Haryana Lok Sabha Chunav Date: हरियाणा में इस दिन होंगे लोकसभा चुनाव, ECI ने तारीखों का किया ऐलान
Advertisement

Haryana Lok Sabha Chunav Date: हरियाणा में इस दिन होंगे लोकसभा चुनाव, ECI ने तारीखों का किया ऐलान

Haryana Lok Sabha Election Schedule: लोकसभा चुनाव के लिए चुनाव आयोग ने तारीखों का ऐलान कर दिया है. इसके अनुसार हरियाणा की 10 लोकसभा सीटों पर 1 चरण में चुनाव होगा. लोकसभा चुनाव 2024 में हरियाणा में बीजेपी से मुकाबले के लिए आम आदमी पार्टी और कांग्रेस ने गठबंधन किया है.

Haryana Lok Sabha Chunav Date: हरियाणा में इस दिन होंगे लोकसभा चुनाव, ECI ने तारीखों का किया ऐलान

Haryana Lok Sabha Election Schedule: 16 मार्च शनिवार के दिन चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव के तारीखों का ऐलान कर दिया है. इस बार देश में 7 चरण में लोकसभा के चुनाव कराए जाएंगे. वहीं, हरियाणा में 1 चरण में ही चुनाव संपन्न कराए जाएंगे. चुनाव आयोग की ओर से तारीखों के ऐलान के बाद देशभर में आदर्श आचार संहिता भी लागू हो गई है. ऐसे में अब राजनीतिक दलों और उनके नेताओं पर भी तमाम तरह की पाबंदियां लगाई गई हैं.

25 मई को होंगे लोकसभा चुनाव
हरियाणा की 10 सीटों पर लोकसभा चुनाव 1 चरण में चुनाव कराए जाएंगे. इसके लिए चुनाव आयोग ने जानकारी साझा करते हुए बताया कि छठ्ठे चरण में 25 मई शनिवार के दिन हरियाणा में लोकसभा के चुनाव होंगे. इसके साथ ही इस चुनाव का रिजल्ट 4 जून को एक साथ ही आएंगे. वहीं, दूसरी ओर हरियाणा के करनाल विधानसभा सीट पर भी चुनाव आयोजित कराई जाएगी. इसके लिए भी चुनाव आयोग ने छठ्ठे फेज को चुना है.

देश में 7 चरणों में चुनाव

चरण चुनाव तिथि
पहला चरण 19 अप्रैल 2024
दूसरा चरण 26 अप्रैल 2024
तीसरा चरण 7 मई 2024
चौथा चरण 13 मई 2024
पांचवा चरण 20 मई 2024
छठा चरण 25 मई 2024
सातवां चरण 1 जून 2024

साल 2019 में ये था रिजल्ट
बता दें कि साल 2019 के लोकसभा चुनावों में हरियाणा में एक ही चरण में इलेक्शन को पूरा किया गया था. इस चुनाव में भाजपा ने हरियाणा की सभी 10 सीटें जीती थीं. वहीं, इस चुनाव में भारतीय जनता पार्टी की मुकाबला राज्य में इंडिया गठबंधन से होगी. इस गठबंधन की दो पार्टियां आम आदमी पार्टी और कांग्रेस ने गठबंधन किया है. इसके अनुसार कुरूक्षेत्र की सीट पर आम आदमी पार्टी तो वहीं, बाकी की 9 सीटों पर कांग्रेस अपने प्रत्याशियों को उतारने वाली है. साथ ही लोकसभा 2024 के चुनाव में हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल भी बतौर प्रत्याशी उतरने वाले हैं. मनोहर लाल करनाल लोकसभा सीट से चुनाव ताल ठोकेंगे.

Trending news