Lok Sabha First Phase Election: 21 राज्यों के 102 लोकसभा सीटों पर पहले चरण में वोटिंग आज, EVM में कैद होगी इन दिग्गजों की किस्मत
Advertisement

Lok Sabha First Phase Election: 21 राज्यों के 102 लोकसभा सीटों पर पहले चरण में वोटिंग आज, EVM में कैद होगी इन दिग्गजों की किस्मत

Lok Sabha Election 2024: शुक्रवार को लोकसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान शुरू हो चुका है. आज देश के 21 राज्यों के 102 लोकसभा सीटों पर मतदान है. सुबह 7 बजे से मतदान शुरू हो चुका है. आज के मतदान में 1625 उम्मीदवारों की किस्मत EVM में कैद होने वाली है.

Lok Sabha First Phase Election: 21 राज्यों के 102 लोकसभा सीटों पर पहले चरण में वोटिंग आज, EVM में कैद होगी इन दिग्गजों की किस्मत

Lok Sabha Election First Phase: देश में शुक्रवार 19 अप्रैल को लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण का मतदान है. देश के 21 राज्यों के 102 लोकसभा सीटों पर सुबह 7 बजे से मतदान शुरू हो चुका है. पहले चरण के दौरान 1625 उम्मीदवारों की किस्मत EVM में कैद होने वाली है. इसके बाद 26 अप्रैल को दूसरे चरण की तो वहीं, 7मई को तीसरे, 13 मई को चौथे, 20 मई को पांचवें, 25 मई को छठे और 1 जून को सातवें और आखिरी चरण का मतदान होगा. पहले चरण के चुनाव के दौरान मतदाता कई राजनीतिक दिग्गजों की चुनावी भाग्य का फैसला करेंगे.

नरेंद्र मोदी कैबिनेट के 8 मंत्रियों की चुनावी किस्मत होगी EVM में कैद
शुक्रवार 19 अप्रैल को देश में पहले चरण का मतदान शुरू हो चुका है. पहले चरण के मतदान में कई दिग्गजों की चुनावी किस्मत का फैसला होगा. इनमें नरेंद्र मोदी मंत्रिमंडल के आठ सदस्य शामिल हैं. पहले चरण के चुनाव में महाराष्ट्र की नागपुर सीट से मैदान में उतरे केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी, अरुणाचल पश्चिम सीट से केंद्रीय पृथ्वी विज्ञान मंत्री किरण रिजिजू, असम के डिब्रूगढ़ सीट से केंद्रीय बंदरगाह, आयुष, जहाजरानी और जलमार्ग मंत्री सर्बानंद सोनेवाल, मुज्जफरनगर सीट से मत्स्य, पशु चिकित्सा और डेयरी मंत्रालय में राज्य मंत्री डॉक्टर संजीव बालियान, जम्मू-कश्मीर की ऊधमपुर-कठुआ-डोडा सीट से प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्य मंत्री डॉक्टर जितेंद्र सिंह, राजस्थान की अलवर सीट से केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री भूपेंद्र यादव और राजस्थान के बीकानेर सीट से चुनावी मैदान में उतरे केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल की चुनावी किस्मत का फैसला मतदाता करने वाले हैं.

पूर्व मुख्यमंत्री और राज्यपाल भी मैदान में
वहीं, पहले चरण के चुनाव में 3 पूर्व मुख्यमंत्री और 1 पूर्व राज्यपाल चुनावी रण में अपना दमखम आजमा रहे हैं. इनमें पश्चिम त्रिपुरा सीट से त्रिपुरा के पूर्व मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देव, तमिलनाडु के नीलगिरी लोकसभा सीट से डीएमके के ए राजा और तमिलनाडु के ही शिवगंगा सीट से कार्ति चिदंबरम चुनावी मैदाम में उतरे हैं. कार्ति चिदंबरम पी चिदंबरम के बेटे हैं. इस सीट से पी चिदंबरम सात बार सांसद चुने जा चुके हैं. इसके साथ ही नकुल नाथ, जतिन प्रसाद, गौरव गोगोई और तमिलनाडु बीजेपी के अध्यक्ष अन्नामलाई के साथ पुडुचेरी के उपराज्यपाल और तेलंगाना के राज्यपाल पद से इस्तीफा देने वाले तमिलिसाई सौंदर्यराजन चेन्नई दक्षिण लोकसभा सीट से चुनावी मैदान में अपना दम-खम दिखाने वाले हैं.

ये भी पढ़ें: टिल्लू ताजपुरिया और अतीक अहमद की हत्या के बाद केजरीवाल को खतरा, HC में याचिका दायर

इन राज्यों की 102 सीटों पर होगा मतदान
पहले चरण में जिन राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में लोकसभा के चुनाव होने वाले हैं उनमें, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, मणिपुर, अरुणाचल प्रदेश, असम, बिहार, छत्तीसगढ़, मेघालय, मिजोरम, नगालैंड, राजस्थान, जम्मू और कश्मीर, लक्षद्वीप, पुद्दुचेरी, सिक्किम, तमिलनाडु, त्रिपुरा, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल और अंडमान-निकोबार द्वीप समूह का नाम शामिल है. इन राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की 102 सीटों पर आज मतदान होगा.

Trending news