Noida Election Result 2024: नोएडा में 54 राउंड में होगी काउंटिंग, 9 बजे तक आएगा पहला रुझान
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2276241

Noida Election Result 2024: नोएडा में 54 राउंड में होगी काउंटिंग, 9 बजे तक आएगा पहला रुझान

Lok sabha Election Result 2024: यूपी की गौतमबुद्ध नगर लोकसभा सीट में दूसरे चरण में 26 अप्रैल को वोटिंग हुई थी. यहां काउंटिंग की तैयारियां लगभग पूरी हो गई हैं, 4 जून को सुबह 8 बजे वोटिंग शुरू होगी और 9 बजे तक पहला रुझान आएगा.

Noida Election Result 2024: नोएडा में 54 राउंड में होगी काउंटिंग, 9 बजे तक आएगा पहला रुझान

Gautam Buddha Nagar Lok sabha Election Result 2024: देश की 543 सीटों पर 7 चरणों में हुए मतदान के बाद कल यानी 4 जून को लोकसभा चुनाव के नतीजे जारी होंगे. कल EVM में कैद उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा, जिसके लिए तैयारियां जारी हैं. लोकसभा चुनाव में यूपी की गौतमबुद्ध नगर लोकसभा सीट पर भी काउंटिंग की तैयारियां लगभग पूरी हो गई हैं. यहां दूसरे चरण में 26 अप्रैल को वोटिंग हुई थी. सुबह 8 बजे वोटिंग शुरू होने के बाद 9 बजे तक पहला रुझान आएगा.

गौतमबुद्ध नगर में 5 विधानसभा सीटें
गौतमबुद्ध नगर लोकसभा सीट के अंतर्गत 5 विधानसभा क्षेत्र आते हैं. इसमें नोएडा, दादरी, जेवर, सिकंदराबाद और खुर्जा शामिल हैं.  गौतमबुद्ध नगर लोकसभा के मतों की गणना नोएडा फेज दो स्थित फूल मंडी और बुलंदशहर में होगी. काउंटिंग की शुरुआत सुबह 8 बजे से होगी. नोएडा विधानसभा के 747 बूथों की मतगणना 54 राउंड में, दादरी विधानसभा के 707 बूथ की मतगणना 51 राउंड, जेवर विधानसभा 398 बूथों की मतगणना 29 राउंड में की जाएगी. जेवर विधानसभा में कम चरण होने से सबसे पहले यहां की मतगणना पूरी होगी. उसके बाद दादरी और फिर आखिरी में नोएडा की मतगणना पूरी होगी. वहीं खुर्जा और सिकंद्राबाद विधानसभा क्षेत्र के मतों की गणना 31 और 31 चरण में होगी.

ये भी पढ़ें- Election Result 2024: राहुल गांधी के दावे पर सैनी का पलटवार, कहा- अबकी बार 400 पार

फूल मंडी में बने सील बंद स्ट्रांग रूम से EVM को साढ़े छह बजे निकाला जाएगा. प्रत्याशी या उनके प्रतिनिधि की मौजूदगी में स्ट्रांग रूम की सील को खोली जाएगी. इसके बाद ईवीएम को मतगणना के लिए टेबल पर ले जाया जाएगा, जिसके लिए अलग से कारिडोर बनाया जाएगा. ईवीएम की काउंटिंग से पहले पोस्टल बैलेट, ईटीपीबी के मतों की गणना होगी. इन मतों की गणना होने के बाद ही ईवीएम के मतों की गणना शुरू होगी और अंतिम वोट की गिनती तक जारी रहेगी. मतगणना के लिए 349 कर्मियों की ड्यूटी रहेगी. एक टेबल पर चार कर्मचारी होंगे, 52 कर्मचारी रिजर्व में रखे जाएंगे. मतगणना कक्ष में प्रत्याशी व उनके एजेंट को ही जाने की अनुमति होगी.

पोस्टल बैलेट की गिनती के लिए 14 टीम बनाई गई हैं. यह टीम दस टेबल पर मतों की गणना करेंगी, जबकि ईवीएम के मतों की गणना के लिए 71 टीम गठित की गई हैं. काउटिंग के दौरान मोबाइल फोन व इलेक्ट्रानिक उपकरण ले जाने पर प्रतिबंध रहेगा. कर्मचारियों को सुबह छह बजे मतगणना स्थल पर पहुंचने के निर्देश दिए गए हैं. फूलमंडी मतगणना स्थल पर प्रवेश के लिए अलग-अलग गेट निर्धारित किए गए हैं. गेट नंबर पांच से प्रत्याशी व उनके एजेंट को प्रवेश मिलेगा. मतगणनाकर्मी व मीडियाकर्मी गेट नंबर दो से प्रवेश कर सकेंगे. 

15 प्रत्याशी मैदान में 
गौतमबुद्ध नगर लोकसभा सीट से BJP के महेश शर्मा, BSP से राजेंद्र सोलंकी, SP से महेंद्र सिंह नागर सहित 15 उम्मीदवार मैदान में हैं. 

Input- Vijay Kumar

 

 

Trending news