Lok sabha Election: हिसार DC ने इलेक्शन को लेकर दी अहम जानकारी, फेक न्यूज पर सख्ती
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2164443

Lok sabha Election: हिसार DC ने इलेक्शन को लेकर दी अहम जानकारी, फेक न्यूज पर सख्ती

Loksbha Election 2024: लोकसभा चुनाव को लेकर जिला प्रशासन की तैयारियां अब दिखने लगी हैं. सोमवार को जिला निर्वाचन अधिकारी और हिसार के डी सी प्रदीप दहिया ने तमाम राजनीतिक पार्टीयों के रिप्रेजेन्टेटिव से मुलाकात कर उनके साथ मॉडल कोड ऑफ कंडक्ट पर चर्चा की.

Lok sabha Election: हिसार DC ने इलेक्शन को लेकर दी अहम जानकारी, फेक न्यूज पर सख्ती

Loksabha Election: लोकसभा चुनाव का बिगुल बज गया है. ऐसे में हिसार के जिला निर्वाचन अधिकारी और डी सी हिसार प्रदीप दहिया ने इलेक्शन को लेकर जरुरी बातें शेयर की हैं. उन्होंने बताया कि एक उमीदवार कुल 95 लाख रूपए खर्च कर सकता है, जबकि हिसार लोकसभा क्षेत्र में कुल 1300 पोलिंग स्टेशन हैं. हिसार के जिला निर्वाचन अधिकारी प्रदीप दहिया ने कहा कि मॉडल कोड ऑफ कंडक्ट को बनाए रखा हमारी सबसे बड़ी प्राथमिकता है.

राजनीतिक पार्ट्रियों के प्रतिनिधियों से की बात
इस दौरान मीडिया से रूबरू होते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी प्रदीप दहिया ने कहा कि इलेक्शन अनाउंसमेंट एक बहुत ही अहम शब्द है. हिसार लोकसभा क्षेत्र में कुल 1300 पोलिंग स्टेशन हैं. उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग ने सी-विजिल ऐप बनाया है. इस ऐप पर कोई भी नागरिक वीडियो या ऑडियो बनाकर आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के बारे में पोस्ट डाल सकता है. उन्होंने कहा कि शिकायत मिलने पर 100 मिनट के भीतर कार्रवाई अमल में लाई जाएगी. इस ऐप पर चुनाव आयोग की पैनी नजर रहेगी.

95 लाख ही कर सकते हैं खर्च
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि लोकसभा चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवार 95 लाख रुपये की राशि खर्च कर सकते हैं. पत्रकारों की ओर पूछे गए एक सवाल का जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि पूरे जिले में 4 क्रिटिकल मतदान केंद्र चिन्हित किए गए हैं. आपको बता दें कि कोई भी व्यक्ति एक साथ पचास हजार रुपये की राशि लेकर जा सकता है. इस से अधिक राशि पर उसको वाजिब वजह देनी होगी. साथ ही शराब की अवैध बिक्री न हो इसके लिए डिस्ट्रलियों पर पैनी नजर रखी जाएगी.

ये भी पढ़ें: Delhi: सौरभ भारद्वाज ने चुनाव को BJP का ढकोसला बताते हुए किया नार्थ कोरिया का जिक्र

फेक न्यूज से लड़ना प्राथमिकता
बहरहाल, इसमें कोई दो राय नहीं है कि चुनाव उत्सव से कम नहीं, लेकिन इस उत्सव के साथ कुछ नियम भी जुड़े हैं. कुछ जरुरी बातें, जिनकी पालना करना प्रत्याशियों के साथ-साथ लोगों के लिए भी जरूरी है. साथ ही सोशल मीडिया पर फेक न्यूज को पहचानना और उस पर नजर रखना जिला प्रशासन फेक न्यूज से लड़ना प्राथमिकता. जिला निर्वाचन अधिकारी और हिसार के डी सी प्रदीप दहिया ने प्रेस को कहा कि मॉडल कोड ऑफ कंडक्ट को बनाए रखना उनकी सबसे बड़ी और अहम प्राथमिकता होगी.

Trending news