में खोला जाएगा मोहल्ला क्लीनिक

इस अवसर पर पर्यावरण एवं विकास मंत्री गोपाल राय ने कहा कि पिछले दिनों सुप्रीम कोर्ट के पांच जजों की संवैधानिक पीठ ने फैसला दिया कि चुनी हुई सरकार को जनता की आकांक्षाओं को पूरा करने का अधिकार है.  दिल्लीवालों ने बार-बार फैसला किया कि हमारे दिलों में अरविंद केजरीवाल बसते हैं, लेकिन भाजपा और केंद्र सरकार को ये मंजूरी नहीं है. सबको आशंका थी कि लोकसभा में दिल्ली अध्यादेश बिल पास होने के बाद दिल्ली में काम होंगे या रूक जाएंगे. परेशानियां होंगी, लेकिन काम नहीं रूकेगा.

आज ये मोहल्ला क्लीनिक का उद्घाटन इस बात का सबूत है कि अरविंद केजरीवाल जब तक हैं, दिल्ली के अंदर काम होता रहेगा. हम परेशानियों को बर्दाश्त करेंगे, लेकिन काम नहीं रूकने देंगे. मोहल्ला क्लीनिक खोलने के पीछे यह परिकल्पना थी कि गरीब लोगों को उनके मोहल्लों में ही जरूरी स्वास्थ्य सुविधाएं दी जाए. मोहल्ला क्लीनिक ने पूरी दुनिया में एक नया मॉडल पेश किया है. पूरी दुनिया के लोग मोहल्ला क्लीनिक देखने भारत आए.

https://zeenews.india.com/hindi/india/delhi-ncr-haryana/video/ladakh-arm...

उन्होंने कहा कि हमने मंडियों में व्यापारियों और मजदूरों को कोई बीमारी होती है तो दूर जाना होता है. इस परेशानी को खत्म करने के लिए हमने मंडियों के अंदर भी मोहल्ला क्लीनिक खोलने का प्रस्ताव रखा और सबसे पहले आजादपुर मंडी में मोहल्ला क्लीनिक खोला गया. आजादपुर मंडी में दो मोहल्ला क्लीनिक हैं. आज केशोपुर मंडी में मोहल्ला क्लीनिक खुला है. अब गाजीपुर मंडी, मुर्गा मंडी और ओखला मंडी में भी मोहल्ला क्लीनिक खोले जाएंगे.

(इनपुटः बलराम पांडेय)

Trending news